दूधियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी ने सीएम गहलोत की प्रशंसा की।

दूधियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी ने सीएम गहलोत की प्रशंसा की। कांग्रेस के विधायक राकेश पारीक ने लिया देहदान का संकल्प।
============
बिहार की राजधानी पटना में हुए इंडिया डेयरी एसोसिएशन के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की जमकर प्रशंसा की। इस सम्मेलन में देश भर के दुग्ध उत्पादक शामिल हुए। सात से नौ फरवरी तक आयोजित दूधियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में च ौधरी के नेतृत्व में अजमेर के दो सौ से भी ज्यादा दुग्धत्पादकों ने भाग लिया। इनमें पचास से ज्यादा महिलाएं शामिल थी। सम्मेलन में बिहार के सीएम और वरिष्ठ मंत्री सुशील मोदी भी शामिल हुए। इसी मौके पर अजमेर डेयरी के अध्यक्ष च ौधरी ने कहा कि अशोक गहलोत ने राजस्थान का सीएम बनते ही प्रदेशभर के दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर दो रुपए अनुदान देने की घोषणा कर दी। उन्होंने बताया कि पूर्व में गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने ही अनुदान देने की घोषणा की थी जिसे वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने बंद कर दिया। लेकिन अब जब राजस्थान में गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी तो गहलोत ने पुरानी घोषणा के अनुरूप दो रुपए का अनुदान देना शुरू कर दिया। राजस्थान में एक फरवरी से दुग्धउत्पादकों को प्रति लीटर दो रुपए का अनुदान मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस अनुदान से दुग्धउत्पादकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। च ौधरी ने दुग्ध उत्पादकों की अनेक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए मांग की कि डेयरी उत्पादों पर वर्तमान में 12 प्रतिशत जीएसटी लागू है। जिसे तत्काल प्रभाव से समाप्त किया जाना चाहिए। दुग्ध उत्पादक भी किसान की श्रेणी में आते हैं और दूध से बनी चीजे कृषि क्षेत्र की ही होती है। उन्होंने कहा कि दुग्ध डेयरियों को नए प्लांट लगाने के लिए चार प्रतिशत ब्याज की दर पर लोन की सुविधा मिलनी चाहिए। उन्होंने नेशनल मिल्क ग्रिड की स्थापना की मांग की। च ौधरी के नेतृत्व में पटना गया दुग्ध उत्पादकों का दल दस फरवरी को अजमेर लौट आया है। च ौधरी ने दुग्ध उत्पादकों को जनशताब्दी जैसी वातानुकूलित ट्रेनों में सफर करवाया। इससे पहले भी च ौधरी जिले के दुग्ध उत्पादकों को हवाई सफर भी करवा चुके हैं।
देहदान का संकल्पः
दस फरवरी को अजमेर के भिनाय कस्बे में महावीर इंटरनेशनल विवेकानंद संस्था के द्वारा स्वर्गीय टीकमचंद सुराणा की स्मृति में निःशुल्क मेगा मल्टी सुपर स्पेशलिटी हेल्थ चैकअप शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्रदेश कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष और विधायक राकेश पारीक ने देहदान की घोषणा की। पारीक ने कहा कि मृत्यु के बाद उनका शरीर चिकित्सा विज्ञान के लिए काम आए इससे बड़ी बात और कोई नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि लोगों को भी देहदान का संकल्प लेना चाहिए। पारीक की इस घोषणा का शिविर में उपस्थित सभी लोगों ने स्वागत किया। शिविर की संयोजिका डाॅ. अर्चना सुराणा, गजेन्द्र बोहरा, शिवकुमार बंसल ने आदि ने बताया कि शिविर में वरिष्ठ चिकित्सकों ने करीब सात सौ मरीजों की जांच की और उन्हें पन्द्रह दिन की निःशुल्क दवाई दी गई।
एस.पी.मित्तल) (10-02-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...