रीट लेबल दो का परिणाम अब कभी भी।

रीट लेबल दो का परिणाम अब कभी भी। 28 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ। हाईकोर्ट में भी खरी उतरी शिक्षा बोर्ड की परीक्षा।
======
31 जुलाई को जयपुर स्थित हाईकोर्ट के जस्टिस वीएस सिराधना ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) लेवल दो के परीक्षा परिणाम पर लगी रोक को हटाते हुए कमलेश मीणा और अन्य की याचिकाओं को खारिज कर दिया। याचिकाओं में परीक्षा का प्रश्न पत्र आउट होने का आरोप लगाया गया था। लेकिन परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों खास कर बोर्ड की सचिव मेघना च ौधरी ने वकील के जरिए परीक्षा की गोपनीयता के बारे में कोर्ट को विस्तार से जानकारी दी। बोर्ड का कहना कि परीक्षा के दिन 11 फरवरी 2018 को किसी भी केन्द्र से प्रश्न पत्र आउट होने की कोई शिकायत नहीं मिली। याचिकाकर्ताओं के पास भी ऐसे कोई सबूत नहीं है, जिनसे प्रश्न पत्र आउट होने की जानकारी होती हो।
परीक्षा कब कभी भीः
रीट परीक्षा में 7 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। शिक्षा बोर्ड और राज्य सरकार के लिए यह परीक्षा प्रतिष्ठा का सवाल बन गई थी। शिक्षा बोर्ड प्रति वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा के 22 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा भी आयोजित करता है। बोर्ड की कार्यकुशलता को देखते हुए सरकार ने रीट परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी थी। अब बोर्ड सरकार और हाईकोर्ट दोनों की कसौटी पर खरा उतरा है। इसमें बोर्ड की सचिव मेघना च ौधरी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान मेघना च ौधरी स्वयं उपस्थित रहीं। अब शिक्षा बोर्ड किसी भी समय रीट का परिणाम जारी कर सकता है। असल में बोर्ड को अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही परिणाम की घोषणा करनी थी, इसके लिए बोर्ड तैयार भी था। लेकिन हाईकोर्ट से परिणाम पर रोक लग जाने की वजह से घोषणा नहीं हो सकी। बोर्ड के पास कम्प्यूटर पर परिणाम तैयार है। असल में परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट भी सुपर कम्प्यूटर में जांची हैं। हो सकता है कि 31 जुलाई की रात को ही परिणाम की घोषणा कर दी जाए। अभ्यर्थी रीट की वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं।
28 हजार शिक्षकों की भर्ती होगीः
रीट का परिणाम घोषित होते ही राजस्थान में 28 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार भी परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रही है। सरकार भी विधानसभा चुनाव के मौके पर युवाओं को तोहफा देना चाहती है। हाईकोर्ट की रोक की वजह से 28 हजार शिक्षकों की भर्ती भी अटकी पड़ी थी, क्योंकि शिक्षक बनने के लिए रीट की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। कक्षा 6 से 8 तक को पढ़ाने वाले शिक्षकों की भर्ती रीट और बीएड के परिणाम के आधार पर ही होगी। शिक्षक भर्ती जिला वार होगी।
एस.पी.मित्तल) (31-07-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...