गहलोत सरकार की मेहमाननवाजी से गद्गद हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे और उनका परिवार।

गहलोत सरकार की मेहमाननवाजी से गद्गद हैं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे और उनका परिवार। सीएम अशोक गहलोत ही नहीं, पुत्र वैभव गहलोत भी खिदमतगार।
सोनिया गांधी के सामने पांडे ही प्रस्तुत करते हैं सरकार और संगठन की रिपोर्ट। 

=================
दो मार्च को लगातार दूसरा दिन रहा, जब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अविनाश पांडे और उनका परिवार राजस्थान के जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का मेहमान बना रहा। सीएम गहलोत और उनके पुत्र वैभव गहलोत ने जो मेहमान नवाजी की उससे पांडे और उनका परिवार गदगद है। मेहमान नवाजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो मार्च को जोधपुर में उम्मेद पैलेस देखने के समय वैभव गहलोत पांडे परिवार के गाइड की भूमिका निभा रहे थे। वैभव गहलोत राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। दो मार्च को पुत्र वैभव गहलोत ने पांडे परिवार की आवभागत में कोई कसर नहीं छोड़ी तो एक मार्च को सीएम गहलोत ने पांडे को अपने साथ रखा। जोधपुर मुख्यमंत्री का गृह जिला है, इसलिए पांडे को भी गहलोत की लोकप्रियता देखने का अवसर मिला। पांडे सीएम के साथ सरकारी एवं गैर सरकार काय्रक्रमों में उपस्थित रहे। जोधपुर प्रवास में पांडे के साथ उनकी पत्नी तथा पुत्र और पुत्रवधु भी हैं। पांडे के पुत्र का विवाह हाल ही में पुणे में हुआ है। मुम्बई के फिल्म स्टार भी विवाह के बाद राजस्थान के जोधपुर शहर में घूमने आते हैं। चूंकि उम्मेद पैलेस राजघराने का है, इसलिए वीआईपी लोगों के लिए उम्मेद पैलेस आकर्षण का केन्द्र हैं। राजघराने से जुड़े सदस्यों ने अब इस पैलेस के कुछ हिस्से को आलीशान होटल में तब्दील कर दिया है, लेकिन 2 मार्च को जब पांडे अपने परिवार के साथ महाराजा पैलेस में आए तो मुख्यमंत्री के पुत्र वैभव गहलोत साथ थे। पांडे का परिवार जैसे ही उम्मेद पैलेस पहुंचा वैसे ही ढोल नगाड़े से स्वागत किया गया ताकि पांडे को भी महाराजा की अनुभूति हो। आरसीए का अध्यक्ष होने के कारण अब वैभव गहलोत का भी अपना साम्राज्य है इसलिए पांडे की मेहमाननवाजी में कोई कमी नहीं की। एक मार्च को पांडे को सीएम गहलोत अपने साथ ही चार्टर प्लेन में जोधपुर ले गए थे। चूंकि मुख्यमंत्री खुद मेहमाननवाजी में लगे हुए थे, इसलिए सरकार के कई मंत्री पांडे के सामने सहायक की भूमिका में थे। पांडे जोधपुर में सरकार के सर्किट हाउस में नहीं ठहरे, बल्कि फिल्मी सितारे वाली सात सितारा एक होटल में अपने भरे पूरे परिवार के साथ रहे। पांडे स्वयं भी आर्थिक दृष्टि से सम्पन्न है, इसलिए होटल हजारों रुपए का किराया स्वयं भी वहन कर सकते हैं।
सोनिया गांधी को देते हैं रिपोर्ट:
यूं तो कांग्रेस में अनेक महासचिव हैं, लेकिन राजस्थान में अविनाश पांडे का इसलिए खास महत्व है कि प्रदेश की सरकार और कांग्रेस संगठन की रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के सामने अविनाश पांडे ही प्रस्तुत करते हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट भले ही सरकार को लगातार नसीहतें दें, लेकिन सोनिया गांधी के सामने सत्ता और संगठन की रिपोर्ट तो पांडे ही प्रस्तुत करते हैं। राजस्थान का प्रभारी महासचिव होने के नाते पांडे के जोधपुर प्रवास में कायदे से पायलट को भी साथ होना चाहिए था, लेकिन ऐसा संभव नहीं हुआ। पांडे जब जोधपुर में थे तो पायलट जयपुर में। पांडे महाराष्ट्र में कांग्रेस की राजनीति में सक्रिय रहे हैं, लेकिन इन दिनों पांडे महाराष्ट्र के बजाए राजस्थान में ज्यादा व्यस्त हैं।
(एस.पी.मित्तल) (02-03-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...