राहुल गांधी की जनआक्रोश रैली पर नहीं लग सकी कोर्ट की रोक।

राहुल गांधी की जनआक्रोश रैली पर नहीं लग सकी कोर्ट की रोक।
भीड़ जुटाने के लिए कॉलेज शिक्षकों को आकस्मिक अवकाश दिया गया-देवनानी।

============
28 जनवरी को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की जनआक्रोश रैली पर रोक लगाने के लिए 28 जनवरी को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महंति के समक्ष मामले को रखा गया। लेकिन जस्टिस महंति ने स्वयं प्रसंज्ञान लेने से इंकार कर दिया। एडवोकेट सतीश खंडेलवाल ने सुबह दस बजे मुख्य न्यायाधीश के समक्ष कहा कि जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के परिसर में राजनीतिक रैली अथवा सभा करने पर हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है। ऐसी सभा या रैली हाईकोर्ट की अनुमति से ही हो सकती है। लेकिन राहुल गांधी की युवा आक्रोश रैली 28 जनवरी को अल्बर्ट हॉल के परिसर में ही हो रही है जो पूरी तरह हाईकोर्ट की अवमानना के दायरे में आती है। इसलिए राहुल गांधी की सभा पर रोक लगानी चाहिए। एडवोकेट खंडेलवाल ने मुख्य न्यायाधीश को यह भी बताया कि सरकार ने किसी भी स्तर पर हाईकोर्ट से रैली के लिए अनुमति नहीं ली है। इस पर न्यायाधीश महंति ने कहा कि आप लिखित में नियमों के तहत प्रार्थना पत्र दायर करें तब हाईकोर्ट इस पर सुनवाई करेगा। न्यायाधीश महंति ने तुरंत रोक लगाने से इंकार कर दिया। चूंकि राहुल गांधी की रैली दोपहर एक बजे थी, इसलिए बिना किसी विवाद के राहुल गांधी रैली को संबोधित कर दिल्ली चले गए।
देवनानी ने लगाया आरोप:
प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री और भाजपा के विधायक वासुदेव देवनानी ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की रैली में भीड़ जुटाने के लिए सत्ता का दुरुपयोग किया गया है। कॉलेज प्रशासन ने शिक्षकों के लिए आकस्मिक अवकाश घोषित किया ताकि वे जयपुर में राहुल गांधी की सभा में भाग ले सके। देवनानी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार का यह कृत्य लोकतंत्र विरोधी है। किसी भी शिक्षक को इस तरह रैली में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।
भीड़ जुटाने के लिए रुक्टा के भी प्रयास:
राहुल गांधी की रैली में भीड़ जुटाने के लिए कॉलेज शिक्षा की संस्था रुक्टा ने भी विशेष प्रयास किए। रुक्टा के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार ऐरी ने शिक्षकों से रैली में भाग लेने की अपील की। ऐरी ने अपने बयान में दावा कि कि रैली के बाद जयपुर में श्री शिक्षक सदन में साथियों का आभार प्रकट करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग आदि भी उपस्थित रहेंगे। ऐरी ने कहा कि देश के मौजूदा हालात के समय में राहुल गांधी की रैली में भाग लेना जरूरी है।
(एस.पी.मित्तल) (28-01-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...