तो सचिन पायलट भाजपा की तर्ज पर खड़ा करेंगे राजस्थान में कांग्रेस का संगठन।

तो सचिन पायलट भाजपा की तर्ज पर खड़ा करेंगे राजस्थान में कांग्रेस का संगठन। अब जिला स्तर पर संगठन महासचिव भी होगा। मीडिया पर भी जोर।

=============
राजनीति में राष्ट्रीय हलचल से परे जाकर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश में भाजपा की तर्ज पर कांग्रेस का संगठन खड़ा करने की योजना बनाई है। 14 मई को जयपुर में जिला और ब्लॉक अध्यक्षों का जो शिविर हुआ उसमें कार्यकारिणी बनाने के लिए एक परफॉर्मा दिया गया है, अब सभी जिला और ब्लॉक अध्यक्षों को अपनी कार्यकारिणी इस परफॉर्मा के अनुरूप ही बनानी होगी। इस परफॉर्मा में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक संगठन महासचिव भी बनाना होगा, जिसका महत्व अध्यक्ष के बराबर माना गया है। भाजपा में प्रदेश स्तर पर संगठन महासचिव की भूमिका है, लेकिन पायलट ने जिला और ब्लॉक स्तर पर संगठन महासचिव बनाने का निर्णय लिया है। जिला कमेटी में 24 उपाध्यक्ष, 20 महासचिव, 20 सचिव, 20 सहसचिव, कोषाध्यक्ष तथा 5 प्रवक्ता होंगे। इसी प्रकार ब्लॉक में 12 उपाध्यक्ष, 12 महासचिव, 12 सचिव, 12 सहसचिव, 2 प्रवक्ता तथा एक कोषाध्यक्ष होगा, यानि जिला कमेटी में 95 तथा ब्लॉक में 53 पदाधिकारी होंगे, चूंकि प्रदेश भर में ब्लॉक अध्यक्ष नए घोषित किए गए हैं, इसलिए ब्लॉक स्तर पर नए सिरे से पदाधिकारी बनेंगे। जबकि जिला कमेटी को विस्तार देने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में अधिकांश जिला कमेटियों में पदाधिकारियों की संख्या 95 से कम है। हालांकि बैठकों में अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारियों को हटाया भी जा सकता है। जारी परफॉर्मा के अनुरूप कांग्रेस संगठन तैयार होता है तो करीब 30 हजार पदाधिकारी बन जाएंगे। इसमें 4 अग्रिम संगठनों, 8 विभागों तथा 15 प्रकोष्ठों से जुड़े पदाधिकारी शामिल नहीं है। पायलट ने सभी अध्यक्षों को निर्देश दिए है कि आगामी 30 मई तक परफॉर्मा के अनुरूप पदाधिकारियों की सूची बना ली जाए। पायलट ने यह भी निर्देश दिए है कि 3 उपाध्यक्षों का चयन कर सोशल मीडिया, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा विधि विभाग का प्रभारी बनाया जाए। पायलट चाहते है। कि नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पहले संगठन को मजबूती दे दी जाए।
ब्लॉक अध्यक्ष 25 मई तक नाम देंः
अजमेर देहात कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने अपने सभी 12 ब्लॉक अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि 25 मई तक परफॉर्मा के अनुरूप पदाधिकारियों के नाम भेज दें, ताकि 30 मई तक अधिकृत घोषणा की जा सके। राठौड़ ने बताया कि देहात के जिला पदाधिकारियों के नाम प्रदेश प्रभारी प्रमोद जैन भाया की सहमति से घोषित किए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...