जब राजस्थान में ही गुर्जर को पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण नहीं मिल सका तो गुजरात में कांग्रेस पाटीदारों को कैसे दिलवा देगी। वायदे के बाद हार्दिक पटेल ने दिया कांग्रेस को समर्थन।

#3303
जब राजस्थान में ही गुर्जर को पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण नहीं मिल सका तो गुजरात में कांग्रेस पाटीदारों को कैसे दिलवा देगी। वायदे के बाद हार्दिक पटेल ने दिया कांग्रेस को समर्थन।
=====
22 नवम्बर को हार्दिक पटेल ने गुजरात चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है। पिछले एक वर्ष से गुजरात के पाटीदार समुदाय को आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए आंदोलन कर रहे हार्दिक पटेल ने कहा कि कांग्रेस ने वायदा किया है कि गुजरात में सरकार बनते ही विधानसभा में प्रस्ताव लाकर पाटीदारों को आरक्षण का लाभ दे दिया जाएगा। कांग्रेस के इस वायदे पर ही पाटीदार समुदाय भाजपा को हराने और कांग्रेस को जिताने का काम करेगा। मेरा मकसद सिर्फ पाटीदारों को आरक्षण का लाभ दिलवाना है। इसलिए मैंने चुनाव में कांग्रेस से सीटों की कोई सौदेबाजी नहीं की। अब जब कांग्रेस के वायदे पर हार्दिक पटेल ने समर्थन की घोषणा कर दी है तब यह सवाल उठा है कि जो कांग्रेस राजस्थान में गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत का विशेष आरक्षण नहीं दिवा सकी वह गुजरात में पाटीदारों को आरक्षण का लाभ कैसे दिलवाएगी। गुजरात में भी राजस्थान की तरह 50 प्रतिशत आरक्षण विभिन्न जातियों को दिया जा चुका है। पार्टियों ने राजनीतिक स्वार्थ के जब-जब भी आरक्षण की सीमा को बढ़ाया तब तब सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के शासन में तीन बार गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण देने का बिल विधानसभा में पास किया गया, लेकिन तीनों ही बार सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे बिल को अवैध घोषित कर दिया। गुर्जरों ने भी राजस्थान में संघर्ष किया है। लेकिन अभी तक भी सफलता नहीं मिली है। अब देखना है कि जो कांग्रेस राजस्थान में गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण नहीं दिलवा सकी, वह गुजरात में पाटीदारों को गुजरात में कैसे दिलाएगी? कांग्रेस को यह अच्छी तरह पता है कि 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ऐसी कोई धारा बता रहे है जिसके अंतर्गत पचास प्रतिशत से अधिक आरक्षण दिया जा सकता है। अच्छा हो कि कांग्रेस सिब्बल की इस धारा के अनुरूप पहले राजस्थान में गुर्जरों को लाभ दिलवाए। इस पर भाजपा को भी कोई एतराज नहीं है।
एस.पी.मित्तल) (22-11-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...