परीक्षा केन्द्रों पर सवा लाख शिक्षक भी बंधक बने रहेंगे। शिक्षण संस्थानों के लिए मुसीबत बनी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा।

परीक्षा केन्द्रों पर सवा लाख शिक्षक भी बंधक बने रहेंगे। शिक्षण संस्थानों के लिए मुसीबत बनी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा।


14 व 15 जुलाई को राजस्थान पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा प्रदेश भर के शिक्षण संस्थानों के लिए मुसीबत बन गई है। पुलिस महकमे ने नकल और बेईमानी को रोकने के लिए जो इंतजाम किया है उसकी वजह से परीक्षा केन्द्रों के शिक्षकों को भी दो दिनों तक दिन भर बंधक रहना पड़ेगा। 15 लाख परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में 662 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। एक अनुमान के मुताबिक इन केन्द्रों पर संबंधित शिक्षण संस्थान के कोई सवा लाख शिक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। यह परीक्षा 14 व 15 जुलाई को प्रातः 10 से 12 तथा दोपहर 3 से 5 बजे तक होगी। लेकिन संस्था प्रभारी को निर्देश दिए गए हैं कि सभी शिक्षाकर्मी को प्रातः 7 बजे बुला लिया जावे। सभी की उपस्थिति 7 बजे अनिवार्य की गई है। यह फरमान पुलिस का है इसलिए किसी भी शिक्षाकर्मी की हिम्मत अवेहना करने की नहीं होगी। परीक्षा केन्द्र के एक प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने जो निर्देश दिए हैं उसके अनुसार प्रत्येक शिक्षाकर्मी जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं को प्रातः 7 से शाम 7 बजे तक बंधक बना रहना पड़ेगा। यह स्थिति दोनों दिन रहेगी। यानि शिक्षाकर्मियों को लगातार 12 घंटे तक काम करना होगा। जहां तक मेहनताने का सवाल है तो पुलिस विभाग 30 रुपए प्रति परीक्षार्थी का भुगतान संबंधित संस्था को करेगा। 400 परीक्षार्थी वाले केन्द्र पर 34 शिक्षाकर्मी की तैनाती है। ऐसे में संस्था में एक दिन में 12 हजार रुपए की राशि मिलेगी। इसमें से यदि संस्था का खर्चा काट लिया जाए तो एक शिक्षाकर्मी को एक पारी के मात्र ढाई सौ रुपए ही मिलेंगे। यानि दो पारी के दिन भर के 500 रुपए। इतनी कम राशि पर भी विरोध करने की हिम्मत किसी की नहीं है।
टाटा कंसलटेंसी करवा रही है परीक्षाः
ऐसा नहीं कि पुलिस महकमा अपने स्तर पर परीक्षा करवा रहा है। पुलिस ने टाटा कंसलटेंसी को परीक्षा का कार्य ठेके पर दिया है। यह फर्म ही प्रश्न पत्र को छपाने और केन्द्रों पर भिजवाने का कार्य करेगी। परीक्षा में कम्प्यूटर तकनीक का पूरा उपयोग किया है। बताया जा रहा है कि टाटा कंसलटेंसी के भी कोई चार हजार अधिकारी और तकनीकी कर्मचारी परीक्षा के आयोजन में लगे हुए हैं। इसी प्रकार पुलिस विभाग ने भी साढ़े तीन हजार कार्मिक तैनात किए हैं।
इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगीः
14 व 15 जुलाई को कांस्टेबल परीक्षा के समय इंटरनेट सेवाएं भी बंद रहेंगी। परीक्षा केन्द्र के 5 किलोमीटर के दायरे में सेवाओं को बंद रखने का निर्णय लिया है। पुलिस के इतने कड़े इंतजाम के बाद भी जोधपुर में उस गिरोह को पकड़ा है जो परीक्षा वाले दिन मुन्ना भाइयों को बैठाने की तैयारी कर रहा था।

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...