एक व्यक्ति एक पद की मांग के बीच 7 सितम्बर को धूमधाम से मनेगा डिप्टी सीएम और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट का जन्मदिन।

एक व्यक्ति एक पद की मांग के बीच 7 सितम्बर को धूमधाम से मनेगा डिप्टी सीएम और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट का जन्मदिन। प्रदेश भर के नेता जयपुर में जुटेंगे। वहीं सोनिया गांधी से मुलाकात के लिए सीएम गहलोत दिल्ली पहुंचे। 

============
राजस्थान कांग्रेस में भले ही एक व्यक्ति एक पद की मांग जोर पकड़ रही हो, लेकिन 7 सितम्बर को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट का जन्म दिन जयपुर स्थित पार्टी दफ्तर और प्रदेश भर में जोरदार तरीके से मनाया जाएगा। समर्थकों के उत्साह को देखते हुए इसे पायलट का शक्ति प्रदर्शन भी माना जा रहा है। सभी जिलाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे पार्टी कार्यालय में पायलट का जन्म दिन मनाएं। इसके साथ ही कांग्रेस के मौजूदा विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक आदि बड़े नेताओं को 7 सितम्बर को प्रात: 11 बजे जयपुर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। पायलट को 51 और 101 किलो फूलों की कई मालाएं पहनाने की योजना भी तैयार की गई है। समर्थक चाहते हैं कि मौजूदा राजनीतिक माहौल में पायलट राजस्थान के सबसे बड़े नेता नजर आएं। इसके लिए जन्म दिन के मौके पर कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। कांग्रेस सरकार के मंत्रियों एवं विधायकों को भी अधिक से अधिक संख्या में एकत्रित करने के प्रयास हो रहे हैं। हालांकि कोई भी नेता अपने तरीके से जन्मदिन मनाने को स्वतंत्र हैं, लेकिन पायलट के जन्मदिन का जश्न इस बार इसलिए मायने रखता है कि प्रदेश कांग्रेस और सरकार में एक व्यक्ति एक की मांग जोर पकड़ रही है। शायद पायलट को ही निशाना बना कर प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने स्थायी प्रदेशाध्यक्ष की बात कही। वहीं राजस्व मंत्री हरीश चौधरी भी एक व्यक्ति एक पद पर अपनी सहमति दे चुके हैं। माना जा रहा है कि इस मांग पर अगले कुछ ही दिनों में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी बड़ा निर्णय लेंगी। हो सकता है कि 7 सितम्बर को पायलट के शक्ति प्रदर्शन के बाद राजनीतिक हालातों का आंकलन किया जाए। पायलट को बधाई देने के लिए कितने विधायक और मंत्री पहुंचते हैं इस पर भी नजर रहेगी। माहौल बनाने के लिए प्रदेश भर के शहरों एवं कस्बों में पायलट के जन्म दिन के बैनर लगाए हैं। चूंकि प्रदेश के अधिकांश जिलाध्यक्ष पायलट ने अपने समर्थकों को ही बनाया है, इसलिए शहरों में जन्मदिन के बैनरों की बाढ़ आ गई है।
सीएम गहलोत दिल्ली पहुंचे:
इधर, पायलट के समर्थक जन्म दिन मनाने की तैयारियों में जुटे हैं तो वहीं सीएम अशोक गहलोत 6 सितम्बर को अचानक दिल्ली पहुंच गए हैं। गहलोत स्टेट प्लेन से दोपहर तीन बजे दिल्ली पहुंचे। माना जा रहा है कि उनकी मुलाकात कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी से होगी। सरकारी स्तर पर गहलोत का दिल्ली में कोई कार्यक्रम निर्धारित नहीं है। सूत्रों की माने तो राजस्थान के राजनीतिक हालातों के संदर्भ में गहलोत सोनिया गांधी को विस्तृत जानकारी देंगे। राजनीतिक दृष्टि से गहलोत के दिल्ली दौरे को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फिलहाल सीएम के दिल्ली दौरे का मकसद पायलट के शक्ति परीक्षण से संबंध न रखता हो, लेकिन सोनिया-गहलोत की मुलाकात इस मौके पर मायने रखती है।
एस.पी.मित्तल) (06-09-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...