अजमेर के कोटड़ा में बनने वाले तेलंगाना हाउस की भूमि के आवंटन पर पुर्नविचार होगा।

अजमेर के कोटड़ा में बनने वाले तेलंगाना हाउस की भूमि के आवंटन पर पुर्नविचार होगा। एडीए अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा का कथन।
======
अजमेर के कोटड़ा आवासीय क्षेत्र में पांच हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनने वाले तेलंगाना हाउस पर पुर्नविचार किया जाएगा। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि कोटड़ा क्षेत्र के नागरिक तेलंगाना हाउस के निर्माण का विरोध कर रहे है। इस विरोध को ध्यान में रखते हुए ही पुर्नविचार करने का निर्णय लिया गया है। यह सही है कि राज्य सरकार के निर्देश पर प्राधिकरण ने पांच हजार वर्ग मीटर भूमि का आवंटन तेलंगाना सरकार को किया है। तेलंगाना की सरकार ने ढाई करोड़ की राशि जमा भी करा दी है। हालांकि अभी तेलंगाना की सरकार की ओर से शिलान्यास का कोई कार्यक्रम नहीं आया है। उन्होंने बताया कि तेलंगाना सरकार के एक प्रतिनिधि मंडल ने अजमेर आकर कोटड़ा में भूमि का चन किया था। लेकिन अब यदि क्षेत्रीय नागरिक विरोध जता रहे हैं तो भूमि आवंटन पर पुर्नविचार किया जाएगा।
आवसीय क्षेत्र में अशांति होगीः
तेलंगाना हाउस के बनने से कोटड़ा आवासीय क्षेत्र में अशांति की आशंका जताई जा रही है। पूर्व पार्षद कमल बैरवा का कहना है कि जब पांच हजार वर्ग मीटर भूमि पर तेलंगाना हाउस बनेगा तो व्यावसायिक गतिविधियां भी होगी। क्षेत्र के जागरुक नागरिक अमर सिंह राठौड़ का कहना है कि कायड़ में जारीन के लिए विश्राम स्थली बनी हुई है, यहां पर्याप्त भूमि उपलब्ध है ऐसे में तेलंगाना हाउस भी कायड़ में ही बनना चाहिए। पिछले कई दिनों से क्षेत्र के नागरिक लगातार विरोध कर रहे है। लेकिन अब एडीए अध्यक्ष हेड़ा ने जो ताजा बयान दिया है, उससे विरोध शांत होने की उम्मीद है। तेलंगाना हाउस के विरोध में कोटड़ा क्षेत्र में मानव श्रृंखला बनाकर रास्ते जाम किए जा रहे हैं।
सीएम की पहलः
प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दिनों राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने तेलंगाना में राजस्थान हाउस के लिए भूमि आवंटन की बात हुई थी। तभी तेलंगाना सीएम चन्द्रशेखर राव ने अजमेर में तेलंगाना हाउस बनाने का प्रस्ताव दिया। इसके पीछे तेलंगाना में मुस्लिम समुदाय को खुश करना था। असल में तेलंगाना से बड़ी संख्या में मुसलमान अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत के लिए आते हैं। चन्द्रशेखर राव चाहते हैं कि तेलंगाना में आने वाले जायरीन अजमेर तेलंगाना हाउस में आराम से ठहर सकें।
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...