कोचिंग की बीमारी की वजहसे तैयार नहीं होते खिलाड़ी। बिशप पायस थॉमस डिसूजा ने जताया अफसोस। —————————————

#1710
image image image
अजमेर प्रांत के धर्म गुरु और कैथोलिक सम्प्रदाय के चिकित्सा एवं शिक्षण संस्थानों के प्रशासक बिशप पायस थॉमस डिसूजा नेकहा है कि कोचिंग की बीमारी की वजह से ही देश में खिलाड़ी तैयार नहीं हो रहे हैं।
29 अगस्त को अजमेर के चन्दबरदाई नगर खेल मैदान पर राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में बिशप डिसूजा ने कहा कि उनके संस्थान की शिक्षण संस्थाओं में खेल खत्म से से हो गए हैं। विद्यार्थी किसी भी खेल में रुचि नहीं लेते हैं, क्योंकि स्कूल से घर जाने के बाद उन्हें कोचिंग के लिए जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि यह कोचिंग विद्यार्थियों को होशियार नहीं बना रही बल्कि बीमारी दे रही है। खेल नहीं खेलने की वजह से विद्यार्थी शारीरिक दृष्टि से कमजोर हो रहे हैं, वहीं मानसिक तनाव भी उत्पन्न हो रहा है। यही वजह है कि कोटा जैसे शहर में तो विद्यार्थी आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को कोई ऐसी नीति बनानी चाहिए जिसमें शिक्षा के साथ-साथ खेलों को भी बढ़ावा मिले। वर्तमान समय में जो शिक्षा नीति है, उसमें विद्यार्थियों को कोचिंग जरूरी हो गई है। यदि स्कूली शिक्षा से ही खेल भावना को बल मिले तो भारत भी ओलम्पिक में अनेक मैडल जीत सकता है।
समारोह में मैंने कहा कि सरकार की खेल नीति में सुधार होना जरूरी है। खेल संघों पर खिलाडिय़ों से ज्यादा पदाधिकारियों का कब्जा है। ऐसे में खिलाडिय़ों को उनकी योग्यता के अनुरूप अवसर नहीं मिलता है। स्वामी न्यूज चैनल के चेयरमैन कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि जिस प्रकार से ध्यानचंद हॉकी के जादूघर कहलाए उसी प्रकार कड़ी मेहनतकर खिलाडिय़ों को आगे आना चाहिए। किशनानी ने चन्दबरदाई खेल मैदान के एस्ट्रोटर्फ की तारीफ की। खेल अधिकारी अभिमन्यु सिंह ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिरकण के इस एस्ट्रोट्रफ का फायदा अजमेर के हॉकी खिलाडिय़ों को उठाना चाहिए। खेल प्रशिक्षक नंद किशोर शर्मा ने कहा कि इस मैदान पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। समारोह में सेंट एंसलम स्कूल के प्राचार्य सुसई मणिक्कम, सेंट पॉल स्कूल के प्राचार्य लूद जोसफ, शिक्षाविद एस.के.देव आदि ने भी विचार प्रकट किए। सभी अतिथियों ने हॉकी खिलाडिय़ों का परिचय भी लिया। इस मौके पर खिलाडिय़ों को हॉकी के उपकरण वितरित किए गए। समारोह का संचालन बॉस्केट बॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी विनीत लोहिया ने किया।

(एस.पी. मित्तल) (28-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal blogger

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...