पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के दर्शन और सरोवर की पूजा अर्चना भी करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के दर्शन और सरोवर की पूजा अर्चना भी करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। 1989 में भी आए थे मोदी। जायरीन की विश्राम स्थली पर सभा भी।
==============
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 6 अक्टूबर की पुष्कर यात्रा की तैयारियां इन दिनों युद्ध स्तर पर चल रही हैं। तैयारियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे 28 सितम्बर को पूरे लवाजमे के साथ आईं और उस विश्राम स्थली को देखा जहां प्रधानमंत्री की आम सभा होनी है। पीएम मोदी सीएम वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन पर ही अजमेर पुष्कर आ रहे हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि प्रधानमंत्री अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह की जियारत करेंगे या नहीं, लेकिन पुष्कर के भाजपा विधायक और संसदीय सचिव सुरेश रावत ने बताया कि पीएम मोदी छह अक्टूबर को पुष्कर में संसार प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर में दर्शन करेंगे और वैदिक रीति के अनुरूप पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना भी करेंगे। इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय से दिशा निर्देश प्राप्त हो गए हैं। पुष्कर को तीर्थ गुरु कहा जाता है। ऐसे स्थान पर प्रधानमंत्री का आना देश के लिए शुभ संकेत है। रावत ने बताया कि राष्ट्रपति के चुनाव के समय वे भी भाजपा के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के प्रस्तावक थे। तभी दिल्ली में उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री से भी हुई थी। तब मैंने पीएम को पुष्कर आने का निमंत्रण दिया था। मुझे खुशी है कि पीएम ने मेरा निमंत्रण स्वीकार किया और पुष्कर तीर्थ आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीएम के स्वागत के लिए पुष्कर तीर्थ में जोरदार तैयारियां हो रही हैं।
पूजा अर्चना से मिलता पुण्यः
धार्मिक मान्यता है कि पुष्कर सरोवर की पूजा अर्चना करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। सरोवर का उद्गम सृष्टि के रचियता ब्रह्मा जी ने ही किया था। इसलिए माना जाता है कि सरोवर की पूजा अर्चना करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक ने बताया कि नरेन्द्र मोदी जब संगठन का कार्य देखते थे, तब वर्ष 1989 में पुष्कर आए थे। तभी रामसखा आश्रम में एक बैठक भी हुई थी। इस बैठक में भैरोसिंह शेखावत, ओम माथुर जैसे नेता साथ थे। पाठक ने बताया कि उसी दिन मोदी ने पवित्र सरोवर की पूजा अर्चना भी की थी। पुष्कर का यह सौभाग्य है कि अब प्रधानमंत्री के तौर पर नरेन्द्र मोदी 6 अक्टूबर को आ रहे हैं।
जायरीन की विश्राम स्थली पर सभाः
तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी अजमेर पुष्कर के बीच कायड़ विश्राम स्थली पर एक बड़ी आम सभा को संबोधित करेंगे। इस सभा में प्रदेश भर से भाजपा के कार्यकर्ता भाग लेंगे। आम तौर पर इस विश्राम स्थली पर  ख्वाजा साहब की दरगाह में आने वाले जायरीन ठहरते हैं। यही वजह है कि विश्राम स्थली के  रख रखाव का जिम्मा केन्द्र सरकार के अधीन काम करने वाली दरगाह कमेटी के पास है। ऐसे में केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय भी तैयारियों में जुटा हुआ है।
एस.पी.मित्तल) (30-09-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...