हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने के लिए अजमेर के कलेक्टर गौरव गोयल को मिला सम्मान

#2308
IMG_7809
=====================
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने तथा लोगों में रीडिंग हैबिट को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत अजमेर में शुरू की गई मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक नवाचार को सम्मान मिला है। जिला कलेक्टर गौरव गोयल को इन नवाचारों के लिए 3 मार्च को जयपुर में सम्मानित किया गया।
उद्योग विभाग एवं ईलेट्स ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर के एसएमएस कंवेंशन सेंटर में 3 मार्च को आयोजित 12वीं ई-इंडिया इनोवेशन समिट में केन्द्रीय विधि, न्याय, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पी.पी. चौधरी एवं राज्य के सार्वजनिक निर्माण व परिवहन मंत्री यूनुस खान ने जिला कलेक्टर गौरव गोयल को मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक नवाचार के लिए सम्मानित किया गया। अजमेर का यह नवाचार मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने एवं रीडिंग हैबिट को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत एक महत्वपूर्ण योजना है। गौरतलब है कि कलेक्टर गोयल की पहल पर शहर में मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री राजे द्वारा 14 अगस्त को इन दोनों योजनाओं का अजमेर में शुभारम्भ किया था। मोबाइल लाइब्रेरी शहर में तेजी से लोकप्रिय होती योजना है। इसके तहत नगर निगम की मोबाइल लाइब्रेरी शहर के 12 स्थानों पर भ्रमण करती है। यहां पाठकों को वैन के पास ही अपनी मनपसंद किताब पढऩे तथा उन्हें जारी कराने की सुविधा मिलती है। मोबाइल लाइब्रेरी प्रत्येक 15 दिन के बाद पुन: उसी स्थान पर जाती है। जहां पाठक किताब को जमा करवाकर नयी किताब जारी करवा सकते है। अब तक मोबाइल लाइब्रेरी के सैकड़ों सदस्य बन चुके है।
इसी तरह बुक बैंक योजना भी शहर में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इसके तहत विभिन्न स्थानों पर दानदाताओं ने पुस्तके दान की है। यह पुस्तके शहर के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को पढऩे के लिए उपलब्ध करवायी जाती है। अब तक लाखों रूपए की किताबें दी जा चुकी है। कलेक्टर गोयल के नेतृत्व में अजमेर जिले ने कई नए आयाम स्थापित किए हैं। अजमेर जिले की टॉय बैंक योजना, सैनेट्ररी नैपकीन वैण्डिंग योजना एवं कपड़ा बैंक योजना को प्रदेश स्तर पर सराहना मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में किए गए नवाचारों में नगर निगम एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ स्वयंसेवी संगठनों तथा गांधी भवन पुस्तकालय एवं बुक बैंक की प्रभारी नगर निगम की उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी का विशेष योगदान रहा है। इसके लिए उन्होंने पूरी टीम के कार्य की सराहना की है। जिन्होंने पूरी मेहनत से इन कार्यों को अंजाम दिया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सम्मान से पूरे जिले की टीम को कार्य करने की नयी ऊर्जा प्राप्त होती है। यह पूरी टीम का सम्मान है। इस प्रकार के जनकार्य सभी अधिकारी एवं स्वयंसेवी संगठन मिलकर आगे भी करते रहेंगे।
(एस.पी.मित्तल) (03-03-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...