फिरकों में बंटे मुसलमानों को एक करने के लिए बना एकता मंच। अजमेर में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर हो रही है कवायद। =======

#3149

15 अक्टूबर को मुस्लिम समाज के विभिन्न गुटों की एक सभा अजमेर के वैशाली नगर स्थित एलजी गार्डन में हुई। इस सभा में ख्वाजा साहब की दरगाह के खादिम समुदाय से जुड़े शेख जुल्फिकार चिश्ती, पीर नफीस मियां चिश्ती, गौहर चिश्ती, कायमखानी समाज के मौलाना अयूब कासमी, खानपुरा स्थित जामा मस्जिद के इमाम अब्दुल खालिद, बकरा मंडी मस्जिद के मौलाना मुबारक, खानपुरा की मदिना मस्जिद के अब्दुल अजीज, मदरसा नुसरुत हक के मौलाना आरिफ, माखुपुरा के रुख्सत शेरवानी, अरड़का के इकरामुद्दीन, चीता समाज के अजीम चीता, राजोसी के इमाम मोहम्मद हनीफ, मांगलियावास भीमपुरा के मौलाना सुलेमान कासमी, नसीराबाद के शहर काजी मोहम्मद फुरकान खान, रातीडांग मदरसा के मोहम्मद बशीर, हाजी अलीम आदि ने भाग लिया। इस सभा में यह कहा गया कि मुस्लिम समाज अलग-अलग फिरकों में बंटा हुआ है, जिसकी वजह से अनेक समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता है। जब तक समाज में एकता नहीं होगी, तब तक समस्याओं का समाधान नहीं होगा। जब सम्पूर्ण मुस्लिम समाज एक है तो फिर लोगों को अलग-अलग फिरकों में क्यों रहना चाहिए। सभा से जुड़े नवाब हिदायतउल्ला ने बताया कि भविष्य में एक बड़ी सभा कर मुसलमानों को एकजुट किया जाएगा, इसके लिए मुस्लिम एकता मंच का गठन किया गया है। शीघ्र ही मुसलमानों की समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे को भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामाजिक और शैक्षणिक दृष्टि से मुस्लिम समाज पिछड़ा हुआ है।
उपचुनाव को देखते हुए कवायद:
अजमेर में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब मुस्लिम समुदाय भी सक्रिय हुआ है। प्रदेश की सीएम वसुंधरा राजे अलग-अलग समाजों के प्रतिनिधियों से विधानसभा वार जनसंवाद कर रही है। इस स्थिति को देखते हुए ही मुस्लिम समाज ने भी एकजुट होने का निर्णय लिया गया है। माना जा रहा है कि उपचुनाव में मुस्लिम समाज की मजबूत दावेदारी प्रस्तुत करने के लिए एकता दिखाई जा रही है। अब देखना है कि मुस्लिम समाज की एकता का असर राजनीतिक दलों पर कितना पड़ेगा।
एस.पी.मित्तल) (15-10-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...