सीएम अशोक गहलोत ने हाऊसिंग बोर्ड के कामकाज की प्रशंसा की, लेकिन जयपुर विकास प्राधिकरण में भ्रष्टाचार का बोलबाला बताया।

सीएम अशोक गहलोत ने हाऊसिंग बोर्ड के कामकाज की प्रशंसा की, लेकिन जयपुर विकास प्राधिकरण में भ्रष्टाचार का बोलबाला बताया।
कम समय में 700 करोड़ रुपए की आय करने पर हाऊसिंग बोर्ड के आयुक्त पवन अरोड़ा की पीठ थपथपाई।
पूर्व सीएम वसुध्ंारा राजे की ओर इशारा करते हुए सीएम ने कहा कि बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अजयपाल सिंह का फार्म हाउस बच गया, यह कम बात नहीं है।

===================
23 फरवरी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में राजस्थान हाऊसिंग बोर्ड के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लिया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने स्वीकार किया कि जयपुर विकास प्राधिकरण में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। अतिक्रमण हटाने के नाम पर किसी के विरुद्ध कार्यवाही होती है, किसी के विरुद्ध नहीं। भ्रष्टाचार की वजह से अच्छे अधिकारी अब जेडीए में नियुक्त नहीं होना चाहते। जेडीए को अतिक्रमण हटाने के जो अधिकार मिले हुए हैं उस पर सरकार पुनर्विचार करेगी। भ्रष्टाचार का एक बड़ा कारण अतिक्रमण हटाने वाला यह अधिकार भी है। मुख्यमंत्री ने जिस स्पष्ट और सार्वजनिक तौर पर जेडीए में भ्रष्टाचार होने की बात स्वीकार की उससे समारोह में बैठे नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को भी आश्चर्य हो रहा था। इसी समारोह में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास भी उपस्थित थे। धारीवाल के अधीन आने वाले जेडीए में मुख्यमंत्री द्वारा भ्रष्टाचार होने की बात स्वीकारना, इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि विगत दिनों खाचरियावास के परिवहन विभाग पर एसीबी ने छापामार कार्यवाही की थी। मुख्यमंत्री के अधीन आने वाले गृह विभाग की कार्यवाही पर खाचरियावास ने कड़ा ऐतराज जताया था। खाचरियावास की उपस्थिति में धारीवाल के जेडीए में भ्रष्टाचार होने की बात कह कर मुख्यमंत्री ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। एसीबी की छापामार कार्यवाही होती है? अलबत्ता इससे प्रतीत होता है कि मुख्यमंत्री की नजर हर मंत्री के विभाग पर लगी हुई है। जेडीए में भ्रष्टाचार की बात स्वीकार कर कांग्रेस सरकार में महत्वपूर्ण बात है।
बोर्ड आयुक्त पवन अरोड़ा की प्रशंसा:
मुख्यमंत्री गहलोत ने एक बार फिर हाऊसिंग बोर्ड के आयुक्त पवन अरोड़ा की जमकर प्रशंसा की। सीएम का कहना रहा कि कम समय में ही 700 करोड़ रुपए की आय कर अरोड़ा ने सराहनीय काम किया है। पवन अरोड़ा होशियार और अक्लमंद आदमी हैं। जिस हाऊसिंग बोर्ड को पिछली भाजपा सरकार बंद करना चाहती थी, उसी बोर्ड को अरोड़ा ने आज मुनाफे में लाकर खड़ा कर दिया। सीएम ने मजाकिया लहजे में कहा कि पवन अरोड़ा ने तो मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को भी पीछे छोड़ दिया है। आरएएस एसोसिएशन के अध्यक्ष रहते हुए अरोड़ा ने एसोसिएशन की शानदार ऑफिस और गेस्ट हाउस बना दिया, जबकि आईएएस एसोसिएशन का अपना ऑफिस ही नहीं है। अरोड़ा जहां भी रहते हैं वहां मेहनत से काम करते हैं।  700 करोड़ रुपए कमाने के बाद अब यदि स्वर्ण जयंती समारोह में बॉलीवुड नाइट कर रहे हैं तो किसी को भी ऐतराज नहीं है। जो कमाता है वह खर्च भी कर सकता है। हाऊसिंग बोर्ड ने हाल ही में एक हजार करोड़ रुपए की भूमि को अतिक्रमण मुक्त भी करवाया है। सीएम ने उम्मीद जताई कि जयपुर को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र बनाने में हाऊसिंग बोर्ड की भी भूमिका होगी। सीएम ने कहा कि मेरे गृह शहर जोधपुर में भी अनेक योजनाएं शुरू कर पवन अरोड़ा ने मुझे भी खुश कर दिया है।
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे पर निशाना साधा:
स्वर्ण जयंती समारोह में हाऊसिंग बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष की हैसियत से भाजपा नेता अजयपाल सिंह भी उपस्थित थे। सीएम गहलोत ने अजयपाल सिंह का नाम लेते हुए कहा कि भाजपा के शासन में सिंह का फार्म हाऊस बच गया, यह कम नहीं है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की ओर इशारा करते हुए गहलोत ने कहा कि हाऊसिंग बोर्ड के अध्यक्ष क्या मंत्रियों तक को नहीं बख्शा गया। नगरीय विकास मंत्री रहे प्रताप सिंह से जानकारी ली जा सकती है। गहलोत ने हंसते हुए अजयपाल सिंह से पूछा कि आखिर आपके फार्म हाउस में ऐसी क्या खुबी है, जो बड़े बड़े लोग कब्जा करने की नीयत रखते हैं? मालूम हो कि वसुध्ंारा राजे ने ही अजयपाल सिंह को हाऊसिंग बोर्ड का अध्यक्ष बनाया था, लेकिन बाद में सिंह को अचानक हटा दिया गया। जब सिंह का बेशकीमती फार्म हाउस भाजपा के राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना। तबके नगरीय विकास मंत्री प्रताप सिंह से लंदन टूर के इंतजाम करने की खबरें भी चर्चाओं में रहीं। सीएम गहलोत ने कहा कि एक और मैं हंू जिसने लगातार तीसर बार शांति धारीवाल को नगरीय विकास मंत्री बनाया। धारीवाल अपना काम मेहनत और ईमानदारी से करते है।
(एस.पी.मित्तल) (23-02-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...