अमरनाथ यात्रियों को मारने और सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंकने वालों को अनुच्छेद 370 का लाभ क्यों दिलवा रही हैं महबूबा मुफ्ती? =

#2785

अमरनाथ यात्रियों को मारने और सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंकने वालों को अनुच्छेद 370 का लाभ क्यों दिलवा रही हैं महबूबा मुफ्ती?

==========

15 जुलाई को जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने दिल्ली में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। मुलाकात के बाद महबूबा ने मीडिया से कहा कि अनुच्छेद 370 हमारे जज्बातों से जुड़ा है। इसलिए इसके महत्त्व को कम नहीं किया जाना चाहिए। हमने विधानसभा में जब जीएसटी के प्रस्ताव को स्वीकार किया, तब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी भरोसा दिलाया था कि अनुच्छेद 370 का खास ख्याल रखा जाएगा। महबूबा ने यह भी कहा कि कश्मीर में हम लॉ एंड ऑर्डर की लड़ाई नहीं लड़ रहे, बल्कि मुल्क के दुश्मनों से जंग लड़ रहे हैं। ऐसे दुश्मनों को पाकिस्तान के बाद अब चीन भी मदद कर रहा है। महबूबा ने बिल्कुल सही कहा कि कश्मीर में जंग हो रही है।  इसलिए यह सवाल उठा है कि देश के खिलाफ जंग लडऩे वालों को अनुच्छेद 370 का विशेष लाभ महबूबा क्यों दिलवा रही हैं? महबूबा स्वयं देखती हैं कि कश्मीरियों की भीड़ किस तरह आंतकवादियों की मदद करती है। जब किसी आतंकी का जनाजा निकलता है तो हजारों की भीड़ होती है। पिछले 70 सालों से कश्मीरियों को अनुच्छेद 370 का लाभ दिया जा रहा है। यह लाभ कश्मीरियों के जज्बातों से जुड़ा है, क्या इसलिए अमरनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों को मौत के घाट उतारा जा रहा है? क्या इसलिए कश्मीरी हमारे सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंक रहे हैं? महबूबा 370 को जज्बातों से जुड़ा होना बताती हंै, लेकिन उन्हीं जज्बाती लोगों को पत्थर फेंकने से नहीं रोक पाती। महबूबा यह अच्छी तरह जानती है कि इसी 370 की वजह से कश्मीर से चार लाख हिन्दुओं को पीट-पीट कर भगा दिया। आज हालात इतने खराब हैं कि हमारे सुरक्षा बलों को अपने ही देश में जंग लडऩी पड़ रही है। महबूबा माने या नहीं, लेकिन यदि 370 नहीं होती तो आज महबूबा को जंग लडऩे की जरुरत नहीं पड़ती। महबूबा को कश्मीर में इसलिए जंग लडऩी पड़ रही है, क्योंकि वहां एक भी हिन्दू नहीं रह रहा। इसे अफसोसनाक ही कहा जाएगा कि महबूबा जिन लोगों से जंग लड़ रही हंै, उन्हे ही 370 का विशेष लाभ दिलवा रही हैं। महबूबा यदि जंग को खत्म करना चाहती हैं तो केन्द्र सरकार पर अनुच्छेद 370 को खत्म करने का दबाव बनाए। आज इस 370 की वजह से ही धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर नरक बन गया है। इससे खुद कश्मीर के लोगों को भारी नुकसान हो रहा है। विशेष लाभ मिलने के बाद भी कश्मीर का युवा न केवल बेरोजगार है, बल्कि उसके सामने दो वक्त की रोटी की समस्या है। महबूबा ने जब भाजपा के साथ सरकार चलाने की हिम्मत दिखाई है तो उन्हें 370 को हटवाने की हिम्मत भी दिखानी चाहिए। महबूबा कश्मीर को फिर से स्वर्ग बना सकती हैं।

(एस.पी.मित्तल) (15-07-17)

नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in

https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal

www.facebook.com/SPMittalblog

Blog:- spmittalblogspot.in

M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)

================================

M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...