बीस मिनट में 30 प्रस्तावों पर फैसला। एडीए में शांति से हुई बैठक अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा के प्रयास रंग लाए

#2018
img_6836
======================
अजमेर विकास प्राधिकरण की बैठक एक दिसम्बर को अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा की अध्यक्षता में शांति से सम्पन्न हो गई। बीस मिनट चली इस बैठक में तीस महत्त्वपूर्ण प्रस्तावों पर फैसला ले लिया गया। बैठक में सरकार की नीति के अनुरूप सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक आदि संस्थाओं को दिल खोलकर रियायती दर पर भूमि का आवंटन किया गया।
रेलवे को डीएफसीसी के भूमि आवंटन का मामला राज्य सरकार को भिजवा दिया गया। असल में अध्यक्ष हेड़ा ने जो प्रस्ताव तैयार करवाए थे, उन पर उन्हीं के मुताबिक निर्णय भी हो गए। किसी भी प्रस्ताव पर विवाद नहीं होना यह दर्शाता है कि हेड़ा का प्राधिकरण पर पूरा नियंत्रण है। बैठक में निगम के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक, प्राधिकरण के सचिव उज्ज्वल राठौड़ आदि अधिकारी उपस्थित थे। लेकिन किसी ने भी प्रस्तावों पर कोई आपत्ति दर्ज नहीं करवाई। बैठक में प्रस्तावों पर निम्न प्रकार फैसला हुआ।
अजमेर-पुष्कर के बीच सुरंग निर्माण के लिए एडीए ने बनाई 67.38 करोड़ रुपए की योजना। डीएफसीसीआईएल को ग्राम दौराई में भूमि आवंटन, दौराई के विभिन्न खसरा नंबर की 1.49 हैक्टर जमीन को डीएफसीसीएल को करीब 26 लाख रुपए प्रति बीघा की दर से आवंटन का प्रस्ताव पारित किया गया है। पारसमल खासगीवाल मेमोरियल ट्रस्ट को भूमि आवंटन हरिभाऊ उपाध्याय नगर योजना में इस संस्था को 1322 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई। इसमें लगभग 139 वर्ग मीटर अतिरिक्त भूमि आ रही है, उसके आवंटन का अनुमोदन। ग्राम पंचायत कानस को पंचायत भवन व अटल सेवा केन्द्र के लिए जमीन आवंटन, इसके लिए 5 बीघा जमीन की मांग की गई है, इस बाबत विचार विमर्श हुआ। सहज योगध्या न केंद्र को आवंटन संस्था द्वारा 1000 वर्ग मीटर भूमि हरिभाऊ उपाध्याय विस्तार नगर में मांगी है। संस्थान को भूमि आवंटन के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया। एडीए की पूर्व में अधि सूचित एनआरआई योजना के स्थान पर सामान्य आवासीय योजना बनाई गई है। इसका 30 अक्टूबर को अनुमोदन हो गया है। बोर्ड बैठक में अनुमोदन किया गया। एडीए में एलडीसी के खाली पड़े पदों को राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के जरिए कराने का प्रस्ताव पारित किया गया। एडीए की छतरी योजना का नाम परिवर्तन कर आचार्य श्री विद्यासागर तपोभूमि छतरी योजना करने का प्रस्ताव पास किया गया। अजमेर के प्रवेश स्थान पर एडीए ने भूमि चिह्निनत की है, जिस पर महर्षि दयानंद सरस्वती के दर्शानिक विचारों को प्रदर्शित करने के लिए इन्टरप्रिटेशन सेंटर बनाना प्रस्तावित है। इसकी संपूर्ण योजना पर निर्णय लिया गया। महेश शिक्षण संस्था न को बालिका सीनियर सैकंडरी स्कूल के कांकरदा भूणाबाय में भूमि आवंटन का प्रस्ताव सरकार से अनुमति के लिए भेजा गया। अरोड़ा एलर्जी, अस्थमा एंड चेस्ट केयर सोसायटी को भूमि आवंटन का प्रस्ताव सरकार को भेजा। अजमेर पुष्कर के बीच करीब दो कि लोमीटर की घुमावदार घाटी है, इससे दुर्घटनाओं की संभावना रहती है। इसलिए पुष्कर व अजमेर के बीच टनल बनाने का प्रस्ताव पारित किया। एडीए द्वारा निर्मित भवन, मार्ग और पार्को के नामकरण के लिए नीति बनाई गई है कमजोर और न्यूनतम आय वर्ग के लोगों के लिए आवंटित आवास गृहों को किराया क्रय पद्धति या प्रति माह किश्त के आधार पर आवंटन का निर्णय लिया गया।
(एस.पी.मित्तल) (01-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...