अजमेर में दक्षिण विधानसभा में सीएम राजे ने न विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया न सौ किलो की माला पहनी। जनसंवाद भी उत्तर क्षेत्र की होटल में हुआ। जांगिड समाज को ब्राह्मण माना।

#3146
अजमेर में दक्षिण विधानसभा में सीएम राजे ने न विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया न सौ किलो की माला पहनी। जनसंवाद भी उत्तर क्षेत्र की होटल में हुआ। जांगिड समाज को ब्राह्मण माना।
======
15 अक्टूबर को सीएम वसुंधरा राजे ने ने अजमेर संसदीय क्षेत्र के दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद किया। अजमेर में लोकसभा के उपचुनाव होने हैं। इसलिए सीएम खुद विधानसभा वार जनसंवाद कर रही हैं। अब तक जिन चार क्षेत्रों में जनसंवाद हुआ उसमें सीएम सबसे पहले क्षेत्र की विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन करती हैं और फिर स्वागत आदि भी होता है।
पूर्व परंपरा के अनुरूप ही जनसंवाद स्थल पर प्रदर्शनी भी लगाई गई, लेकिन सीएम ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन नहीं किया और न ही केसरिया साफा बांधे उत्साहित युवकों से सौ किलो वजन की माला पहनी। सीएम मुख्य द्वार से सीधे जनसंवाद वाले वातानुकुलित सभागार में आ गई और लोगों से संवाद शुरू कर दिया। हालांकि प्रदर्शनी लगवाने और सौ किलो फूलों की माला तैयार करवाने में क्षेत्र की भाजपा विधायक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने काफी मेहनत की। हालांकि बाद में श्रीमती भदेल के आग्रह पर बड़ी फूलों की माला का घेरा बनाकर सीएम का फोटो खिंचवाया गया। श्रीमती भदेल को एक दिन पहले ही अचानक जनसंवाद की तैयारी करनी पड़ी। क्योंकि पूर्व में 23 अक्टूबर को दक्षिण क्षेत्र में जनसंवाद निर्धारित था, लेकिन सीएम ने 14 अक्टूबर को केकड़ी के दौरे में दक्षिण क्षेत्र का फरमान जारी कर दिया। चूंकि भदेल को तैयारियों के लिए एक दिन का ही समय मिला, इसलिए उत्तर क्षेत्र के मुकाबले दक्षिण के जनसंवाद में लोगों की भीड़ कम रही। हालांकि श्रीमती भदेल ने अपनी ओर से पूरी मेहनत की। उत्तर के मुकाबले दक्षिण क्षेत्र के जनसंवाद में भीड़ कम रहने से भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी के समर्थक खुश नजर आए।
होटल भी उत्तर क्षेत्र काः
हालांकि सीएम ने दक्षिण विधानसभा क्षेत्र लोगों से जनसंवाद किया। लेकिन यह संवाद उत्तर विधानसभा क्षेत्र के एक होटल में किया गया। जानकारों की माने तो सीएम राजे की प्रतिष्ठा के अनुरूप दक्षिण क्षेत्र में कोई होटल अथवा समारोह स्थल मिला ही नहीं। वैसे भी दक्षिण अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित क्षेत्र है। हालांकि क्षेत्र की भाजपा विधायक भदेल ने माखुपुरा स्थित महिला इंजीनियरिंग काॅलेज में जनसंवाद का कार्यक्रम रखा था, लेकिन सीएम की आवभगत में लगे अफसरों और प्रचार वाली टोली को यह जगह पंसद नहीं आई। सरकारी काॅलेज के सभागार के एसी, पंखे आदि भी खराब पड़े थे। फलस्वरूप उत्तर क्षेत्र के होटल मेरवाड़ा एस्टेट में दक्षिण क्षेत्र के जनसंवाद का कार्यक्रम हुआ।
जांगिड़ समाज ब्राह्मण ही है-सीएम:
15 अक्टूबर को अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के जांगिड़ ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भी सीएम राजे से मुलाकात की। इस प्रतिनिधि मंडल में शामिल देवकीनंद नागल, दिशांत शर्मा, संगीता शर्मा, श्रीगोपाल चैयल आदि ने सीएम से कहा कि उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जनसुनवाई के समय जांगिड़ समाज को ब्राह्मण समाज से अलग कर दिए जाने से जांगिड समाज के लोगों में भ्रम की स्थिति है। इस पर सीएम ने कहा कि उनकी मंशा किसी भी समाज को कम आंकने की नहीं है। मुझे भी पता है कि जांगिड़ समाज ब्राह्मण समाज से ही जुड़ा हुआ है। सीएम के इस कथन से जांगिड़ ब्राह्मण समाज के लोग संतुष्ट नजर आए। यहां यह उल्लेखनीय है कि उत्तर विधानसभा क्षेत्र में जनसुनवाई के समय सीएम राजे ने ब्राह्मण समाज से जांगिड़ समाज को लग माना था। तब सीएम का कहना रहा कि जांगिड़ समाज को ओबीसी के तहत आरक्षण का लाभ मिलता है। इसलिए दोनों समाजों की समस्याएं अलग-अलग होती है। 15 अक्टूबर को अपने इसी कथन पर सीएम राजे ने सफाई दी। जांगिड़ समाज को इस बात का संतोष रहा कि सीएम ने जांगिड़ ब्राह्मण समाज को स्वीकृति दे दी है।
एस.पी.मित्तल) (15-10-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...