पीटीईटी एवं चार वर्षीय बीए बीएड / बीएससी बीएड की परीक्षा के लिए आवेदन 21 जनवरी से।

#2172
पीटीईटी एवं चार वर्षीय बीए बीएड / बीएससी बीएड की परीक्षा के लिए आवेदन 21 जनवरी से।
=======================
पीटीईटी एवं चार वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड की परीक्षा के लिए 21 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। परीक्षा के समन्वयक तथा एमडीएस यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बी पी सारस्वत ने बताया कि राजस्थान के करीब 900 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों के लिए लगभग 95 हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। यह परीक्षा आगामी 14 मई को दोपहर 2 से सायं 5 बजे के बीच होगी। परीक्षा में तीन लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थियों के भाग लेने की उम्मीद है। सारस्वत ने बताया कि परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट श्चह्लद्गह्ल२०१७.ष्शद्व तथा श्चह्लद्गह्ल२०१७.ठ्ठद्गह्ल पर देखी जा सकती है। परीक्षार्थी किसी भी बैंक के एटीएम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के जरिए परीक्षा शुल्क जमा करवा सकता है। परीक्षा शुल्क मात्र 500 रुपए रखा गया है। सारस्वत ने बताया कि कोई भी अभ्यर्थी 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवेदन कर सकता है।
यह पाठ्यक्रम भी रोजगार की दृष्टि से इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पाठ्यक्रम में अभ्यर्थियों को सीनियर सैकण्डरी के पश्चात ही प्रवेश दिया जाता है। तथा अभ्यर्थी अपनी स्नातक उपाधि के साथ-साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण की उपाधि भी प्राप्त कर लेता है। ऐसे में अभ्यर्थी मात्र 4 वर्ष में स्नातक के साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण (बी.एड.) की उपाधि भी प्राप्त कर लेता है। जबकि 3 वर्ष तो अभ्यर्थी को स्नातक की उपाधि प्राप्त करने में ही लग जाते हैं।
बीए बीएड / बीएससी बीएड पाठ्यक्रम इसलिये भी उपयोगी है क्योंकि जो अभ्यर्थी सीनियर सैकण्डरी के बाद बीएसटीसी पाठ्यक्रम हेतु प्रवेश परीक्षा देते थे वे अभ्यर्थी भी अब इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेंगे। प्रदेश में बीएसटीसी पाठ्यक्रम हेतु सीमित महाविद्यालय ही उपलब्ध हैं। जबकि इस 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड पाठ्यक्रम के प्रारंभ होने से सीनियर सैकण्डरी अभ्यर्थियों को शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के और अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
बीए बीएड / बीएससी बीएड पाठ्यक्रम की महत्ता इस कारण भी बढ़ जाती है कि अभ्यर्थियों को उनके द्वारा सीनियर सैकण्डरी स्तर तक अध्ययन किए गए विषयों में ही स्नातक के साथ शिक्षक प्रशिक्षण का ज्ञान एवं अनुभव मात्र 4 वर्ष में प्राप्त हो जाता है जो कि अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी सहायक होगा।
एस.पी.मित्तल) (20-01-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...