कश्मीरियों के घरों से पाक-चीन के झंडे, पेट्रोल बम आदि हथियार मिलने के क्या मायने हंै? सम्पूर्ण घाटी मे चलना चाहिए सघन तलाशी अभियान।

#1864
img_6338
==========================
कश्मीर घाटी के बारामूला क्षेत्र के 700 घरों की तलाशी ली गई तो सुरक्षा बलों को चीन-पाकिस्तान के झंडे, पेट्रोल बम, घातक हथियार, हिजबुल, जैश मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों के पत्र आदि बरामद हुए। पुलिस ने 44 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार भी किया है। मैंने अपने ब्लॉगों में कई बार लिखा है कि सम्पूर्ण कश्मीर घाटी खास कर अलगाववादियों के घरों की तलाशी ली जानी चाहिए। असल में इन दिनों सुरक्षा बलों पर जो आतंकी हमले हो रहे हैं, उसके पीछे घाटी में छिपे आतंकी ही हैं।
कोई माने या नहीं, इन आतंकियों को कश्मीर के उन तत्वों का संरक्षण है, जो कश्मीर को भारत से आजाद कर पाकिस्तान में मिलाना चाहते हैं। असल में पहले अलगाववादियों ने सम्पूर्ण घाटी को हिन्दू विहीन बना दिया और अब कश्मीरियों को भी पूरी तरह अपने चंगुल में ले रखा है। पिछले तीन माह से घाटी में कफ्र्यू जैसे हालात हैं। ऐसा नहीं कि सभी कश्मीरी भारत के खिलाफ हैं, लेकिन अलगाववादियों के आतंक और भय की वजह से चुप हैं। यदि सुरक्षा बल बारामूला की तरह सम्पूर्ण घाटी में तलाशी अभियान चला कर घाटी को अलगाववादियों और घरों में रखे हथियारों से मुक्त कर दे तो घाटी के हालात तेजी से सामान्य हो सकते हैं। बारामूला में सुरक्षा बलों ने जो काम किया है, उसकी सराहना होनी चाहिए। लम्बे अर्से बाद यह पहला अवसर है, जब कश्मीरियों के घरों की तलाशी लेने की हिम्मत दिखाई गई है। अब तक तो सुरक्षा बल घाटी में पत्थरों की मार ही सहते रहे। इसमें कोई दो राय नहीं कि पीओके में सेना के सर्जिकल ऑपरेशन के बाद घाटी में तैनात सुरक्षा बलों के हौंसले भी बुलंद हैं। जो लोग मानवाधिकारों का मुद्दा उठा कर सुरक्षा बलों को कठघरे में खड़ा करते हैं, वे बताएं कि कश्मीरियों के घरों से हथियारों का जखीरा क्यों बरामद हो रहा है? क्या ऐसे राष्ट्रविरोधी तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही नहीं होने चाहिए?

(एस.पी. मित्तल) (19-10-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com/SPMittalblog

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...