22 मार्च से पहले ही अजमेर के बाजारों में जनता कफ्र्यू के हालात।

22 मार्च से पहले ही अजमेर के बाजारों में जनता कफ्र्यू के हालात।
राजगढ़ के मसाणिया भैरव धाम में रविवार और छठ के मेले पर रोक।
अजमेर क्लब जैसे संस्थानों पर भी प्रशासन की नजर। कई शोरूम मालिकों ने किया लॉक डाउन।
भीलवाड़ा में पुलिस ने बंद करवाई दुकानें। दो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव। 

============

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 22 मार्च रविवार को जनता कफ्र्यू लगाने का आव्हान किया है। यानि 22 मार्च को कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहीं निकले। लेकिन अजमेर में 22 मार्च से पहले ही बाजारों में जनता कफ्र्यू जैसे हालात हो गए हैं। मदार गेट, नया बाजार, केसरगंज, नला बाजार, जयपुर रोड आदि बाजारों के शो रूम और दुकानदारों पर दिनभर ग्राहकों की भीड़ रहती थी, वहां अब दिन भर में मुश्किल से 10 ग्राहक भी नहीं आ रहे हैं। ऐसे में दुकान मालिक और स्टाफ ठाले बैठे हैं। असल में कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से बाजारों में ग्राहक आ ही नहीं रहे हैं। अनेक शो रूम मालिक आगामी 31 मार्च तक स्वैच्छा से लॉक डाउन कर रहे हैं। 19 मार्च के अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से कुछ सप्ताह मांगे हैं। इससे प्रतीत होता है कि आगामी एक दो माह तक देश में कोरोना का प्रकोप बना रहेगा। हो सकता है कि अप्रैल माह में पॉजिटिव कैसों की संख्या बढ़ जाए। जैसे जैसे पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ेगी वैसे प्रकोप बढ़ता चला जाएगा। कोरोना से बचने का सबसे बड़ा तरीका स्वयं को बचाना है, जो कफ्र्यू जैसे हालातों से ही संभव होगा।
मसाणिया भैरव धाम पर भी रोक:
अजमेर जिले के नसीराबाद उपखंड के राजगढ़ गांव में स्थित श्री मसाणिया भैरव धाम पर भी रविवार और 25 मार्च को होने वाले छठ के मेले पर रोक लगा दी गई है। यानि अब प्रत्येक रविवार को लगने वाली भैरव बाबा की चौकी नहीं लगेगी। रविवार को होने वाले धार्मिक उत्सव में हजारों श्रद्धालु देशभर से आते हैं। धाम के उपासक चम्पालाल महाराज ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आव्हान के मद्देनजर आगामी 31 मार्च तक सभी धार्मिक और सामाजिक समारोह पर रोक लगा दी गई है। श्रद्धालुओं से भी कहा गया है कि राजगढ़ नहीं आएं। महाराज ने कहा कि मसाणिया भैरवधाम से अनेक सामाजिक कार्य होते हैं, ऐसे श्रद्धालुओं को किसी मुसीबत में नहीं डाला जा सकता है। धाम के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9829223268 पर प्रवक्ता अविनाश सैन से ली जा सकती है। यहां यह उल्लेखनीय है कि पुष्कर स्थित विश्व विख्यात ब्रह्मा मंदिर में भी श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया है। इसी प्रकार ख्वाजा साहब की दरगाह में भी स्वच्छता बनाए रखने के लिए खास कदम उठाए गए हैं।
अजमेर क्लब जैसे संस्थानों पर नजर:
यंंू तो जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने सभी क्लबों संस्थानों, कोचिंग सेंटरों आदि संस्थानों को बंद करने को कहा गया है। यही वजह है कि कलेक्ट्रेट के निकट अजमेर क्लब पर भी नजर रखी जा रही है। इस क्लब के हजारों सदस्य हैं और यहां बार भी संचालित है। क्लब में शहर के सैकड़ों सदस्य प्रतिदिन आते हैं। फिलहाल सदस्यों के प्रवेश पर रोक नहीं लगाई गई है। क्लब के ऐसे अनेक सदस्य हैं जिनका विदेश में भी कारोबार है। इस स्थिति को देखते हुए क्लब के अध्यक्ष और कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल के निर्देश पर क्लब परिसर में महिलाओं की किटी पार्टी एवं अन्य सामूहिक समारोह पर रोक लगाई गई है। क्लब का रेस्टोरेंट भी बंद किया गया, लेकिन रसोई घर से होम डिलेवरी की सुविधा जारी रहेगी।
अनेक दुकानदारों का लॉक डाउन
कोरोना वायरस के मद्देनजर अजमेर शहर के प्रमुख शो रूम मालिकों ने 20 मार्च से ही लॉक डाउन का निर्णय लिया है। यही वजह है कि सिटी पावर हाउस के निकट चंदीराम एंड सन्स, पहचान शो रूम, ओसीएम शो रूम, मांगीलाल सन्स के कपड़े के शो रूम फिलहाल बंद रहेंगे। इसी प्रकार लिबरटी शूज का शो रूम भी बंद रहेगा। चंदीराम शो रूम के मालिक रमेश चंदीराम ने बताया कि यह निर्णय सरकारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही लिया गया है। इन शो रूम से जुड़े अशोक अग्रवाल, राहुल टांक, विवेक जैन तरुण जैन आदि ने अन्य प्रतिष्ठानों के मालिकों से भी आग्रह किया है कि वे शहर हित में प्रतिष्ठानों को बंद करें। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9414008533 पर रमेश चंदीराम से ली जा सकती है।
भीलवाड़ा में दो पॉजिटिव मिले:
राजस्थान के भीलवाड़ा में तीसरे व्यक्ति के सम्पर्क में आने की वजह से दो जनों को कोरोना पॉजिटिव माना गया है। इस खबर के बाद पुलिस प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया है कि वे आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकले। पुलिस ने वाहन के माध्यम से प्रसारित किया गया कि चाय की थडिय़ों, पान की दुकानों आदि पर समूह के तौर पर इक_ा न हो, इसके साथ ही दुकानदारों से भी आग्रह किया गया है कि वे धारा 144 को देखते हुए अपने प्रतिष्ठान बंद रखें। जानकार सूत्रों के अनुसार तीसरे व्यक्ति के सम्पर्क में पॉजिटिव केस होना राजस्थान में पहला मामला माना जा रहा है। भीलवाड़ा की सूचना के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी जयपुर में गंभीरता दिखाई है। मुख्यमंत्री पहले ही प्रदेशभर में जनता काफ्र्यू का आह्वान कर चुके हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार की ओर से कोई सख्त निर्णय लिया जाएगा।
(एस.पी.मित्तल) (20-03-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...