राजस्थान में सचिन पायलट की काट के लिए भाजपा ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को गले लगाया।

राजस्थान में सचिन पायलट की काट के लिए भाजपा ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को गले लगाया। पद की लालसा नहीं, पर नरेन्द्र मोदी को दोबारा से प्रधानमंत्री बनवाऊंगा-बैंसला। 
जसकौर मीणा होंगी दौसा से भाजपा की उम्मीदवार। 
=========
10 अप्रैल को राजस्थान के प्रमुख गुर्जर नेता और गुर्जर आरक्षण आंदोलन संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला भाजपा में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट को राजनीतिक मात देने के लिए भाजपा ने बैंसला को गले लगाया है। बैंसला ने भाजपा में शामिल होते हुए कहा कि अब मैं नरेन्द्र मोदी को दोबारा से प्रधानमंत्री बनवाऊंगा। मैंने बहुत से राजनेताओं को देखा है, लेकिन जो काबिलियत नरेन्द्र मोदी में है वह और किसी में देखने को नहीं मिली। मैं मोदी की कार्यशैली से प्रभावित हंू। मैं किसी पद की लालसा से भाजपा में शामिल नहीं हुआ हंू। मैं गुर्जर समुदाय को आरक्षण का लाभ दिलवाने के लिए गत 14 वर्षों से आंदोलन कर रहा हंू। मैं चाहता हंू कि इस पिछड़े वर्ग को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल जाए। 10 अप्रैल को बैंसला के साथ उनके पुत्र विजय बैंसला ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर खासतौर से उपस्थित रहे। इस मौके पर जावड़ेकर ने कहा कि बैंसला के शामिल होने से राजस्थान में भाजपा को मजबूती मिलेगी।
पायलट को मात :
राजनैतिक क्षेत्रों में माना जा रहा है कि प्रदेश के गुर्जर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए बैंसला को भाजपा में शामिल किया गया है। सचिन पायलट की वजह से गत विधानसभा चुनाव में गुर्जर मतदाताओं का रुख कांग्रेस की ओर रहा। पायलट भी गुर्जर समुदाय से हैं। लेकिन राजनीतिक खींचतान में पायलट मुख्यमंत्री नहीं बन सके। कांगे्रस की इस खींचतान को देखते हुए ही भाजपा ने गुर्जर समुदाय के दिग्गज नेता बैंसला को शामिल किया गया है। हालांकि बैंसला पूर्व में भाजपा के टिकिट से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार बैंसला उम्मीदवार तो नहीं बन रहे, लेकिन चुनाव के दौरान ही भाजपा में शामिल हुए हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि गुर्जर आंदोलन पर बैंसला की पूरी पकड़ हैं। अनेक आलोचनाओं के बीच बैंसला ही आंदोलन के मुखिया हैं।  बैंसला की वजह से टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, कोटा, दौसा आदि सीटों पर भाजपा को लाभ मिलेगा। बैंसला का उपयोग गुर्जर बहुल्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा।
मीणा भाजपा की उम्मीदवार:
राजस्थान में दौसा संसदीय क्षेत्र का विवाद भी 10 अप्रैल को निपट गया। भाजपा ने प्रदेश की 25 में से 24 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए थे, लेकिन दौसा सीट का मामला निर्दलीय विधायक ओम प्रकाश हुंडला और राज्यसभा के सांसद किरोड़ी लाल मीणा के बीच उलझा हुआ था। दस अप्रैल को केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बीच का रास्ता निकालते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमती जसकौर मीणा को उम्मीदवार घोषित किया। जसकौर की उम्मीदवारी पर किरोड़ी मीणा ने भी सहमति जताई है। भाजपा ने प्रदेश की सभी 25 सीटों को जीतने के लिए पिछले तीन चार दिन में तीन बड़े नेताओं को भाजपा में शामिल किया है। नागौर के दिग्गज नेता हनुमान बेनीवाल को समझौते के तहत नागौर से उम्मीदवार तथा दस अप्रैल को प्रमुख गुर्जर नेता किरोड़ सिंह बैंसला को भाजपा में शामिल किया।
एस.पी.मित्तल) (10-04-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...