तो कांग्रेस ने नहीं किया योग।

#1479
image image image image image image
—————————————-
21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में योग के कार्यक्रम हुए। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली में और पीएम नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ में योग किया। देशभर में जिला स्तर पर योग के बड़े कार्यक्रम आयोजित हुए, लेकिन किसी भी कार्यक्रम में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता नजर नहीं आए। यूं तो योग कर काया को निरोगी बनाया जा सकता है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस अपनी काया को निरोगी बनाए रखने में रुचि नहीं रखती है। इसके विपरीत कांग्रेस के कुछ समर्थकों ने योग दिवस के आयोजन की आलोचना की है। जबकि सब जानते हैं कि योग न तो किसी धार्मिक क्रिया से जुड़ा है और न ही इसका राजनीतिक मकसद है। अब तो दुनियाभर के लोग यह मानते हैं कि भारतीय संस्कृति में योग के माध्यम से सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाया जा सकता है। 21 जून को जिस तरह देशभर में योग के आयोजन हुए उससे प्रतीत होता है कि आने वाले वर्षों में योग दिवस को भी स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस की तरह मनाया जाएगा।
अजमेर में भी सफल आयोजन:
21 जून को अजमेर के पटेल मैदान पर भी योग का सफल आयोजन किया गया। केन्द्रीय मंत्री निहाल चंद मेघवाल की उपस्थिति में हुए इस आयोजन में बड़ी संख्या में शहर वासियों ने भाग लिया। समारोह में जिले के जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। अजमेर के सांसद और केन्द्रीय मंत्री सांवरलाल जाट ने जोधपुर में जिला स्तरीय समारोह में भाग लेकर योग किया। आमतौर पर कुर्ता और धोती पहनने वाले ग्रामीण परिवेश के जाट ने जोधपुर में टे्रक शूट पहना।
हेड़ा स्कूटी पर बैठे:
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा को पटेल मैदान तक आने के लिए जब चौपहिया वाहन उपलब्ध नहीं हुआ तो वे अपने एक समर्थक की स्कूटी पर ही बैठकर कर योग करने के लिए पटेल मैदान पहुंचे। असल में भाजपा से जुड़े सभी जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को प्रात: 6:30 बजे पटेल मैदान के समारोह में पहुंचने के निर्देश दिए गए थे। इसलिए जिलेभर के भाजपा नेता समारोह में उपस्थित रहे।
स्वस्थय शरीर होना जरूरी-शेखावत:
अजमेर के कुंदन नगर स्थित अंकुर पब्लिक स्कूल में केन्द्रीय आयुष मंत्रालय और जयपुर स्थित योग साधना आश्रम के संयुक्त तत्वावधान में एक माह का योग शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का समापन भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि सीआरपीएफ ग्रुप-2 के डीआईजी एम.एस.शेखावत थे। अपने संबोधन में शेखावत ने कहा कि वर्तमान दौर में शरीर का स्वस्थ्य रहना बेहद जरूरी है। बिना किसी खर्च के योग के माध्यम से शरीर को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। समारोह में क्षेत्रीय पार्षद जे.के.शर्मा ने कहा कि इस एक माह के शिविर में जिन लोगों ने योग सीखा है, उन्हें अब नियमित योग करते रहना चाहिए। क्षेत्रीय विकास समिति के अध्यक्ष बसंत विजयवर्गीय का कहना रहा कि योग तो भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। हमें अपनी संस्कृति को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। रामबाबू शर्मा का कहना रहा कि योग के माध्यम से ही हमारे ऋषि-मुनि वर्षों तक जीवित रहे। योग के माध्यम से शरीर को तो स्वस्थ्य रखा ही जाता है, साथ ही सकारात्मक सोच का विकास भी होता है। एक माह के नि:शुल्क शिविर को सफल बनाने में योग विशेषज्ञ श्रीमती संगीता शर्मा और विनीत लोहिया की सक्रिय भूमिका रही।
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट www.spmittal.in तथा फेसबुक अकाउंट पर देखें।

(एस.पी. मित्तल) (21-06-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...