मुम्बई में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की सक्रियता महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को मिलेगी मजबूती।

मुम्बई में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की सक्रियता महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को मिलेगी मजबूती। शरद पवार के बाद सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। वेदांता समूह के मालिक के घर पर भी गए। 

===========

6 जनवरी को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मुम्बई में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। इस मुलाकात के लिए गहलोत ठाकरे के मातोश्री निवास पर गए। इससे पहले 5 जनवरी को गहलोत ने एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की थी। महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना गठबंधन की सरकार चल रही है। शिवसेना की छवि कट्टर हिन्दुत्व की रही है। ऐसे में अशोक गहलोत की मुलाकात राजनीतिक दृष्टि से बहुत महत्व रखती है। गहलोत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर हमला करने का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं। शिवसेना का भाजपा से लम्बा गठबंधन रहा है, लेकिन गत विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों में विवाद हो गया। शिवसेना ने भाजपा से नाता तोड़कर अपनी विचारधारा के विपरीत कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन कर लिया। लेकिन वीर सावरकर, राम मंदिर निर्माण आदि मुद्दों को लेकर शिवसेना और कांग्रेस के बीच तल्खी देखी गई। कांग्रेस के साथ तल्खी के बीच अशोक गहलोत की उद्धव ठाकरे से मुलाकात के कई मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि गहलोत की सक्रियता से ठाकरे सरकार को और मजबूती मिलेगी। गहलोत कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के भी विश्वास पात्र हैं। ठाकरे से मुलाकात के दौरान उनके पुत्र और मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहे। भले ही इसे शिष्टाचार मुलाकात कहा जा रहा हो, लेकिन मुलाकात के दौरान तीनों के बीच खुलकर राजनीतिक मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ। दो विपरीत विचारधाराओं के नेताओं के बीच हुई मुलाकात में किस नेता पर असर हुआ, इसका पता आने वाले दिनों में चलेगा।
वेदांता समूह के मालिक के घर पर भी:
सीएम अशोक गहलोत दो दिवसीय मुम्बई दौरे में वेदांता समूह के मालिक अनिल अग्रवाल के निवास पर भी गए। वेदांता समूह को ही हिन्दुस्तान जिंक ऐसी मुनाफा की कंपनी मिली है। अब इस समूह की नजदीकियां भाजपा के साथ रही हैं, लेकिन यह पहला अवसर रहा जब कांग्रेस का कोई वरिष्ठ नेता इस समूह के मालिक के घर पर आया हो। यही वजह रही कि अग्रवाल परिवार के सदस्यों ने गहलोत का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि वेदांता समूह राजस्थान के अजमेर और अन्य शहरों में बेशकीमती खनिज अभ्रक बड़ी मात्रा में जमीन से निकाल रहा है।
एस.पी.मित्तल) (06-01-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...