3 हजार करोड़ के कारोबारी रिजू झंुझुनूवाला हो सकते हैं अजमेर से कांग्रेस के उम्मीदवार।

3 हजार करोड़ के कारोबारी रिजू झंुझुनूवाला हो सकते हैं अजमेर से कांग्रेस के उम्मीदवार।
भीलवाड़ा में कपड़ा कारोबार प्रणेता रहा है झुंझुनूवाला परिवार।
शाहरुख, सलमान आदि कर चुके हैं शूटिंग।
==========
कांग्रेस की राजनीति में यदि सब कुछ ठीक रहा तो अजमेर संसदीय क्षेत्र से देश के प्रमुख कपड़ा और हाइड्रोपावर के कारोबारी रिजू झुंझुनूवाला लोकसभा चुनाव में कांगे्रस के उम्मीदवार होंगे। अजमेर के नेताओं के आपसी झगड़ों और खींचतान को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने यह निर्णय लिया है। हालांकि झुंझुनूवाला ने अपने गृह जिले भीलवाड़ा से टिकिट की मांग की है लेकिन विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के वीटो पावर की वजह से झुंझुनूवाला का दावा कमजोर है, लेकिन झुंझुनूवाला की आर्थिक स्थिति को देखते हुए अब उन्हें अजमेर से उम्मीदवार बनाए जाने पर अंतिम निर्णय लिया जा रहा है। रिजू का भी कहना है कि वे वर्ष 2009 से ही टिकिट की मांग कर रहे हैं। लेकिन अब यदि भीलवाड़ा की बजाए अजमेर से उम्मीदवार बनाया जाता है तो उन्हें कोई ऐतराज नहीं है। मैं कांग्रेसी विचारधारा का हंू और कांग्रेस में ही अपनी दावेदारी जता रहा हूं।
तीन हजार करोड़ का कारोबारः
रिजू झुंझुनूवाला का कोई तीन हजार करोड़ रुपए का कारोबार है। राजस्थान में भीलवाड़ा, गुलाबपुरा और बांसवाड़ा में कपड़ा मीले हैं। जबकि हिमाचल में हाइड्रोपावर प्लांट व एमपी में स्टील प्लांट है। भीलवाड़ा में कपड़ा कारोबार को चमकाने में इस परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। भीलवाड़ा में मेवाड़ा टैक्सटाइल्स के नाम से पहली  यूनिट लगाई थी और फिर इस कारोबार में पीछे मुड़ कर  नहीं देखा। आज गुलाबपुरा में मयूर शूटिंग मिल जैसी अनेक ईकाई कार्यरत हैं। झुंझुनूवाला परिवार गत पचास वर्षों से इस कारोबार में लगा हुआ है। मयूर शूटिंग मेवाड़ा टैक्सटाइल्स आदि सभी में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। फिल्म स्टार शाहरुख खान, सलमान खान जैसे अभिनेता झुंझुनूवाला परिवार के उत्पादों के लिए शूटिंग कर चुके हैं। सरल और मधुर स्वभाव वाले रिजू राजस्थान की पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्रीमती बीना टांक के दामाद हैं। हालांकि रिजू के संबंध कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेता नवीन जिंदल से भी हैं, लेकिन टिकिट दिलवाने में जिंदल की फिलहाल कोई भूमिका सामने नहीं आई है। श्रीमती बीना टांक ने अपने दामाद का नाम तेजी से राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के सामने भी चलाया है। मोबाइल नम्बर 9810322334 पर रिजू झुंझुनूवाला से संवाद किया जा सकता है।
अजमेर के नेताओं में आपसी खींचतान:
असल में अजमेर के नेताओं में आपसी खींचतान जबरदस्त है। हालांकि लोकसभा का उपचुनाव कांग्रेस ने स्थानीय नेता के बलबूते पर जीता था, लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को आठ में से छह सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। नेताओं की आपसी खींचतान की वजह से ही विधानसभा में कांग्रेस के लिए प्रतिकूल परिणाम सामने आए। हालांकि कांग्रेस में जाट उम्मीदवार की सशक्त दावेदारी बताई जा रही है। इसमें डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी का नाम सबसे ऊपर है। लेकिन कांग्रेस के ही कुछ नेता च ौधरी का विरोध कर रहे हैं। झुंझुनूवाला को उम्मीदवार बनाए जाने के पीछे आर्थिक स्थिति को भी माना जा रहा है। कांग्रेस के एक नेता के अनुसार इस बार भाजपा पानी की तरह पैसा खर्च करेगी। ऐसे में कांग्रेस का उम्मीदवार भी आर्थिक दृष्टि से सम्पन्न होना चाहिए। रिजू के नाम को लेकर अजमेर कांग्रेस में कोई विवाद भी नहीं है। सूत्रों की माने तो 13 मार्च को अजमेर दौरे में डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने रिजू के नाम के संकेत भी चुनिंदा स्थानीय नेताओं को दिए हैं। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन ने अजमेर से वैश्य समुदाय के किसी नेता को उम्मीदवार बनाने की मांग की थीं रिजू अग्रवाल जाति से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में वैश्य समाज की मांग भी पूरी हो रही है। अजमेर में वैश्य समुदाय के मतदाताओं की संख्या भी काफी है। पूर्व में इसी मुद्दे पर विष्णु मोदी अजमेर से चुनाव जीत चुके हैं।
एस.पी.मित्तल) (14-03-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...