अजमेर में निकाय चुनाव

अजमेर में निकाय चुनाव
ब्यावर में भाजपा विधायक रावत को रास नहीं आ रही उम्मीदवारों की सूची।
पुष्कर में भाजपा-कांग्रेस दोनों में माहौल गर्म।
नसीराबाद में मजाक बने पालिका चुनाव।

===========

अजमेर जिले में ब्यावर नगर परिषद तथा पुष्कर व नसीराबाद नगर पालिका के चुनाव होने हैं। 5 नवम्बर को नामांकन के अंतिम दिन भाजपा और कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशियों के साथ साथ दोनों दलों के बागी उम्मीदवारों ने भी नामांकन दाखिल कर दिया है। 8 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे तथा 9 को निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। 16 नवम्बर को सभी वार्डों में मतदान होगा। चूंकि पार्षद ही निकाय प्रमुख का चुनाव करेंगे, इसलिए पार्षदों का विशेष महत्व होगा। भाजपा के देहात जिलाध्यक्ष बीपी सारस्वत और कांग्रेस के देहात जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने अपने अपने दलों के उम्मीदवारों को जीत का दावा किया है।
ब्यावर में भाजपा विधायक नाखुश
ब्यावर में नगर परिषद के 60 वार्डों के लिए चुनाव होने हैं। भाजपा के प्रदेश महासचिव बीरम सिंह ने 4 नवम्बर को देर रात ही अधिकृत उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी, लेकिन इस सूची से क्षेत्रीय भाजपा विधायक शंकर सिंह रावत  खुश नहीं है। 5 नवम्बर को रावत का कहना था कि उन्हें सूची के बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं भाजपा के देहात जिलाध्यक्ष बीपी सारस्वत ने कहा कि प्रदेश कार्यालय ने जो सूची जारी की है, वह अखबार में छपी है। कई स्तरों पर विचार विमर्श कर उम्मीदवारों का चयन किया गया है। ब्यावर के पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा उम्मीदवारों की सूची को लेकर बेहद उत्साहित हैं। नामांकन के अंतिम भूतड़ा ही उपखंड कार्यालय में खड़े होकर भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करवाते देखे गए। भूतड़ा ने सूची का स्वागत करते हुए कहा कि अब नगर परिषद में भाजपा का ही बोर्ड बनेगा। जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी गई है। कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की, लेकिन ऐनमौके पर निर्वाचन अधिकारी को पार्टी का सिम्बल दे दिया। मौजूदा  समय में ब्यावर में कांग्रेस के नेता ब्लॉक अध्यक्ष सोहन मेवाड़ा और विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे पारसमल जैन में एकजुटता बनी हुई है। लेकिन बगावत की स्थिति को देखते हुए कांग्रेस ने अधिकृत तौर पर सूची जारी नहीं की।
पुष्कर:
पुष्कर नगर पालिका के 25 वार्डों के लिए चुनाव होने हैं, यहां भाजपा की ओर से मौजूदा पालिका अध्यक्ष कमल पाठक और क्षेत्रीय विधायक सुरेश सिंह रावत एकजुट हैं। पाठक और रावत ने कहा कि प्रदेश कार्यालय ने उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है वह सही है। सूची में कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी गई है। वहीं पुष्कर में पूर्व विधायक श्रीमती नसीम अख्तर वरिष्ठ नेता दामोदर शर्मा, ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती मंजू कुर्डिया आदि भी नामांकन के समय एकजुट नजर आए। हालांकि यहां भी कांग्रेस की ओर से कोई सूची जारी नहीं की गई, लेकिन ऐनमौके पर उम्मीदवारों को सिम्बल उपलब्ध करवाए गए।
नसीराबाद में मजाक:
अजमेर जिले के नसीराबाद उपखंड की नगर पालिका में चुनाव मजाक बना हुआ है। यहां नवगठित पालिका में बीस वार्ड निर्धारित किए गए है, जबकि इन सभी वार्डों में मतदाताओं की संख्या मात्र 977 है। एक वार्ड में बीस मतदाता है, तो अधिकतम मतदाताओं की संख्या मात्र 117 है। पालिका क्षेत्र में नसीराबाद छावनी बोर्ड के वार्ड शामिल नहीं है। छावनी बोर्ड में आठ हजार मतदाताओं के लिए आठ वार्ड हैं, जबकि पालिका के बीस वार्डों में मात्र 977 मतदाता है। जाहिर है कि नसीराबाद में पालिका के बीस वार्डों के चुनाव मजाक बने हुए हैं। कुछ वार्डों में जिस उम्मीदवार को दस वोट मिमल जाएंगे, उसकी जीत सुनिश्चित हो जाएगी।
एस.पी.मित्तल) (05-11-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...