राजनीतिक मायने रखता है नरेन्द्र मोदी का जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद की सीदी मस्जिद में जाना। सुन्नी वक्फ बोर्ड से जुड़ी मस्जिद में दोनों प्रधानमंत्रियों का इस्तकाबाल भी।

#3020

========
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपनी दो दिवसीय अहमदाबाद की यात्रा के दौरान 13 सितम्बर को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अहमदाबाद की सीदी सैयद मस्जिद का अवलोकन भी कर रहे हैं। हालांकि दोनों प्रधानमंत्री 14 सितम्बर को अहमदाबाद से मुम्बई तक चलने वाली बुलेट ट्रेन के काम का शिलान्यास करेंगे, लेकिन 13 सितम्बर को सीदी मस्जिद का दौरा चर्चा में बना रहा। इस दौरे की खास बात यह है कि सुन्नी वक्फ बोर्ड से जुड़ी सीदी मस्जिद में मोदी ने आबे के गाइड की भूमिका निभाई। मोदी ही मस्जिद के इतिहास के बारे में बताएंगे। इस मस्जिद का निर्माण 1573 में मुगल काल के दौरान हुआ। मोदी मस्जिद के जालीदार वास्तुकार की विस्तृत जानकारी देंगे। इतिहासकार इस मस्जिद को हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक मानते हैं। मस्जिद की दीवारों के तौर पर जो नक्काशी का काम हो रहा है, उसमें कल्पवृक्ष के साथ-साथ खजूर के वृक्ष का भी चित्रांकन किया गया है। जानकारों के अनुसार अहमदाबाद की ऐतिहासिक मस्जिद के बारे में मोदी ने सुन्नी वक्फ बोर्ड से पहले विस्तृत जानकारी हासिल की थी।
राजनीति फिर गरमाईः
जापान के पीएम के साथ एक मस्जिद में जाने के साथ ही देश में राजनीति एक बार फिर गर्मा गई है। टीवी चैनलों पर इस दौरे को लेकर डिबेट भी होने लगी है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों ही म्मांयार की यात्रा के दौरान मोदी ने भारत के अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर की मजार पर भी सूफी परंपरा के अनुसार पुष्प अर्पित किए थे। प्रधानमंत्री मोदी के तीन वर्ष के कार्यकाल में यह दूसरा अवसर रहा जब मोदी किसी मुस्लिम धर्मिक स्थल पर गए। लोगों को उम्मीद है कि अब अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत के लिए आएंगे।
दोनों प्रधानमंत्रियों का इस्तबालः
सीदी सैयद मस्जिद में दोनांे प्रधानमंत्रियों का इस्तकाबाल भी होगा। इसके लिए मस्जिद से जुड़े लोगों ने व्यापक तैयारियां की हैं। मस्जिद से जुड़े खादिमों का कहना है कि अभी तक भी कोई प्रधानमंत्री यहां नहीं आया है। लेकिन अब दो-दो प्रधानमंत्री एक साथ आ रहे हैं।
एस.पी.मित्तल) (13-09-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...