नोटबंदी की मुसीबत में इदारा दावातुल हक संस्था बनी मददगार। जरूरतमंदों को दी जा रही है खास सामग्री और सर्दी के कपड़े।

#1974
img_6623
=======================
सरकार की नोटबंदी की घोषणा से उत्पन्न हुई परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अजमेर के ऊंटड़ा स्थित इदारा दावातुल हक संस्था ने मुस्लिम समाज के जरूरतमंद लोगों की मदद करने का निर्णय लिया है। संस्था के सचिव मौलाना अयुब कासमी ने बताया कि करीब 5 हजार रुपए की कीमत की खाद्य सामग्री का पैकेट तैयार करवाया गया है। इस पैकेट में आटा, दाल, चावल, तेल, घी, मसाले आदि रखे गए हैं। इसी प्रकार सर्दी के मौसम में कंबल आदि गर्म कपड़ों का एक किट भी तैयार करवाया गया है। मौलाना ने कहा कि इन दिनों बैंक से धनराशि निकलवाने में लोगों को परेशानी हो रही है। पुराने नोटों का चलन भी बंद हो गया है, ऐसे में आम व्यक्ति के सामने भारी परेशानी खड़ी हो गई है। इससे मुस्लिम समुदाय भी अछूता नहीं है। इसलिए उनकी संस्था इदारा दावातुल हक ने जरूरतमंद मुस्लिम परिवारों को खाद्य सामग्री और गर्म कपड़ों का पैकेट देने का निर्णय लिया है। गर्म कपड़ों के पैकेट का वितरण तो शुरू भी कर दिया गया है। 18 नवंबर को ऊंटड़ा में आयोजित एक समारोह में मुस्लिम परिवारों की महिलाओं को गर्म कपड़ों का बड़ा पैकेट दिया है। जरूरतमंद महिलाओं ने राहत महसूस की है। यह सामग्री तब दी गई है जब बाजार में इन दिनों खरीददारी करना मुश्किल हो रहा है। मौलाना कासमी ने बताया कि जल्द ही 5 हजार रुपए की कीमत वाला खाद्य सामग्री वाला पैकेट जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाया जाएगा। फिलहाल 5 हजार परिवारों को ऐसी सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। यदि आवश्यकता हुई तो इसकी संख्या को और बढ़ा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि उनकी संस्था सामाजिक और शैक्षिक क्षेत्र में काम करती है। इसलिए जरूरतमंदों की मदद करना नैतिक दायित्व है। मौलाना ने बताया कि कोई भी जरूरतमंद मुस्लिम परिवार अजमेर के निकटवर्ती ऊंटड़ा गांव में स्थित संस्था के कार्यालय में अपने जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत कर सामग्री निशुल्क प्राप्त कर सकता है।
आंखों का ऑपरेशन भी
मौलाना कासमी ने बताया कि उनकी संस्था प्रतिवर्ष एक हजार लोगों की आंखों का ऑपरेशन भी किशनगढ़ स्थित आर के अस्पताल में करवाती है। ऑपरेशन का सारा खर्चा संस्था के द्वारा वहन किया जाता है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति ऊंटड़ा स्थित कार्यालय में अपना नाम दर्ज करवाकर किशनगढ़ के अस्पताल में आंखों का ऑपरेशन करवा सकता है।
दरगाह में लगेगा शिविर
मौलाना कासमी ने बताया कि खाद्य सामग्री और गर्म कपड़े वितरित करने के लिए अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह में एक शिविर लगाया जाएगा। दरगाह के आसपास भी बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार रहते हैं, जिन्हें इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
(एस.पी.मित्तल) (18-11-16)
नोट: फोटोज यहां देखें। वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...