घर के बाहर टिकटार्थियों की भीड़ को देखकर उत्साहित नजर आए सचिन पायलट।

घर के बाहर टिकटार्थियों की भीड़ को देखकर उत्साहित नजर आए सचिन पायलट। 12 नवम्बर को पहली सूची संभव। अजमेर देहात अध्यक्ष राठौड़ का सम्मान बढ़ाया। अजमेर जिले में कांग्रेस के उम्मीदवार तय?
=========
राजस्थान प्रदेश कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट का डेरा इन दिनों दिल्ली में ही है। 11 नवम्बर को भी पायलट के आवास पर टिकटार्थियों की जबर्दस्त भीड़ रही। इस भीड़ को देखकर ही पायलट उत्साहित नजर आए। घर के बाहर जमा मीडिया से पायलट ने कहा कि 12 नवम्बर को दोपहर तीन बजे केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और इसी बैठक में उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय हो जाएगा।  कांग्रेस की बैठक लगातार चल रही है और कहीं कोई विवाद नहीं है। चुनाव समिति की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी हो जाएगी। पायलट की बाॅडी लेग्वेज से लग रहा था कि उम्मीदवारों के चयन में उन्हीं की चली है। इससे पायलट के समर्थक भी उत्साहित हैं। हालांकि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि बहुमत मिलने पर पायलट ही सीएम होंगे। अशोक गहलोत ने भी उम्मीदवारों के चयन की जिम्मेदारी पायलट पर ही डाल दी है। हालांकि 10 नवम्बर को गहलोत दिल्ली की बैठकों में शामिल नहीं हो सके थे, लेकिन 11 नवम्बर को हुई बैठकों में गहलोत ने भी माना लिए। चूंकि गहलोत किसी भी सीट पर ऐतराज नहीं कर रहे हैं, इसलिए आम सहमति तेजी से बनती जा रही है। जानकार सूत्रों के अनुसार गहलोत अब सीधे राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को ही रिपोर्ट दे रहे हैं। विगत दिनों प्रभारी सचिवों के काम काज को लेकर राहुल गांधी ने जो फटकार लगाई थी, उसके पीछे भी गहलोत की जानकारी ही रही। गहलोत की  वफादारी पर राहुल गांधी को भी कोई संदेह नहीं है।
राठौड़ का बढ़ाया सम्मानः
उम्मीदवारों की घोषणा के समय जब पायलट की एक झलक पाने के लिए हजारों टिकटार्थी उनके घर के बाहर खड़े हैं, तब 11 नवम्बर को पायलट ने अजमेर देहात कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ का सम्मान बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पायलट जब अपने घर से बाहर आए तो मीडिया वाले भी इंतजार कर रहे थे। मीडिया के कैमरों के सामने आने से पहले पायलट ने राठौड़ को आवाज देकर बुलाया। यही वजह रही कि पायलट की लाइव प्रेस काॅन्फ्रेंस में राठौड़ भी नजर आए। पायलट ने व्यस्तता के बावजूद राठौड़ से गुफ्तगू की। प्रेस काॅन्फ्रेंस में पुष्कर की पूर्व विधायक नसीम अख्तर भी पायलट के साथ नजर आईं।
अजमेर जिले में कांग्रेस के उम्मीदवार तय?
हालांकि अभी उम्मीदवारों की विधिवत घोषणा नहीं हुई है, लेकिन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के गृह जिले अजमेर में उम्मीदवारों को तय माना जा रहा है। पायलट की वजह से अजमेर में किसी भी बड़े नेता का दखल नहीं है। जानकार सूत्रों के अनुसार अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से महेन्द्र सिंह रलावता, दक्षिण से हेमंत भाटी उम्मीदवार माने जा रहे हैं। इसी प्रकार किशनगढ़ से राजू गुप्ता की लाॅटरी खुल रही है। गुप्ता की उम्मीदवारी के विरोध में 11 नवम्बर को ही पूर्व विधायक नाथुराम सिनोदिया, पूर्व जिला प्रमुख रामस्वरूप च ौधरी आदि ने विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी से दिल्ली में मुलाकात भी की। डूडी को बताया गया कि अजमेर में किशनगढ़ एक मात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां करीब 70 हजार जाट मतदाता हंैं। पिछले कई वर्षों से दोनों राजनीतिक दलों के उम्मीदवार जाट ही बनते आ रहे हैं। हालांकि डूडी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन माना जा रहा है कि पायलट की वजह से बड़े नेता खामोश है। जाट समुदाय को संतुष्ट करने के लिए पुष्कर से नंदाराम धाकण को उम्मीदवार बनाया जा रहा है। वहीं मसूदा से हाजी कय्यूम खान की लाॅटरी खुल रही है। कय्यूम के लिए राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने भी जोर लगाया है। ब्यावर से पूर्व प्रधान किशन महाराज की उम्मीदवार तय माना जा रहा है। किशन महाराज रावत समुदाय के हैं। नसीराबाद से रामनारायण गुर्जर को ही फिर से उम्मीदवार बनाया जा रहा है। वहीं केकड़ी का निर्णय पूरी तरह सांसद रघु शर्मा पर छोड़ दिया है।
एस.पी.मित्तल) (11-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...