महात्मा गांधी और सरदार पटेल ने अंग्रेजों से कभी भी माफी नहीं मांगी, लेकिन वीर सावरकर ने 9 बार माफी मांगी।

महात्मा गांधी और सरदार पटेल ने अंग्रेजों से कभी भी माफी नहीं मांगी, लेकिन वीर सावरकर ने 9 बार माफी मांगी। अजमेर के अधिवेशन में राहुल गांधी ने सेवादल से माफी मांगी।
=========
14 फरवरी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अजमेर की कायड़ विश्राम स्थली पर सेवादल के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित किया। राहुल ने कहा कि आजादी के आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी, सरदार पटेल, सुभाष बोस जैसे हमारे नेताओं ने अंग्रेजों से कभी भी माफी नहीं मांगी, जबकि वीर सावरकर ने 9 बार माफी मांगी। इसकी यही वजह थी कि वीर सावरकर की विचारधारा में नफरत और डर था, जबकि हमारी विचारधारा में प्यार और मोहब्बत थी। आज आरएसएस और भाजपा वाले वीर सावरकर की ही विचारधारा को चला रहे है, जबकि कांग्रेस की विचारधारा महात्मा गांधी की विचारधारा है। अंग्रेजों को भी प्यार मोहब्बत की विचारधारा पसंद नहीं थी, इसलिए 1927 में सेवादल पर प्रतिबंध लगा दिया। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं, ताकि आरएसएस की नफरत वाली विचारधारा लागू की जा सके। हम 2019 में भाजपा का कत्ल नहीं करेंगे, बल्कि लोकसभा के चुनाव में हराएंगे। हमने प्यार मोहब्बत की विचारधारा से ही तीन राज्यों में भाजपा और आरएसएस को हरा दिया है, अब देशभर में भी हराएंगे। राहुल ने कहा कि संसद में नरेन्द्र मोदी मेरे और परिवार के लिए दुर्भावना से बोलते हैं जबकि मैं उन्हें गले लगाता हंू। मैंने गले लगाकर मोदी के मन की नफरत का दबा दिया। मोदी डरे हुए हैं कि इसलिए नफरत की बात करते हैं, जबकि मुझे किसी का डर नहीं है। राहुल ने अपने संबोधन में चैकीदार चोर है का नारा लगवाते हुए प्रधानमंत्री पर हमले भी किए। राहुल ने किसानों की कर्जमाफी और राफेल विमान सौदे का मुद्दा भी उठाया।
सेवादल से माफी मांगी:
अपने संबोधन में राहुल गांधी ने माफी मांगते हुए कहा कि कांग्रेस परिवार में सेवादल को जो सम्मान मिलना चाहिए था, वो नहीं मिला। पिछले बिहार में हुए एक कार्यक्रम में कांगे्रस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने संबोधन में युवक कांगे्रस एनएसयूआई आदि का तो नाम लिया, लेकिन सेवादल का नहीं। राहुल ने इस कृत्य के लिए भी व्यक्तिगत तौर पर माफी मांगी। राहुल ने कहा कि अब भविष्य में सेवादल को पूरा आदर मिलेगा। लेकिन मैं चाहता हंू कि सेवादल भी अपनी पुरानी पहचान बनाए। एक समय था जब कांगे्रस का कार्यकर्ता सेवादल की ट्रेनिंग लेने पर गर्व महसूस करता था। सेवादल को फिर से प्रशिक्षण कैम्प शुरू करने चाहिए, ताकि कांग्रेस में आने वाला का डीएनए बदला जा सके। मैं चाहता हंू कि देश में जहां भी नफरत की आग लगे तो सेवादल का कार्यकर्ता सफेद टोपी और ड्रेस पहन कर आग बुझाने के लिए खड़ा हो। प्राकृतिक आपदा में भी सेवादल की सेवा की भूमिका हो। सेवादल को अब आरएसएस के मुकाबले में खड़ा होना चाहिए। अधिवेशन को सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई, प्रदेशाध्यक्ष राकेश पारीक, सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट आदि ने भी संबोधित किया। पायलट ने कहा कि सेवादल के प्रदेश मुख्य संगठक राकेश पारीक अब विधायक भी हैं।
एस.पी.मित्तल) (14-02-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
=========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...