भाजपा के नियंत्रण वाली प्रबंध कमेटी ने ख्वाजा साहब की दरगाह में रात के समय इबादत के लिए पाबंदियां लगाईं।

भाजपा के नियंत्रण वाली प्रबंध कमेटी ने ख्वाजा साहब की दरगाह में रात के समय इबादत के लिए पाबंदियां लगाईं। खादिम समुदाय और अकीदतमंदों को होगी तकलीफ।

=========
अजमेर स्थित विश्वविख्यात सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में रात के समय इबादत करने वाले खादिम समुदाय और अकीदतमंदों को अब अनेक पाबंदियों से गुजरना होगा। अब सम्पूर्ण दरगाह परिसर और परिसर के अंदर बनी अकबरी मस्जिद में भी अकीदतमंद रात के समय इबादत, दुआ आदि करते थे, लेकिन अब दरगाह की प्रबंध कमेटी ने इबादत का स्थान निश्चित कर दिया है। कमेटी के अनुसार रात 11 से सुबह 4 बजे तक दरगाह में अहाता-ए-नूर, पांयती गेट, जन्नती दरवाजा, शाहजहानी मस्जिद और संदल खाना मस्जिद में ही इबादत व दुआ की जा सकती है। इन पांच स्थानों के अलावा अन्य किसी स्थान पर बैठना, सोना व अन्य कार्य करना गलत माना जाएगा। दरगाह परिसर में कमेटी की ओर से 24 घंटे सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। इस आदेश के बाद तैनात सुरक्षा गार्ड उन जायरीन और अकीदतमंद को बाहर निकाल सकते हैं जो निर्धारित स्थान के अतिरिक्त स्थान पर बैठा पाया जाएगा। यानि अब दरगाह कमेटी द्वारा निर्धारित स्थान पर ही इबादत हो सकती है। उल्लेखनीय है कि दरगाह में जियारत और इबादत करने के लिए देशभर से जायरीन आते हैं। धार्मिक भावनाओं में ही रात भर दरगाह परिसर में बैठकर इबादत करते हैं। लेकिन अब ऐसे जायरीन को निश्चित स्थान पर बैठकर ही इबादत करनी होगी। दरगाह कमेटी का कहना है कि रात के समय दरगाह परिसर में असामाजिक तत्वों के प्रवेश की शिकायत लगातार मिल रही थी। शिकायतों के मद्देनजर ही पाबंदियां लगाई गई हैं।
दरगाह कमेटी पर भाजपा का नियंत्रण:
ख्वाजा साहब की दरगाह में आंतरिक इंतजाम करने वाली प्रबंध कमेटी केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के अधीन काम करती है। कमेटी के सदस्यों की नियुक्ति केन्द्र सरकार द्वारा ही की जाती है और सदस्य ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव करते हैं। गत पांच वर्षों से भाजपा के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ही सदस्यों की नियुक्ति कर रही है। यही वजह है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता अमीन पठान लगातार दो बार से दरगाह कमेटी के अध्यक्ष चुने जा रहे हैं। इबादत पर पाबंदियों का फैसला भी पठान की सहमति से ही हुआ है। देखना होगा कि इस पाबंदी की जायरीन पर क्या प्रतिक्रिया होती है।
एस.पी.मित्तल) (12-07-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...