तो क्या अब मंत्रियों के विभागों का विवाद भी राहुल गांधी सुझाएंगे?

तो क्या अब मंत्रियों के विभागों का विवाद भी राहुल गांधी सुझाएंगे?
शपथ लेेने के बाद कमरों में ठाले बैठे मंत्री।
=======
24 दिसम्बर को राजस्थान में कांग्रेस सरकार के 13 केबिनेट और 10 राज्यमंत्रियों ने शपथ ले ली। उम्मीद तो यही थी कि शपथ ग्रहण के बाद मंत्री परिषद की बैठक होगी और सबसे पहले किसानों की कर्ज माफी के आदेश पर मुहर लगाई जाएगी। लेकिन दोपहर एक बजे शपथ ग्रहण समारोह समाप्त होने के बाद मंत्री परिषद की बैठक नहीं हो सकी। मंत्रियों के विभागों को लेकर सीएम अशोक गहलोत के सरकारी बंगले पर हुई। इस बैठक में डिप्टी सीएम सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी शामिल हुए। सूत्रों की माने तो विभाग बंटवारे पर गहलोत और पायलट में आपसी सहमति नहीं बन पाई। दिल्ली में एक बैठक केसी वेणुगोपाल की उपस्थिति में हुई। वेणुगोपाल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के भरोसे के हैं तथा वेणुगोपाल ने ही विधायक दल की बैठक में केन्द्रीय पर्यवेक्षक की भूमिका निभाई थी। सूत्रों के अनुसार गृह, वित्त और कार्मिक विभाग को लेकर खींचतान है। तभी डिप्टी सीएम पायलट को भी विभाग मिलने हैं। पायलट चाहते हैं कि उन्हें गृह और कार्मिक विभाग की जिम्मेदारी मिले ताकि वे सीएम के समकक्ष नजर आए। वहीं गहलोत चाहते हैं कि महत्वपूर्ण विभाग उनके समर्थक मंत्रियों के पास रहे। चूंकि विभागों को लेकर फिलहाल कोई सहमति नहीं बन रही है इसलिए यह माना जा रहा है कि विभागों के वितरण का मामला भी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ही सुलझाएंगे। इससे पहले भी मुख्यमंत्री और मंत्रियों के विवाद का मामला भी दिल्ली में सुलझा था। इस बीच जिन 23 मंत्रियों ने शपथ ली, वे बेसब्री से विभागों का इंतजार कर रहे हैं। शपथ लेने के बाद अधिकांश मंत्री सचिवालय के अपने अपने कमरों में बैठ गए। लेकिन ऐसे मंत्री फिलहाल ठाले बैठे हैं। मंत्रियों के पास कोई काम नहीं है। अलबत्ता मंत्रियों को सरकारी वाहन आदि की सुविधा मिल गई है।
देर रात तक हो सकती है घोषणा:
जानकार सूत्रों के अनुसार 24 दिसम्बर की रात तक मंत्रियों के विभागों की घोषणा हो सकती है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मीडिया से कहा कि मंत्रियों को जल्द ही उनके विभाग मिल जाएंगे। दोनों ने कहा कि सरकार तेजी से जनता की सेवा करे इसके लिए विचार मंथन हो रहा है।
यह बने हैं मंत्री:
24 दिसम्बर को बीडी कल्ला (बीकानेर), शांति धारीवाल (कोटा), परसादीलाल मीणा (लालसोट-दौसा), भंवरलाल मेघवाल (सुजानगढ़-चूरू), लालचंद कटारिया (झोटवाड़ा-जयपुर) डाॅ. रघु शर्मा (केकड़ी-अजमेर), प्रमोद जैन भाया (अंता-बांरा), विश्वेन्द्र सिंह (डीग-भरतपुर), हरीश च ौधरी (बायतू-बाड़मेर), रमेशचंद मीणा (सपोटरा-करौली), उदयलाल आंजना (निम्बाहेड़ा-चित्तौड़), प्रताप सिंह खाचरियावास (सिविल लाइन-जयपुर), सालेह मोहम्मद (पोकरण-जैसलमेर) ने केबिनेट मंत्री तथा गोविंद सिंह डोटासरा (लक्ष्मीणगढ़-सीकर), श्रीमती ममता भूपेश बैरवा (सिकराय-दौसा), अर्जुन बामणिया (बांसवाड़ा), भंवर सिंह भाटी (कोलायत-बीकानेर), सुखराम विश्नोई (सांचैर -जालौर), अशोक चांदना (हिंडोली-बूंदी), टीकाराम जूली (अलवर ग्रामीण), भजनलाल जाटव (बैर-भरतपुर), राजेन्द्र सिंह यादव (कोटपुतली-जयपुर) ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इसी प्रकार राष्ट्रीय लोक दल के भरतपुर से विधायक डाॅ सुभाष गर्ग ने भी राज्यमंत्री की शपथ ली है।
एस.पी.मित्तल) (24-12-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...