तो क्या सोनिया गांधी ने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के रवैए पर नाराजगी जताई है?

तो क्या सोनिया गांधी ने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के रवैए पर नाराजगी जताई है? सरकार के फैसलों की मीडिया में आलोचना करने को अब अनुशासनहीनता माना जाएगा। सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे की दो टूक। 15 नवम्बर तक हो जाएंगी राजनीतिक नियुक्तियांं। 

========
7 नवम्बर को दिल्ली में राजस्थान के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद पांडे ने बताया कि पार्टी फोरम के बजाए मीडिया के सामने सरकार के फैसलों की आलोचना करने पर श्रीमती सोनिया गांधी ने गहरी नाराजगी जताई है। पांडे ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और कुछ मंत्रियों का नाम लिए बगैर कहा कि विगत दिनों राज्य सरकार के कुछ फैसलों की आलोचना मीडिया के सामने की गई, उस पर श्रीमती सोनिया गांधी ने सख्ती के साथ रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सत्ता और संगठन के बीच बनी समन्वय समिति का पुर्नगठन किया जाएगा तथा एक अनुशासनात्मक कमेटी भी अलग से बनाई जाएगी। श्रीमती गांधी चाहती है कि यदि किसी नेता को कोई शिकायत है तो वह पार्टी फोरम में अपनी बात को रखे। पांडे ने कहा कि मैंने श्रीमती गांधी को भरोसा दिलाया है कि भविष्य में ऐसी बात नहीं होगी और यदि कोई नेता करेगा तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। यहां यह उल्लेखनीय है कि निकाय चुनाव में सरकार के हाईब्रिड फैसले की आलोचना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने मीडिया के सामने ही की थी। पायलट कम से कम चार बार पत्रकारों से कहा कि सरकार का हाईब्रिड फैसला जनविरोधी है और इससे निकाय चुनाव में कांग्रेस को नुकसान होगा। पायलट का यह भी कहना रहा कि पार्षद बने बगैर ही निकाय प्रमुख बनवाने के फैसले को मंत्रिमंडल की बैठक में भी नहीं रखा गया। पायलट के साथ सरकार के इस फैसले की आलोचना परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी की थी। हालांकि सरकार ने हाईब्रिड वाला फैसला वापस ले लिया। अब निकाय प्रमुख का चुनाव लडऩे के लिए पार्षद होना जरूरी रखा गया है। अविनाश पांडे की तल्खी से प्रतीत होता है कि सरकार के निर्णयों की मीडिया में आलोचना को गंभीरता से लिया गया है।
15 दिसम्बर तक राजनीतिक नियुक्तियां:
पांडे ने स्वीकार किया कि सोनिया गांधी से मुलाकात में राजस्थान में राजनीतिक नियुक्तियों पर भी विचार विमर्श हुआ। श्रीमती गांधी चाहती हैं कि कांग्रेस के निष्ठावान कार्यकर्ता को सरकार में सम्मान मिले। इस संबंध में श्रीमती गांधी ने जो दिशा निर्देश दिए हैं उसके अनुरूप 30 नवम्बर तक कार्यकर्ताओं का चयन हो जाएगा। पांडे ने उम्मीद जताई कि दिसम्बर के मध्य तक राजनीतिक नियुक्तियां हो जाएंगी। 13 नवम्बर को जयपुर में प्रांतीय रैली का आयोजन किया गया है। मुलाकात में सोनिया गांधी को स्थानीय निकायों के चुनाव की भी जानकारी दी गई।
निकाय चुनाव में उम्मीदवारों का चयन सफलतापूर्वक हुआ:
पांडे ने कहा कि 49 निकायों के चुनाव में वार्ड उम्मीदवारों का चयन कांग्रेस संगठन में सफलता पूर्वक हुआ है। इसमें संगठन के सभी पदाधिकारियों का सहयोग रहा है। प्रदेश संगठन में फेरबदल के सवाल पर पांडे ने कहा कि रिक्त स्थन को भरा जाएगा।
एस.पी.मित्तल) (07-11-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...