भाजपा की गौरव यात्रा और कांग्रेस की संकल्प रैली का कितना असर है, इसका अंदाजा छात्र संघ चुनाव के परिणाम से लग जाएगा।

भाजपा की गौरव यात्रा और कांग्रेस की संकल्प रैली का कितना असर है, इसका अंदाजा छात्र संघ चुनाव के परिणाम से लग जाएगा।  दस लाख युवा मतदाता की राय सामने आएगी। 31 अगस्त को मतदान तथा 11 सितम्बर को मतगणना।
=====
राजस्थान में नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए भाजपा की ओर से सीएम वसुंधरा राजे के नेतृत्व में गौरव यात्रा निकाली जा रही है, तो वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत, सचिन पायलट, सीपी जोशी आदि के संयुक्त नेतृत्व में संभागीय संकल्प रैली की जा रही है। दोनों ही दल अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन इन दोनों ही दलों ने कितना दम है इसका अंदाजा 11 सितम्बर को ही छात्र संघ चुनाव के परिणाम से लग जाएगा। इन चुनावों में कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई और भाजपा का अग्रिम संगठन माने जाने वाली विद्यार्थी परिषद के उम्मीदवार आमने-सामने हैं। पर्दे के पीछे से दोनों ही दलों के बड़े नेता सक्रिय हैं इसलिए प्रचार में पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है। छात्रसंघ के चुनाव में प्रदेश की 14 यूनिवर्सिटी, 15 हजार काॅलेज के कोई 10 लाख विद्यार्थी भाग लेंगे, ये वो ही दस लाख विद्यार्थी हैं जो विधानसभा चुनाव में भी अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इन मतदाताओं को अच्छी तरह पता है कि छात्र संघ चुनाव एक तरह से भाजपा और कांग्रेस के बीच हो रहा है। किन्हीं स्थानों पर दोनों दलों के बागी मैदान में हैं। ऐसा विधानसभा चुनाव में भी होता है। चुनाव जीतने के लिए शपथ ग्रहण समारोह में भी छात्रसंघ के पदाधिकारी अपने अपने राजनीतिक दलों के विधायक, सांसद, मंत्री आदि को ही मुख्य अतिथि और अतिथि के तौर पर बुलाते हैं। इसीलिए यह कहना कि विधानसभा और छात्रसंघ के चुनाव में फर्क है गलत होगा। छात्र संघ चुनाव के परिणाम बताएंगे कि राजस्थान में दस लाख युवा मतदाताओं की क्या सोच है। अभी पिछले दिनों जब दैनिक भास्कर और एबीपी न्यूज चैनल के सर्वे भाजपा के खिलाफ आए तो भाजपा के नेताओं ने कहा कि यह सर्वे कुछ हजार लोगों की राय पर किए गए हैं। लेकिन अब प्रदेश के दस लाख युवा मतदाताओं की राय सामने आने वाली है। इससे भाजपा और कांग्रेस के नेताओं को भी अपनी अपनी राजनीतिक गतिविधियों के बारे में पता चल जाएगा।
11 सितम्बर को आएगे परिणामः
प्रदेश में 31 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान होगा, लेकिन मतगणना 11 सितम्बर को होगी। असल में 31 अगस्त को जोधपुर में मतदान नहीं होगा। जोधपुर में 10 सितम्बर को मतदान होना है। इसलिए प्रदेशभर में एक साथ 11 सितम्बर को मतगणना की जाएगी।
एस.पी.मित्तल) (26-08-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...