खाद्य सामग्री के थोक कारोबारियों की दुकानें खुली।

खाद्य सामग्री के थोक कारोबारियों की दुकानें खुली।
किराना स्टोरों तक माल पहुंचा।
अजमेर में ब्रेड और टोस्ट की सप्लाई भी सामान्य हुई।
किसी को भी घबराने की जरुरत नहीं। 

===========

26 मार्च को अजमेर में खाद्य सामग्री के थोक कारोबारियों की अधिकांश दुकानें खुल गई हैं। इसी के साथ गली मोहल्लों व प्रमुख बाजारों कि किराना स्टोरों पर आवश्यक वस्तुएं पहुंचना शुरू हो गई है। लॉक डाउन के चलते थोक कारोबारियों की दुकानें बंद थी, जिससे फुटकर किराना वाले कालाबाजारी करने लगे थे। थोक कारोबारियों की समस्याओं को लेकर 25 मार्च को मैने ब्लॉक संख्या 6613 लिखा था। इस ब्लॉक में थोक कारोबारियों की समस्याओं के साथ-साथ जिला कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा के बयान का भी उल्लेख किया गया। अजमेर के लाखों लोगों के लिए यह सुखद बात है थोक कारोबारियों की जो दुकानें पिछले एक सप्ताह से बंद थी, वे 26 मार्च को खुल गई। प्रशासन ने 26 मार्च को देर रात तक लोडिंग वाहनों के परमिट भी जारी कर दिए। यही वजह रही कि 26 मार्च को फुटकर दुकानों पर माल की सप्लाई शुरू हो गई। अब गली मोहल्लों के किराना स्टोर पर लोगों को आसानी से आवश्यक खाद्य सामग्री उपलब्ध होंगी। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन ने भी वार्ड वार दुकानें खोलकर आटा, चावल, तेल, दाल, सब्जी आदि की बिक्री की व्यवस्था की है ताकि लॉक डाउन में किसी को भी परेशानी न हो। अजमेर होलसेल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष माणकचंद सिसोदिया और प्रतिनिधि सरदार जोगेन्द्र सिंह ने दुकानें खुलवाने और वाहनों के पास जारी करने के लिए प्रशासन का आभार जताया है। उन्होंने कहा थोक व्यापारियों के गोदामों में पर्याप्त सामग्री है। हमने किसी वस्तु का बिक्री मूल्य नहीं बढ़ाया है, ऐसे में फुटकर व्यापारियों को भी अधिक मूल्य नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि पड़ाव और केसरगंज क्षेत्र में जो थोक व्यापारी है उनकी दुकानें भी खोलने की व्यवस्था की जाए। किसी भी फुटकर व्यापारी को माल मंगवाने में परेशानी हो रही है तो वह एसोसिएशन के अध्यक्ष माणकचंद सिसोदिया (9414004474) व सरदार जोगेन्द्र सिंह (9414002389) से सम्पर्क कर सकते हैं।
ब्रेड और टोस्ट की सप्लाई भी सामान्य:
अजमेर शहर और जिले भर में लॉक डाउन के दौरान ब्रेड और टोस्ट की सप्लाई भी 26 मार्च से सामान्य हो गई है। ब्रेड और टोस्ट के प्रमुख निर्माता विजय ब्रेड व ब्राउन बेक, ममता बेकर्स तथा लक्ष्मी ब्रेड की सप्लाई सामान्य हो गई है। विजय और ब्राउन बेक के निर्माता कमल साहनी ने बताया कि प्रशासन ने वाहनों की अनुमति दे दी है, इसलिए 26 मार्च को सभी दुकानों पर सप्लाई हो गई। न्यूनतम ऑर्ड पर डिलिवरी सुविधा भी उपलब्ध है। ममता होम बेकर्स के गौरव गर्ग और देवेन्द्र गर्ग ने बताया कि उनकी फैक्ट्री में ब्रेड और टोस्ट का उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। हम बाजार की मांग के अनुरूप सप्लाई कर रहे हैं। ब्रेड के मूल्यों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। इसी प्रकार लक्ष्मी ब्रेड के निर्माता नरेन साहनी ने कहा कि फिलहाल ब्रेड के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई है, लेकिन थोक कारोबारियों ने मैदा के मूल्य में 200 प्रति क्विंटल तक की वृद्धि कर दी है। असल में अब मिल मालिक मैदा के बजाए आटा बना रहे हैं, इसलिए मैदा की कमी हो गई। पंजाब और यूपी में कफ्र्यू जैसे हालात हैं, इसलिए बाहर से भी मैदा नहीं आ रही है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए। अब अमीर गरीब परिवार में ब्रेड और टोस्ट जरुरत की खाद्य सामग्री हो गए हैं।
किसी को भी घबराने की जरुरत नहीं:
सिटी मजिस्ट्रेट अरविंद सेंगवा ने कहा कि किसी को भी घबराने की जरुरत नहीं है। आम लोग लॉक डाउन के निर्देशों का पालन करें। आवश्यक खाद्य सामग्री लोगों को घर के निकट ही उपलब्ध हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। लोगों को आवश्यकतानुसार पास भी जारी किए जा रहे है। शहर में स्थिति पूरी तरह सामान्य बनी हुई है।
(एस.पी.मित्तल) (26-03-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...