राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष आरडी सैनी ने कहा कि वे कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत के जीवन से प्रभावित हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष आरडी सैनी ने कहा कि वे कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत के जीवन से प्रभावित हैं। कुत्ते पर लिखी किताब पर साहित्यकारों, बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों ने चर्चा की।


भाजपा के शासन में कई बार राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का कामकाज संभाल चुके आरडी सैनी ने कहा है कि वे कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जीवन से प्रभावित हैं। सैनी वर्तमान में भी आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष हैं। सैनी अगले वर्ष अप्रैल में आयोग के सदस्य के पद से रिटायर हो रहे हैं। अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री थे, तब सैनी को हिन्दी ग्रंथ अकादमी का अध्यक्ष बनाया। सैनी ने कांग्रेस सरकार के लिए जो ग्रंथ लिखे उसी से प्रभावित होकर गहलोत ने अपनी सरकार के अंतिम दिनों में 18 जून 2013 को सैनी को राजस्थान लोक सेवा आयोग का सदस्य बना दिया। भाजपा के साढ़े चार वर्ष के शासन में जब भी आयोग के अध्यक्ष का पद रिक्त हुआ तो वरिष्ठता की वजह से सैनी अपने आप काम चलाऊ अध्यक्ष बन गए। हालांकि सैनी की कांग्रेसी पृष्ठ भूमि को देखते हुए भाजपा सरकार ने कार्यवाहक अध्यक्ष के आदेश जारी नहीं किए और न ही ललित के पंवार और राधेश्याम गर्ग ने अध्यक्ष का पद छोड़ते समय सैनी को पदभार सौंपा। सैनी भाजपा के साढ़े चार वर्ष के शासन में अध्यक्ष का काम काज करने में उतावले और उत्साहित दिखे, लेकिन अब जब सेवानिवृत्ति की तिथि निकट आ रही है तो गुणगान शुरू हो गए हैं।
कुत्ते पर लिखी किताब पर परिचर्चाः
सैनी के परिवार का सदस्य माने जाने वाले कुत्ते का नाम ऑलिव है। ऑलिव जब एक बार बीमार पड़ा तो सैनी ने अपने बेटे से भी ज्यादा सेवा की। चार माह की इस सेवा चाकरी पर ही सैनी ने प्रिय ऑलिव के नाम से एक किताब लिख डाली। मजे की बात यह है कि इस किताब पर सैनी ने परिचर्चा भी करवाई। यह परिचर्चा 4 जुलाई को अजमेर के जवाहर रंगमंच पर हुई। चूंकि किताब आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष आरडी सैनी ने लिखी, इसलिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक प्रो.बीएल च ौधरी, सीएम के निजी सहायक आईएएस केके पाठक, पदमश्री सीपी देवल, पूर्व वीसी लोकेश शेखावत, साहित्यकार उमेश चौरसिया, अनंत भटनागर, बख्शीश सिंह, शमाखान आदि ने परिचर्चा में भाग लिया। किताब कुत्ते पर है, इसलिए केवल क्लब के सचिव जयप्रकाश टांक, पर्यावरण प्रेमी महेन्द्र विक्रम सिंह आदि भी सहयोगी रहे। असल में इस परिचर्चा के दौरान ही किताब के लेखक आरडी सैनी से पूछा गया कि वे अपने जीवन में किससे प्रभावित हैं तो सैनी ने तीन नाम गिनाए 1.रामगोपाल विजयवर्गीय, 2. कोमल कोठारी तथा 3. अशोक गहलोत। सैनी कहा कि गहलोत न केवल अनुशासन प्रिय है बल्कि अपने कार्य को अंजाम तक पहुंचाते हैं।
राजनीति में आने की चर्चाः
राजस्थान लोक सेवा आयोग को भले ही संवैधानिक संस्था माना जाता हो, लेकिन आयोग में अधिकांश सदस्यों की नियुक्ति राजनीतिक नजरिए से होती है। नियुक्त होने वाला सदस्य या तो पहले से राजनीति में सक्रिय होता है या फिर कार्यकाल पूरा होने के बाद। अगले वर्ष अप्रैल में सेवा निवृत्त के बाद सैनी के भी राजनीतिक में जाने की चर्चा है। हो सकता है कि अशोक गहलोत तो नवम्बर में ही सैनी को चुनाव लड़वां दें।

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...