अजमेर में सचिन ने दिखाई पायलट गिरी। 

अजमेर में सचिन ने दिखाई पायलट गिरी। 
छह घंटे में छह विधानसभा क्षेत्रों में छह सभाएं। 
मैं भी पढ़ता हंू हनुमान चालीसा। 
च ौधरी और राठौड़ को हेलीकाॅप्टर में बैठाया।
=======
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के पास हवाई जहाज के पायलट का लाइसेंस नहीं है, लेकिन उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट लाइसेंसधारी पायलट थे, इसलिए सचिन भी अपने पिता की तरह नाम के साथ पायलट शब्द का उपयोग कर रहे हैं। तीस नवम्बर को सचिन ने अजमेर जिले में वाकई पायलटगिरी दिखाई। अजमेर जिले के देहात क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं। पायलट ने मात्र छह घंटे में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में छह चुनावी सभाएं कर ली। पायलट हेलीकाॅप्टर से सबसे पहले प्रातः 10 बजे ब्यावर पहुंचे और अंतिम सभा सायं चार बजे किशनगढ़ में करने के बाद अपने चुनाव क्षेत्र टोंक पहुंच गए। तय कार्यक्रम के अनुसार पायलट को ब्यावर में कांगे्रस के उम्मीदवार पारस जैन के समर्थन में निकलने वाले रोड शो में भाग लेना था, लेकिन रोड शो में भीड़ को देखते हुए पायलट शामिल नहीं हुए और चांद गेट पर मोटर के बोनट पर खड़े होकर ही कार्यकर्ताओं को संबोधित कर दिया। रोड शो में आई भीड से अब ब्यावर के कांग्रेस के कार्यकर्ता उत्साह में नजर आ रहे हैं। ब्यावर के बाद पायलट ने पीसागन में नसीराबाद के कांगे्रस उम्मीदवार रामनारायण गुर्जर के समर्थन में सभा को संबोधित किया। पीसांगन ब्लाॅक कांग्रेस के अध्यक्ष सुरेश आबड़ के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने पायलट का जोरदार स्वागत किया। मालूम हो कि सीएम वसुंधरा राजे ने भी भाजपा उम्मीदवार रामस्वरूप लाम्बा के समर्थन में पीसांगन में ही सभा को संबोधित किया था।  अब आम मतदाता दोनों सभाओं की तुलना कर रहे हैं। सभा में भीड़ को देखते हुए पायलट ने सुरेश आबड़ की पीठ थपथपाई है। चूंकि पायलट हेलीकाॅप्टर से दौरा कर रहे है, इसलिए पीसांगन की सभा के बाद दोपहर डेढ़ बजे मसूदा पहुंच गए। मसूदा में कांग्रेस प्रत्याशी राकेश पारीक के समर्थन में चुनाव सभा को संबोधित किया। सभा के मंच पर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र  च ौधरी, पूर्व संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत, देहात कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ आदि मौजूद थे। सभी ने पायलट को पारीक की जीत का भरोसा दिलाया। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए डेयरी अध्यक्ष च ौधरी पायलट के सामने कुछ ज्यादा उत्साहित दिखे। च ौधरी ने उत्साह के साथ कहा कि पायलट के नेतृत्व में अजमेर जिले की सभी आठ सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी।
सांसद को अब विधायक बनाएं:
मसूदा के बाद पायलट ने केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के सरवाड़ कस्बे में चुनावी सभा को संबोधित किया। पायलट ने कहा कि जिस प्रकार लोकसभा के उपचुनाव में रघु शर्मा को केकड़ी से भारी बढ़त दिलवाई उसी प्रकार अब रघु शर्मा को विधायक के लिए चुने। सभा में पायलट की कुशलता की प्रशंसा करते हुए रघु शर्मा ने कहा कि कांगे्रस को सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत मिलेगा।
मैं भी हनुमान चालीसा पढ़ता हंूं:
पायलट ने पांचवीं चुनावी सभा पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के घूघरा गांव में की। सभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि अब हनुमान जी की जाति भी बताई जा रही है। उन्होंने कहा कि हनुमान जी तो सर्व समाज के हैं मैं स्वयं भी हनुमान चालीसा का पाठ करता हंू। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि योगी आदित्यनाथ यूपी को छोड़ कर पिछले एक पखवाड़े से राजस्थान में घूम रहे हैं। उन्होंने कहा कि अजमेर के मतदाता तो पहले ही कांग्रेस को जीता चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को सभी नाराजगी भुला कर कांग्रेस की उम्मीदवार नसीम अख्तर को जीताने का कार्य करना चाहिए। पायलट ने यह भी कहा कि कांग्रेस का राज आने पर अजमेर की भागीदारी पहले से ज्यादा होगी। शहरी क्षेत्र से लगे होने के कारण घूघरा में बड़ी संख्या में शहर के कांग्रेसी भी शामिल थे।
किशनगढ़ में भी उत्साह:
पायलट ने अजमेर में अपनी अंतिम सभा किशनगढ़ में की। पायलट ने यहां कांग्रेस के उम्मीदवार नंदाराम धाकण को जीताने की अपील की। मालूम हो कि कांग्रेस के पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया बागी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने यहां विकास च ौधरी को उम्मीदवार बनाया है। चूंकि किशनगढ़ को जाट बहुल्य विधानसभा क्षेत्र माना जाता है, इसलिए तीनों जाट उम्मीदवार जोर आजमाइश कर रहे हैं। किशनगढ़ की सभा के बाद पायलट अपने चुनाव क्षेत्र टोंक के लिए हेलीकाॅप्टर से रवाना हो गए।
च ौधरी और राठौड़ को तवज्जों:
तीस नवम्बर को अपने तूफानी दौरे में पायलट ने अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी और देहात कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ को तवज्जों दी। इन दोनों नेताओं को पायलट कुछ सभाओं में अपने साथ हेलीकाॅप्टर में लेकर गए। चूंकि मसूदा में च ौधरी और राठौड़ की उपस्थिति राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण थी, इसलिए पायलट ने दोनों नेताओं को पीसांगन से ही हेलीकाॅप्टर में बैठा लिया। पायलट ने हेलीकाॅप्टर में दोनों नेताओं के साथ जिले भर के चुनाव के संदर्भ में भी बात चीत की।
तीन को अजमेर शहर में:
अब तक तय कार्यक्रम के अनुसार सचिन पायलट तीन दिसम्बर को अजमेर शहर का चुनावी दौरा करेंगे। अजमेर शहर में उत्तर और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र आते हैं। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि पायलट शहर के दौरे में अनेक स्थानों पर सभाओं को संबोधित करेंगे।
एस.पी.मित्तल) (30-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...