आजम खान की दिलेरी से देश के हालातों का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

आजम खान की दिलेरी से देश के हालातों का अंदाजा लगाया जा सकता है।
असहिष्णुता होने का दवा करने वाली फिल्मी हस्तियां अब क्या कहेंगी?
लोकसभा में हंगामा। महिला सांसदों ने की निंदा।
कांग्रेस और ओबैसी ने नहीं की निंदा।

===================

समाजवादी पार्टी के सांसद और यूपी में अखिलेश सरकार में सबसे ताकतवर मंत्री रहे आजम खान की दिलेरी से देश के हालातों का अंदाजा लगाया जा सकता है। एक ओर 49 फिल्मी हस्तियां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर देश में असहिष्णुता होने पर चिंता जता रही है तो वहीं 25 जुलाई को भरी संसद में आजम खान एक महिला सांसद के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। वह भी तब जब महिला सांसद रमादेवी लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैंठी थीं। यानि आजम खान ने इस बात की परवाह ही नहीं की कि रमादेवी अध्यक्ष की कुर्सी पर बैंठी हैं। जब रमादेवी ने माफी मांगने के निर्देश दिए तो आजम खान गुस्से में संसद का बहिष्कार कर चले गए। देखा जाए तो आजम ने संसद का भी सम्मान नहीं किया। आजम खान यह दिलेरी तब दिखा रहे हैं जब यूपी के रामपुर में जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन का मुद्दा सुर्खियों में है। मुस्लिम किसानों ने ही आजम पर खेती की जमीन हड़पने के गंभीर आरोप लगे हैं। अब आजम खान पर 27 एफआईआर दर्ज हो चुकी है और यूपी सरकार ने आजम को भू-माफिया घोषित कर दिया है। एसडीएम कोर्ट ने भी आजम पर 3 करोड़ 27 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। आजम पर यूपी के नगरीय विकास मंत्री थे तब यूनिवर्सिटी परिसर में सरकार का गेस्ट हाउस बनवा लिया। अब इस गेस्ट हाउस पर आजम का कब्जा है। चारों तरफ से घिरे होने के बाद भी संसद में आजम खान सभापति की कुर्सी पर बैंठी रमादेवी के लिए अभद्र भाषा बोल रहे हैं और फिर भी फिल्मी हस्तियों को देश में असहिष्णुता नजर आ रही है। देश में कोई डर और भय होता तो आजम खान इस तरह की दिलेरी नहीं दिखा पाते। देश के लिए गंभीर और चिंता की बात तो यह है कि आजम खान और उनके परिवार के सदस्य जनप्रतिनिधि हैं। आजम स्वयं रामपुर से सांसद हैं तथा बेटा विधायक है और पत्नी राज्यसभा की सदस्य। असल में आजम को भी पता है कि इन्हीं तौर तरीकों से चुनाव में जीत मिलती है। लोकसभा के चुनाव में आजम ने अपनी प्रतिद्वंदी और भाजपा की उम्मीदवार जया प्रदा को लेकर अश्लील टिप्पणी की थी। लेकिन फिर भी रामपुर के लोगों ने आजम को सांसद बना दिया। अब आजम का कहना है कि जौहर यूनिवर्सिटी तो ट्रस्ट की है। जबकि आजम इस ट्रस्ट के आजीवन अध्यक्ष हैं और परिवार के चार सदस्य ट्रस्टी हैं। यानि अरबों की जौहर यूनिवर्सिटी आजम  के परिवार की निजी सम्पत्ति है। जो लोग देश का माहौल खराब करने के लिए असहिष्णुता होने की बात करते हैं, असल में वे आजम खान जैसों की हौंसला अफजाई करते हैं। आजम खान के ताजा बयानों की फिल्मी हस्तियों ने कोई निंदा नहीं की है।
लोकसभा में हंगामा:
आजम खान के बयान पर 26 जुलाई को लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ। भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों के सांसद चाहते थे कि आजम खान को सदन से निलंबित किया जाए। भाजपा की महिला सांसदों के साथ साथ एनसीपी की सुप्रिया सूले, टीएमसी की नुसरत जहां, डीएमके की कनीमोझी, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा आदि ने भी आजम खान के बयान की निंदा की। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि यह एक महिला सांसद का विषय नहीं है, बल्कि पूरे सदन की गरिमा का सवाल है। यदि हम सब ऐसी घटनाओं पर चुप रहे तो देश हमें कभी भी माफ नहीं करेगा। आजम खान की टिप्पणी से पूरा देश शर्मसार हुआ है। विधि एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मांग की कि आजम खान को निलंबित किया जावे। सभी सांसदों के विचार सुनने के बाद लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वे इस संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से विचार करने के बाद कोई निर्णय देंगे। उन्होंने सदन की भावनाओं को समझ लिया है।
कांग्रेस और ओबैसी:
लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस भी महिलाओं के सम्मान की पक्षधर है, लेकिन इस मामले में कोई निर्णय लेने से पहले आजम खान का पक्ष भी सुनना चाहिए। इस पर सदन की महिला सांसदों ने कड़ा एतराज किया। थोड़ी देर बाद चौधरी ने कांग्रेस का फिर से पक्ष रखा और कहा कि पूर्व में श्रीमती सोनिया गांधी के लिए भी टिप्पणियां हुई है। सदन को सभी महिलाओं के हितों का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन कांग्रेस ने आजम खान के बयान की निंदा नहीं की। इसी प्रकार एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओबैसी ने कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री एमजे अकबर को लेकर जो कमेटी गठित हुई थी, उसकी रिपोर्ट सदन में रखी जानी चाहिए। कांग्रेस और औबेसी की तरह ही आम आदमी पार्टी की ओर से कहा गया कि आजम खान ने तो भाजपा सांसद रमादेवी को अपनी बहन कहा था।

एस.पी.मित्तल) (26-07-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========   
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...