12 मार्च को अजमेर के जवाहर रंगमंच पर होली के अवसर पर फाल्गुन महोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

#2341
IMG_7966 IMG_7967हास्य से जुड़े विभिन्न कार्यक्रर्मों के दौरान ही शिक्षाविद अंनत भटनागर द्वारा लिखित फाल्गुन समाचार पढ़े गए। समाचारों को पढऩे में कवियत्री पूनम पांडे ने भटनागर का साथ दिया। पाठकों के लिए यहां फाल्गुन समाचार प्रस्तुत किए जा रहें हैं।
अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम जोरों से षुरू हो गया है। सरकार ने षहर को स्मार्ट बनाने की षुरूआत स्मार्ट, हैण्डसम और फेयर एण्ड लवली गौरव गोयल को अजमेर का कलक्टर बनाकर की है। क्नसस – क्पतजल नगर निगम को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार ने मेयर धर्मेन्द्र गहलोत को अमेरिका का यात्रा पर भेजा था। अमेरिका से लौटकर गहलोत की ‘चाल’ और ‘चलन’ में निखार आ गया है। स्मार्ट सिटी के ठवले ंदक ळपतसे को स्मार्ट बनाने के लिए चौपाटी पर सुविधाओं को बढ़ाया गया है। यूथ की प्राईवेसी मेंटेन करने के लिए सागर विहार में पाल का निर्माण भी करवाया गया है।
कांग्रेस ने अजमेर को स्मार्ट बनाने के प्रयासों की खिल्ली उड़ाते हुए कहा है कि नेता और अफसरों के ‘थोबड़े’ सुधारने से स्मार्टनेस नहीं आती है। कांग्रेस ने षहर को स्मार्ट बनाने के लिए आरूशी मलिक जैसी कलक्टर लगाने की माँग की है। उनका कहना है कि कलक्टर ठवसक ंदक ठमंनजपनिस हो तो जनता अपने आप स्मार्ट बन जाती है। कांग्रेस ने धर्मेन्द्र गहलोत पर भी टिप्पणी करते हुए कहा है कि ‘टाईट जींस’ और ‘टाईट टी षर्ट’ पहन लेने से कोई स्मार्ट नहीं बन जाता है।
राज्य सरकार ने अजमेर के सभी बूढ़े ठूड़ों और बैठे ठालों को रोजगार देकर अपना वादा पूरा कर दिया है। षहर की विरासत लखावत को धरोहर रूपी वृद्धावस्था पेंषन दे दी गई है। दिल्ली की कुर्सी से परित्यक्ता सांवरलाल जाट का जयपुर की कुर्सी से पुनर्विवाह करवा दिया गया है। सुरेष रावत को पहले नौकरी मिलने के कारण नाराज षत्राुघ्न गौतम की कमाई का भी जुगाड़ कर दिया गया है। पिज्जा और बर्गर के इंतराज में बैठे सरिता गैना और कंवल प्रकाष को भी ब्रेड-टोस्ट पकड़ाकर खुष कर दिया गया है। उधर, विधायक सुषील कंवर पलाड़ा के पति भंवर सिंह पलाड़ा ने सवर्ण महिलाओं को आरक्षण की माँग दोहराई है। रिटायर्ड मास्साब रासासिंह रावत ने भी दिव्यांग कोटे से लालबत्ती की माँग की है। मगर, सरकार ने रासासिंह जी को स्पश्ट कर दिया है कि संयास आश्रम ग्रहण करने की उम्र में गृहस्थ आश्रम के सपने देखना उचित नहीं है।
षिक्षा राज्यमंत्राी वासुदेव देवनानी ने अस्पतालों में गौषाला बनाने का सुझाव दिया है। देवनानी ने कहा है कि गाय ऑक्सीजन देती है, इसलिए अस्पताल में गाय पालने से ऑक्सीजन सिलेंडर का खर्चा कम हो जाएगा। षिक्षा में सुधार के लिए देवनानी ने ‘अ’ से ‘अनार’ की जगह ‘अ’ से ‘अचार’ तथा ‘प’ से ‘पापड़’ पढ़ाए जाने का सुझाव दिया है।
विष्व बंधुत्व एसोसिएषन ने मेयर धर्मेन्द्र गहलोत और विद आऊट चेयर सुरेन्द्र सिंह षेखावत उर्फ लाला बनां को ‘राश्ट्रीय भाईचारा अवार्ड’ देने की घोशणा की है। एसोसिएषन ने कहा है कि धर्मेन्द्र और सुरेन्द्र ने अपने हाथों से एक दूसरे को खाना खिलाकर कृश्ण-सुदामा जैसी मित्राता का उदाहरण दिया है। धर्मेन्द्र-सुरेन्द्र बंधु को अवार्ड मिलने पर भाटी बंधुओं हेमन्त व ललित ने बधाई व षुभकामनाएं दी हैं।
धर्मेन्द्र गहलोत व सुरेन्द्र सिंह षेखावत द्वारा एक दूसरे को अपने हाथों से खाना खिलाने के कारण दोनों की पत्नियां नाराज हो गई हैं। हेमा व मधु भाभीजी ने जगत भैया नरेन्द्र भारद्वाज से कहा है कि इतने प्यार से खाना तो उन्होंने हमें भी आज तक नहीं खिलाया है। नारदमुनि ने यह भी खबर दी है कि धर्मेन्द्र गहलोत व सुरेन्द्र षेखावत अपने आपको कृश्ण और दूसरे को सुदामा बतला रहे हैं।
धर्मेन्द्र गहलोत व सुरेन्द्र षेखावत के भाईचारे को देखकर वासुदेव देवनानी ने भी अनिता भदेल से अपनी दुष्मनी समाप्त करने की घोशणा की है। देवनानी ने अपने खासमखास पत्राकारों से कहा है कि उनका कम्पीटीषन अब मुख्यमंत्राी वसुन्धरा राजे जैसे बड़े नेताओं से है। यही कारण है कि अब वे लोकल लेवल के लखावत व भदेल के साथ समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं । भदेल ने देवनानी को धमकी वाले खत की हँसी उड़ाते हुए कहा कि पहले देवनानी को बम से उड़ाने की धमकी भी दी गई थी। भदेल ने प्रष्न किया कि जिसे ‘फूंक से उड़ाया जा सकता है उसके लिए कोई बम क्यों ॅंेजम करेगा?
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्राी को लिखे त्याग पत्रा में गोयल ने खुद को ब्रह्मा मंदिर का महंत बनाने का आग्रह किया है। गोयल ने लिखा है कि कलक्टरी से ज्यादा कमाई ब्रहमा मंदिर में है। धन्धा उनके खून में है और वे ब्रह्मा मंदिर को वैश्णों देवी जैसा मालदार बना देंगे। उधर, बार चुनाव में हारे जय अम्बे मंदिर राजेष टण्डन ने भी खुद को ब्रह्मा मंदिर का महंत बनाने का दावा पेष किया है। पता चला है कि साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए दरगाह दीवान भी ब्रह्मा मंदिर का महंत बनने पर विचार कर रहे हैं।
राज्य सरकार ने जिला कलक्टर गौरव गोयल का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है। सरकार ने उन्हें ज्यादा उखाड़-पछाड़ करने की बजाय बुक बैंक और टॉय बैंक में मन लगाने की सलाह दी है।
अजमेर विकास प्राधिकरण के चैयरमेन षिवषंकर हेड़ा ने एक साल में पाँच कमिष्नर के साथ काम करने का रिकार्ड बनाया है। समझदारों ने हेड़ा को बार-बार कमिष्नर बदलवाने की बजाय षहर की सूरत बदलवाने की सलाह दी है। मगर, षिवषंकर हेड़ा ने कहा है कि फिलहाल कमिष्नरों की बैट्री टेस्ट की जा रही है। म्अमतसंेज ठंजजमतल मिलने पर ही वे काम षुरू करेंगे।
जिला प्रमुख वन्दना नोगिया ने जिला परिशद में अच्छे और टिकाऊ अफसर लगाने की माँग की है। मगर जिला प्रमुख की सहेलियों में उन्हें 5 साल में अच्छा व टिकाऊ भ्नेइंदक ढूँढ लेने की सलाह दी है।
पबिजली के लिए अजमेर बन्द करवाने से कांग्रेस में ‘करेन्ट’ आ गया है। कांग्रेस की हैडलाईट्स विजय जैन व भूपेन्द्र सिंह राठौड़ से लेकर पुरानी ट्यूबलाईट्स डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, राजकुमार जयपाल, हेमन्त भाटी आदि सभी जगमगाने लगे हैं। बरसों से मुरझाई लडि़यों व झालरों सबा खान, षैलेन्द्र अग्रवाल, कैलाष झालीवाल, प्रताप यादव, विजय नागौरा में भी चमक दिखाई देने लगी है। यह बात अलग है कि महेन्द्र सिंह रलावता व ललित भाटी फ्यूज़ बल्ब ही साबित हो रहे हैं।
जिला पुलिस ने दिन दहाड़े मर्डर को अपनी उपलब्धि बताते हुए पुलिस बल की सराहना की है। पुलिस अधीक्षक ब्नउ क्प्ळ नितिन दीप बलग्गन ने कहा है कि स्मार्ट सिटी अजमेर में मेट्रो सिटीज की तरह भ्पही स्मअमस के ब्तपउम होना षुभ संकेत है। उन्होंने अजमेर के युवाओं से सट्टा, जुआ, खाई वाली छोड़कर ब्लइमत ब्तपउम आदि भ्पही ज्मबी श्रवइे को अपनाने की सलाह दी है। पता चला है कि अजमेर में बढ़ती चोरियों से परेषान होकर एस.पी. साहब ने अपने सरकारी बंग्ले पर प्राईवेट सिक्योरिटी गार्ड्स लगवा लिए हैं।
डिप्टी मेयर सम्पत सांखला ने अजमेर पुलिस के लिए प्रेम पत्रा लिखकर अपने पढ़े लिखे होने तथा इष्क मिजाजी होने का परिचय दिया है। सांखला ने अजमेर पुलिस को बेवफा बतलाते हुए कहा है कि ठश्रच् का राज होते हुए भी पुलिस पुराने प्रेमी कांग्रेसियों पर ही प्यार लुटा रही है।
‘मुख्य अतिथि बनो’ प्रतियोगिता में इस साल का खिताब वरिश्ठ पत्राकार एस.पी. मित्तल ने जीता है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी राज्यमंत्राी वासुदेव देवनानी को भारी अन्तर से हराया। पत्राकार मित्तल ने अपनी सफलता का श्रेय सोषल मीडिया पर जारी अपने ब्लाग्स की दैनिक बरसात को दिया है। श्री मित्तल ने घोशणा की है कि अगले साल उन्हें जहाँ भी मुख्य अतिथि बनाया जाएगा वे उस संस्था के 3 ब्लाग्स सहर्श लिखा करेंगे। उधर, प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहे देवनानी ने वादा किया है कि नल, नाला, नाली, सड़क, मकान, दुकान, गली सभी के उद्घाटन पर बुलाये जाने पर वे अखबार में न्यूज़ अपने खर्चे पर लगवाया करेंगे।
षहर में पहली बार बर्ड फेयर के आयोजन से षहर के चिड़ी बाजों को अखबार में अपनी फोटो छपवाने का भरपूर अवसर मिला है। चिड़ीबाजों ने अखबार में फोटो व नाम छपवाने के इस दुर्लभ अवसर का खूब दोहन किया।
वरिश्ठ पत्राकार डॉ. रमेष अग्रवाल ने राजस्थान पत्रिका के सम्पादक उपेन्द्र षर्मा को फ्रेन्डली एडवाईज़ दी है कि वे महेन्द्र विक्रम सिंह, राजेन्द्र गांधी, कीर्ति पाठक, उमेष चौरसिया, अनंत भटनागर, अतुल दुबे आदि ‘बर्ड फ्लू’ से बचकर रहें, नहीं तो उनके अखबार में विज्ञप्ति नामक संक्रामक रोग लग जाएगा।
(एस.पी.मित्तल) (13-03-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...