सीएम साहिबा ऐसे जनसंवाद से तो नाराजगी और बढ़ेगी। अजमेर में नहीं मिल सका आमजन। क्वीन मेरी स्कूल की छात्राएं खड़ी रही धूप में।

#3114

==========
7 अक्टूबर को राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने अजमेर में तीन दिवसीय जनसंवाद का काम पूरा कर लिया। 7 अक्टूबर को अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद का कार्यक्रम फाॅयसागर रोड स्थित एक समारोह स्थल पर रखा गया। हालांकि यह पूरा आयोजन लोकसभा के उपचुनाव के मद्देनजर राजनीतिक था, लेकिन इस कार्यक्रम में इंतजाम करने में सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी। सीएम के आने से एक घंटा पहले ही समारोह स्थल के बाहर यातायात रोक दिया गया, यहां तक कि पुलिस ने लोगों को सड़क पर पैदल चलने की अनुमति भी नहीं दी। यह समारोह स्थल आबादी क्षेत्र में बना हुआ है इसलिए मुख्य सड़क पर यातायात का भारी दबाव रहता है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक घंटे पहले यातायात रोक देने से लोगों को कितनी परेशानी हुई होगी। सीएम की सुरक्षा में तैनात पुलिस वालों ने आम लोगों से जिस तरह व्यवहार किया उससे सरकार के प्रति नाराजगी और बढ़ी है। वरिष्ठ नागरिकों तक को मुख्य सड़क से गुजरने नहीं दिया गया। समझ में नहीं आता कि जब सीएम खुद जनसंवाद कर रही है तो फिर आमजनों को सीएम से दूर क्यों रखा जा रहा है। क्या सीएम को अपने ही लोगों से खतरा हो गया है।
देवनानी भी दिखे चिंतितः
सीएम के जनसंवाद को लेकर क्षेत्रीय भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी भी चिंतित दिखे। हालांकि यह जनसंवाद उन्हीं के निर्वाचन क्षेत्र में था, लेकिन फिर भी देवनानी ने उन्हीं लोगों को जनसंवाद में शामिल किया, जो उनके समर्थक थे कौन व्यक्ति सीएम से मिलेगा इसका निर्णय खुद देवनानी ने किया। देवनानी नहीं चाहते थे कि उनका विरोधी सीएम के जनसंवाद में उपस्थित रहे।
छात्राएं खड़ी रही धूप मेंः
सीएम राजे रात्रि को पुष्कर स्थित पांच सितारा होटल ताज में रहीं। तय कार्यक्रम के मुताबिक राजे को पुष्कर से अजमेर के फाॅयसागर रोड स्थित जनसंवाद स्थल पर आना था। सीएम का काफिला पुष्कर रोड स्थित मित्तल अस्पताल से होता हुआ बीके कौल नगर मार्ग से गुजरा। इसी मार्ग पर क्वीन मेरी गल्र्स स्कूल भी है। इस स्कूल के मालिक आदर्श जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सूबे सिंह हैं। सूबे सिंह भी लोकसभा उपचुनाव में दावेदार बताए जाते हैं। चूंकि क्वीन मेरी गल्र्स स्कूल सूबे सिंह का है इसलिए स्कूल के बाहर मुख्य सड़क पर सैकड़ों छात्राओं को सुबह से ही खड़ा कर दिया गया। तेज धूप में छात्राएं कई घंटों तक खड़ी रही है। मुख्यमंत्री का जब काफिला निकला तो इन छात्राओं ने हाथ हिला कर अभिवादन किया। छात्राओं के साथ स्वयं सूबे सिंह भी स्कूल की शिक्षिकाओं के साथ उपस्थित थे।
सीएम ने की पूरी मेहनतः
इसमें कोई दो राय नहीं कि लोकसभा उपचुनाव को लेकर सीएम राजे ने तीन दिनों तक जमकर मेहनत की। जनसंवाद का जो कार्यक्रम सुबह दस बजे से शुरू हुआ वे देर शाम तक चलता रहा। सीएम ने जहां समाज के विभिन्न प्रतिनिधियों से मुलाकात की वहीं भाजपा के कार्यकर्ताओं से भी संवाद किया। सीएम ने बूथ स्तर तक की समीक्षा की।
ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि मंडल पर विवादः
सीएम के सामने ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि मंडल को लेकर विवाद खड़ा हो गया। असल में इस प्रतिनिधि मंडल में भाजपा के पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा भी शामिल थे। शर्मा ने उनके समाज के छात्रावास के लिए भूमि आवंटन की मांग रखी। तभी नरेन्द्र भारद्वाज ने कहा कि धर्मेन्द्र शर्मा को ब्राह्मण समाज से ताल्लुक रखते ही नहीं है, सीएम ने जब हकीकत जानना चाहा तो पता चला कि पार्षद शर्मा जांगिड ब्राह्मण है। इस पर सीएम ने कहा कि जांगिड ब्राह्मणों को ओबीसी का दर्जा मिला हुआ है इसलिए अपनी बात अलग से रखे। बाद में बाहर आकर पार्षद धर्मेन्द्र ने विरोध करने वालों के सामने जबरदस्त नाराजगी प्रकट की। इससे एक बार तो जनसंवाद के बाहर का माहौल गर्म हो गया। इस घटना के बाद पार्षद शर्मा नाराजगी प्रकट करते हुए समारोह स्थल से चले गए।
एस.पी.मित्तल) (07-10-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...