अजमेर के पटेल मैदान पर 50 हजार दुधिया जुटे। सीएम ने किया 250 करोड़ रुपए के नए प्लांट का शिलान्या। डेयरी अध्यक्ष च ौधरी की हुई वाह-वाही।

#3178

=======
23 अक्टूबर को अजमेर के पटेल मैदान पर प्रदेश की सीएम वसंुंधरा राजे ने अजमेर डेयरी के 250 करोड़ रुपए के नए प्लांट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर सीएम ने डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी की जमकर प्रशंसा की। इस अवसर पर 50 हजार दुग्ध उत्पादक और दूध के कारोबार से जुड़े लोग उपस्थित रहे। सीएम ने उम्मीद जताई कि नए प्लांट के बन जाने पर अजमेर डेयरी के उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ने के साथ-साथ प्लांट की क्षमता भी बढेगी। उन्होंने इसके लिए डेयरी अध्यक्ष च ौधरी के प्रयासों की। इससे पहले अपने संबोधन में च ौधरी ने कहा सीएम वसुंधरा राजे के तीन साल के कार्यकाल में अजमेर डेयरी को 325 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं। सीएम ने अजमेर डेयरी के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। च ौधरी ने सीएम से आग्रह किया कि नए प्लांट के लिए जो ऋण लिया गया है उसका ब्याज राज्य सरकार दे। उन्होंने बताया कि झारखंड आदि में ब्याज का भुगतान राज्य सरकार कर रही है। उन्होंने पशु मेले शुरू करने और बीमे में पशुओं की संख्या बढ़ाने का भी आग्रह किया।
प्रत्येक जिले में नंदी शाला-सीएमः
शिलान्यास समारोह में सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिले में नंदी शाला खोली जाएगी ताकि पशुओं को रखा जा सके। उन्होंने कहा कि भामाशाह पशुधन बीमा योजना में बीपीएल परिवार को 75 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग के पशुपालकों को 50 प्रतिशत प्रीमियम की राशि राज्य सरकार देती है। सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण दिया है। मूंग, उड़द और मूंगफली आदि की खरीद राजफैड के माध्मय से समर्थन मूल्य पर की जा रही है। पूर्व में किसानो ंको 12 प्रतिशत की दर पर ऋण दिया जाता था, लेकिन अब मात्र 6 प्रतिशत की दर पर दिया जा रहा है।
अजमेर में दो काॅलेजः
सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अजमेर में दो नए काॅलेजों की शुरुआत की जाएगी। अजमेर के जनप्रतिनिधि तय करके बता दे कि इन काॅलेजों को कहां खोला जाए। सीएम ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में अजेमर जिले में 6 हजार 500 करोड़ रुपए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। हाल ही में 155 करोड़ रुपए की राशि सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिए दीन गई है। किशनगढ़ में पीडब्ल्यूडी का खंड कार्यालय शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। किशनगढ़ व केकड़ी के ताबालों का संरक्षण अजमेर की आनासागर झील की तर्ज पर होगा।
एडीए की योजनाओं का भी किया शुभारंभः
पटेल मैदान में आयोजित सीएम वसुंधरा राजे ने अजमेर विकास प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं का भी शुभारंभ किया। इसमें अशोक उद्यान से एमडीएस तिराहा तक सिक्स लेन सड़क का विस्तार, माकड़वाली रोड पर विजय राजे सिंधिया नगर आवासीय योजना का शुभारंभ आदि शामिल है। इसके साथ ही सीएम ने अभय कमांड केन्द्र का शुभरंभ किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में चलने वाले इस केन्द्र के माध्मय से अजमेर शहर में लगे 600 कैमरों के जरिए निगरानी हो सकेगी। ऐसे कैमरे पुष्कर और दरगाह क्षेत्र में भी लगे हुए हैं। इससे इन दोनों धार्मिक स्थलों की सुरक्षा भी हो सकेगी।
च ौधरी का शक्ति प्रदर्शनः
अजमेर में होने वाले लोक सभा उपचुानव के मद्देनजर 23 अक्टूबर को अजमेर के पटेल मैदान पर डेयरी के अध्यक्ष च ौधरी ने अपना शक्ति प्रदर्शन भी किया। च ौधरी ने सीएम के सामने यह दिखाया कि वे अकेले राजनेता हैं जो अजमेर में 50 हजार ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित कर सकते हैं। च ौधरी ने दूध दिवस मनाने के नाम पर जिले भर के किसानों और पशुपालकों को एकत्रित किया। उपचुनाव में भाजपा की ओर से च ौधरी भी प्रबंल दावेदार हैं। सीएम के अब तक अजमेर में जो भी कार्यक्रम हुए उसमें सबसे दमदार कार्यक्रम च ौधरी का ही रहा। च ौधरी ने सम्मेलन में आने वाले सभी लोगों को आज डेयरी की ओर से भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए। हालांकि यह समारोह पूरी तरह ग्रामीणों का था, लेकिन च ौधरी के प्रबंधन की वजह से पूरे समारोह में अनुशासन बना रहा। किसानों को सुबह ही भोजन के पैकेट उपलब्ध करवा दिए गए थे। अधिकांश ग्रामीण दोपहर 12 बजे तक पटेल मैदान पर एकत्रित हो गए हालांकि सीएम राजे दोपहर तीन बजे पटेल मैदान पहुंची।
नेताओं का रहा जमघट व पलाड़ा ने पहनाई मालाः
डेयरी के कार्यक्रम में अजमेर जिले के नेताओं का जोरदार जमघट रहा। जिले के सभी विधायक और अधिकारी उपस्थित रहे। मंच पर मसूदा की भाजपा विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा और उनके पति भंवर सिंह पलाड़ा ने सीएम राजे को 51 किलो फूलों की माला पहना कर शानदार तरीके से स्वागत किया।
एस.पी.मित्तल) (23-10-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...