आंखों से हकीकत देखने के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने माना की कश्मीर घाटी में सामान्य स्थिति है।

आंखों से हकीकत देखने के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने माना की कश्मीर घाटी में सामान्य स्थिति है। चालीस लाख पोस्टपेड मोबाइल भी शुरू। 

=========

14 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से मोबाइल पर मुझ से संवाद करते हुए ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन कॉसिल के चेयरमैन और अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के दीवान के उत्तराधिकारी सैय्यद नसीरुद्दीन चिश्ती ने बताया कि कश्मीर घाटी में हालात सामान्य है। सुरक्षा बलों के द्वारा किसी भी कश्मीरी को प्रताडि़त नहीं किया जा रहा है। कश्मीरियों को लेकर पाकिस्तान जो प्रोपेगेंडा कर रहा है वह पूरी तरह झूठ का पुलिंदा है। केन्द्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के फैसले को भी कश्मीरी आवाम स्वयं के हित में बता रहा है। घाटी के हालातों का जायजा लेने के लिए चिश्ती के नेतृत्व में देश की प्रमुख दरगाहों प्रमुखों ने दो दिवसीय दौरा किया। दौरे की समाप्ति पर श्रीनगर से ही संवाद करते हुए चिश्ती ने बताया कि हजरतबल की दरगाह से लेकर लाल चौक तक में लोगों से सीधा संवाद किया। हालातों को आंखों से देखने और लोगों से संवाद करने के बाद सभी धर्म गुरु इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि कश्मीरी आवाम नई तब्दीली से खुश है। उसे लगता है कि अब उनके अधिकार मिल जाएंगे। प्रतिनिधि मंडल ने बच्चों के अस्पताल का भी जायजा लिया। सरकारी अस्पतालों में जरुरतमंद लोगों का उचित इलाज हो रहा है। श्रीनगर की झील में नाव चलाने वाले कश्मीरी भी खुश है कि सरकार ने पर्यटन पर लगी रोक को हटा लिया है। चिश्ती ने कहा कि कश्मीर में सूफी संतों का खास प्रभाव है, इसलिए यहां इंटरनेशनल सूफी संस्था की स्थापना की जानी चाहिए। कश्मीर के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए फ्री कोचिंग देने के लिए उनकी संस्था ने जम्मू कश्मीर प्रशसन के समक्ष प्रस्ताव रखा है। चिश्ती ने कहा कि कश्मीरियों के लिए सबसे खास बात ये है कि पिछले ढाई माह में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। सुरक्षा बलों को किसी भी उपद्रवी पर गोली चलाने की जरुरत नहीं पड़ी। सरकार ने जो थोड़ी बहुत पाबंदियां लगा रखी है उन्हें भी शीघ्र हटा लिया जाएगा। चिश्ती ने बताया कि दो दिवसीय दौरे की एक रिपोर्ट दरगाह दीवान सैय्यद जैनुल आबेदन के समक्ष रखी जाएगी। प्रतिनिधि मंडल अपनी रिपोर्ट से केन्द्र सरकार को भी अवगत कराएगा।
पोस्टपेड मोबाइल शुरू:
14 अक्टूबर से कश्मीर घाटी के दस जिलों में पोस्टपेड मोबाइल फोन शुरू हो गए हैं, यानि अब सम्पूर्ण जम्मू कश्मीर में मोबाइल फोन सेवाएं संचालित हैं। जम्मू कश्मीर प्रशासन के सूत्रों के अनुसार बीस लाख प्रीपेड मोबाइल भी जल्द शुरू कर दिए जाएंगे। हालात का जायजा लेने के बाद इंटरनेट सेवाएं भी बहाल की जाएंगी। कश्मीर घाटी में लैंड लाइन फोन पहले से ही संचालित हैं। सूत्रों ने बताया कि अब कश्मीर घाटी के हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं।
एस.पी.मित्तल) (14-10-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...