सफलता में सहायक रही मसाणिया भैरव की चमत्कारिक चिमटी। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने राजगढ़ में सड़क निर्माण के हाथों-हाथ दिए निर्देश।

#2081
img_7078 img_7079 img_7076 img_7077
=======================
25 दिसम्बर को अजमेर के निकटवर्ती गांव राजगढ़ में मसाणिया भैरवधाम पर स्थापित मनोाकमना पूर्ण स्तंभ के 14 वर्ष पूर्ण होने पर एक भव्य आयोजन किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल थे। मेघवाल ने अपने भाषण में कहा कि जब वे सक्रिय राजनीति में थे, तब एक बार भैरवधाम के उपासक गुरुदेव चम्पालाल महाराज ने उन्हें भी चमत्कारिक चिमटी (भभूत) दी थी। यह चिमटी मेरी सफलता में सहायक रही। मेघवाल ने कहा कि आज इस धार्मिक स्थल पर देशभर के लोगों की जो अपारभीड़ है, उससे यह पता चलता है कि लोगों में कितनी आस्था है। समारोह में मौजूद कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती ने विधानसभा अध्यक्ष मेघवाल से आग्रह किया कि राजगढ़ गांव में फोर लेन सड़क का निर्माण करवाए जावे ताकि श्रद्धालु आसानी के साथ भैरवधाम पर आ सके। प्रत्येक रविवार को यहां लगने वाले मेले में जाम के हालात रहते हैं। डॉ. बाहेती की मांग पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मेघवाल ने पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों को निर्देश दिए कि सड़क निर्माण की तकनीकी रिपोर्ट बना कर उनके पास भेजी जाए। मेघवाल ने भरोसा दिलाया कि राजगढ़ में जल्द से जल्द सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।
आस्था से पता चलता है धाम का महत्त्व:
समारोह में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रन्नोति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने कहा कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था से पता चलता है कि इस धाम का कितना महत्त्व है। हमारी भारतीय परंपराओं में ऐसे स्थलों का खास स्थान रहा है। यही वजह है कि उनका प्राधिकरण राजस्थान भर में ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों का जिर्णोद्धार कर रहा है। लखावत ने इस बात पर खुशी जताई कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बेटी बचाओ और जल स्वावलम्बन का जो अभियान चलाया है उसमें भैरवधाम सकारात्मक भूमिका निभा रहा है।
राजगढ़ का विकास होना चाहिए:
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक राजेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मसाणिया भैरव धाम वाले इस राजगढ़ गांव का विकास होना चाहिए। इसमें कोई दोराय नहीं कि धाम के उपासक चम्पालाल महाराज अपनी आध्यात्मिक शक्ति से लाखों लोगों के कष्ट दूर कर रहे हैं। यह धाम सामाजिक बुराईयों को मिटाने का काम भी प्रभावी तरीके से कर रहा है।
40 लाख लोगों ने किया संकल्प:
भैरवधाम के उपासक चम्पालाल महाराज ने कहा कि भले ही इस धाम से चमत्कारिक भभूत लेकर लोगों के कष्ट दूर किए जाते हो, लेकिन सरकार की जन कल्याणकारी योजना के प्रति जनजागरण भी किया जाता है। यही वजह रही कि बेटी बचाओ, पानी बचाओ, शराब और नशीले पदार्थ को त्याग करने का अब तक 40 लाख लोगों को संकल्प करवाया जा चुका है। महाराज ने कहा कि उनका प्रयास समाज में अंधविश्वास को खत्म करना भी है। कुछ लोग धर्म की आड़ में गंडे, ताबीज का कारोबार करते है। मैं दावे के साथ कह सकता हंू कि किसी भी व्यक्ति को भूत प्रेत नहीं होता। अंधविश्वास को समाप्त करने के लिए ही 25 दिसम्बर 2002 को मसाणिया भैरव धाम के परिसर में मनोकामना पूर्ण स्तंभ की स्थापना की गई थी। इस स्तंभ की परिक्रमा से ही लोगों के कष्ट दूर हो जाते हैं। यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को चमत्कारिक भभूत भी दी जाती है। इस धाम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां किसी भी प्रकार से कोई चढ़ावा अथवा आर्थिक सहयोग शुल्क नहीं लिया जाता है। उल्टे आने वाले श्रद्धालुओं को भैरवधाम भक्तमंडल की ओर से चाय-पानी के इंतजाम नि:शुल्क किए जाते हैं। अब यह सरकार का दायित्व है कि वे आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इंतजाम करवाएं।
मेघवाल को तलवार भेंट:
विधानसभा अध्यक्ष मेघवाल को उपासक चम्पालाल महाराज ने तलवार भेंट की। समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संसदीय सचिव कैलाश वर्मा, मेयर धर्मेन्द गहलोत, एडीए अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा, जिला प्रमुख वंदना नोगिया, आईजी महेन्द्र चौधरी, चित्तौड़ डेयरी के अध्यक्ष बद्रीलाल जाट, कांग्रेस के प्रदेश सचिव महेन्द्र सिंह रलावता, पूर्व मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर, पूर्व सभापति सुरेन्द्र सिंह शेखावत आदि नेता उपस्थित रहे।
गांव के हालात बिगड़े:
25 दिसम्बर को मनोकामना स्तंभ की वर्षगांठ पर राजगढ़ गांव के हालात बुरी तरह बिगड़ गए। हजारों लोग जूलूस के रूप में पैदल तो पहुंचे ही साथ ही हजारों लोग सैकड़ों वाहनों से आए। यही वजह रही कि राजगढ़ में आज जगह-जगह वाहन खड़े दिखे। भैरवधाम से कोई चार किलोमीटर तक वाहनों की कतार लगी हुईथी। पुलिस प्रशासन की ओर कोई माकूल इंतजाम नहीं किए जाने के कारण घंटों जाम लगा रहा। वर्षगांठ के अवसर पर राजस्थान के अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से श्रद्धालु बड़ी संख्या में आए।
इन से करें सम्पर्क:
राजगढ़ मसाणिया भैरवधाम के बारे में विस्तृत जानकारी अविनाश सेन-9829223268, आशीष चौधरी-9829562506, प्रकाश रांका-9414003232 तथा ओम प्रकाश से मोबाइल नम्बर 9929377338 पर ली जा सकती है।
(एस.पी.मित्तल) (25-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
====================================

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...