जैन साध्वियां कीचड़ में गिर रही हैं। न समाज के ठेकेदारों को शर्म और न ब्यावर के अफसरों को। दुखी अनुयायी पहुंचे वसुंधरा राजे के दर पर।

#1634
जैन साध्वियां कीचड़ में गिर रही हैं। न समाज के ठेकेदारों को शर्म और न ब्यावर के अफसरों को। दुखी अनुयायी पहुंचे वसुंधरा राजे के दर पर।
———————————–
राजस्थान की औद्योगिक नगरी ब्यावर के रामनगर कॉलोनी स्थित नवकार भवन में आचार्य विजयराज महाराज की सुशिष्या जैन साध्वी अनोखा कंवर भी चातुर्मास के लिए ससंघ विराजमान हैं। नवकार भवन के सामने टूटी-फूटी सड़क है और बरसात की वजह से खड्डों में कीचड़ जमा हो गया है। 6 अगस्त को भी संघ की एक साध्वी कीचड़ में गिर गई। ऐसी घटनाएं रोज हो रही हैं। धार्मिक बंदिशों के चलते जैन साध्वी पानी में पैर नहीं रखती हैं। ऐसे में जिस खड्डे में पानी जमा होता है उसे उंगालना पड़ता है। इसी चक्कर में नंगे पैर चलने वाली साध्वियां कीचड़ में गिर रही हैं। नवकार भवन के आसपास जैन समाज के ही ठेकेदार गौतम कावडिय़ा, संजय मनोत, अशोक बोहरा, नेमीचंद कावडिय़ा आदि के बंगले बने हुए हैं। पूर्व में इन ठेकेदारों ने भरोसा दिलाया था कि मुख्य सड़क से नवकार भवन तक सड़क का निर्माण स्वयं के खर्चे पर करेंगे। लेकिन अब समाज के ये ठेकेदार भी अपने वायदों से मुकर गए हैं। ब्यावर के भाजपा विधायक शंकर सिंह रावत ने भी नवकार भवन तक सड़क बनवाने के लिए घोषणा की थी, लेकिन रावत की घोषणा भी नेताओं वाली ही साबित हुई। अब चूंकि कीचड़ में साध्वियां गिर रही है इसलिए साधु मार्गी संत क्रांति संघ से जुड़े श्रद्धालुओं और साध्वी अनोखा कंवर के अनुयायियों में भारी रोष व्याप्त है। 6 अगस्त को भी दुखी अनुयायियों ने ब्यावर में एसडीएम आशीष गुप्ता से संपर्क किया, लेकिन कोई राहत नहीं मिली। दुखी अनुयायी 6 अगस्त को ही वाहनों में भरकर जयपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दर पर पहुंच गए। हालांकि इन अनुयायियों की मुख्यमंत्री से तो मुलाकात नहीं हो सकी, लेकिन सीएम हाउस में बैठे अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि कार्यवाही करवाई जाएगी। हालांकि सड़क निर्माण का काम बहुत छोटा है लेकिन यदि इस छोटे से काम के लिए भी लोगों को मुख्यमंत्री के दर पर पहुंचना पड़े तो इससे प्रशासन के हालातों का अंदाजा लगा लेना चाहिए। मजे की बात तो यह है कि 6 अगस्त को ही ब्यावर के निकट जवाजा में अजमेर के प्रभारी मंत्री हेमसिंह भडाणा ने जनसुनवाई की। यह अजीब मजाक है कि एक और मंत्री जन सुनवाई कर रहे है तो दूसरी ओर छोटे से काम के लिए लोगों को मुख्यमंत्री के दर पर जाना पड़ रहा है। 6 अगस्त को जिन लोगों ने मुख्यमंत्री के दर पर दस्तक दी उनमें रतनलाल जैन, प्रकाश जैन, उत्तमचंद छल्लान, श्याम बम्ब, पन्नालाल लोढ़ा, हर्षराज लोढ़ा, पदम कटारिया, स्वरूपचंद कोठारी, पारसमल जैन आदि शामिल हैं।
(एस.पी. मित्तल) (06-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...