अजमेर के भाजपा विधायक पानी के मुद्दे पर जयपुर के विधायक सतीश पूनिया से प्रेरणा ले।

अजमेर के भाजपा विधायक पानी के मुद्दे पर जयपुर के विधायक सतीश पूनिया से प्रेरणा ले। नागरिकों ने अद्र्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। 
======
16 मई को पेयजल की किल्लत को लेकर जयपुर के आमेर के भाजपा विधायक सतीश पूनिया ने अपने क्षेत्रवासियों के साथ आमेर में धरना दिया। विधायक के धरने पर बैठते ही जलदाय विभाग के चीफ इंजीनियर स्तर तक के अधिकारी मौके पर आ गए। इंजीनियरों ने भरोसा दिलाया कि आमेर में पर्याप्त मात्रा में पेयजल की सप्लाई की जाएगी तथा अभावग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंंचाया जाएगा। इ स मौके पर पूनिया ने आरोप लगाया कि गत भाजपा के शासन में आमेर के लिए पेयजल योजना स्वीकृत की गई थी, इस योजना के अंतर्गत बीसलपुर बांध का पानी आमेर में सप्लाई किया जाना था, लेकिन कांग्रेस सरकार के बनते ही योजना को ठंड बस्ते में डाल दिया गया। भीषण गर्मी में मांग के अनुरूप पानी नहीं मिलने से लोगों में भारी गुस्सा है। हालांकि जयपुर में प्रतिदिन पेयजल की सप्लाई हो रही है, हो सकता है कि आमेर के कुछ क्षेत्रों में पानी की किल्लत हो, लेकिन फिर भी जागरुक प्रतिनिधि होने के नाते पूनिया ने अपना दायित्व निभाया है। वहीं अजमेर के शहरी क्षेत्रों में तीन दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में सात दिन में पेयजल की सप्लाई होने पर भी जिले के भाजपा विधायक शांत बैठे हुए हैं। अजमेर शहर के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी और श्रीमती अनिता भदेल चौथी बार विधायक बने हैं। लेकिन इसे दुर्भाग्यपूर्ण कहा जाएगा कि आज भी शहर में 72 घंटे में मात्र 45 मिनट के लिए पेयजल की सप्लाई हो रही है। पुष्कर में भी भाजपा के विधायक सुरेश सिंह रावत दूसरी बार चुनाव जीते हैं, लेकिन पवित्र सरोवर भी बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहा है। पुष्कर के नागरिक भी पेयजल की किल्लत से जूझ रहे हैं। नसीराबाद, ब्यावर में भी भाजपा के विधायक हैं,  लेकिन पानी की किल्लत पर सभी चुप है। जिले में  पांच भाजपा विधायक होने के बाद भी परेशान लोगों की आवाज उठाने वाला कोई नहीं है। हो सकता है कि विधायक पद के कारण इन विधायकों के घरों पर टैंकर से पेयजल की सप्लाई हो रही हो, लेकिन आम व्यक्ति को पांच सौ रुपए तक खर्च कर टैंकर मांगाना पड़ रहा है। भाजपा के विधायक भीषण गर्मी में भी विपक्ष के जनप्रतिनिधि की भूमिका नहीं निभा रहे हैं। जहां तक कांग्रेस के विधायकों का सवाल है तो वे सत्ता के नशे में हैं। जिस प्रकार पिछले पांच वर्ष भाजपा के विधायक सत्ता के नशे में डूबे रहे उसी प्रकार अब कांग्रेस के विधायक भी डूबे हुए हैं। केकड़ी के कांग्रेस विधायक रघु शर्मा तो चिकित्सा मंत्री भी है लेकिन अजमेर की पेयजल किल्लत पर रघु भी चुप हैं। मसूदा के विधायक राकेश पारीक तो मसूदा के बजाए ज्यादा समय जयपुर में गुजारते हैं।
बीसलपुर बांध एक मात्र स्त्रोत:
अजमेर जिले में बीसलपुर बांध पेयजल का एक मात्र स्त्रोत है। टोंक जिले में बनास नदी पर बने बांध से ही अजमेर तक पानी लाया जाता है। गत वर्ष बरसात कम होने की वजह से पानी की आवक कम हुई। इसलिए अब जिले के लोगों को पेयजल की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। इंजीनियरों का कहना है कि बांध के शेष पानी को अगस्त माह तक चलाना है, इसलिए राशनिंग की गई है। यह बात अलग है कि बीसलपुर बांध से पानी लेकर ही जयपुर में रोजाना पेयजल की सप्लाई की जा रही है।
अद्र्धनग्न प्रदर्शन:
अजमेर शहर के वार्ड संख्या साठ के नागरकों ने 16 मई को जलदाय विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय पर अद्र्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। नागरिकों का आरोप था कि तीन चार दिन में भी पर्याप्त मात्र में पेयजल की सप्लाई नहीं हो रही है। लोगों ने जलदाय विभाग के दफ्तर पर मटके भी फोड़े।
एस.पी.मित्तल) (16-05-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...