अजमेर के दरगाह क्षेत्र और पुष्कर में रात्रि कालीन कर्फ्यू का सख्ती से पालन होगा-एसपी कुंवर राष्ट्रदीप। रात आठ से सुबह छह बजे तक जायरीन बाहर नहीं निकलें- नाजिम अशफाक हुसैन। दरगाह-पुष्कर आने वाले जायरीन-श्रद्धालु पहले विचार करें। अजमेर में तेजी से बढ़ रहा है कोरोाना का संक्रमण। शाम सात बजे बाद बाजार भी सूने।

अजमेर के दरगाह क्षेत्र और पुष्कर में रात्रि कालीन कर्फ्यू का सख्ती से पालन होगा-एसपी कुंवर राष्ट्रदीप।

रात आठ से सुबह छह बजे तक जायरीन बाहर नहीं निकलें- नाजिम अशफाक हुसैन।

दरगाह-पुष्कर आने वाले जायरीन-श्रद्धालु पहले विचार करें। अजमेर में तेजी से बढ़ रहा है कोरोाना का संक्रमण। शाम सात बजे बाद बाजार भी सूने।
===========

अजमेर जिले में भी 22 नवम्बर से रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कफ्र्यू रहेगा। यानि इस अवधि में किसी भी व्यक्ति को बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। अजमेर के पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने स्पष्ट कहा है कि दरगाह क्षेत्र और पुष्कर तीर्थ में भी कर्फ्यू का सख्ती से पालन होगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को भी कोई राहत नहीं दी जाएगी। जिलेभर के व्यापारियों को भी अपनी दुकानें रात आठ बजे से पहले बंद करनी होगी। सुबह छह बजे से पहले कोई भी संस्थान नहीं खुल सकेगा। कर्फ्यू को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। वहीं सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह की प्रबंध कमेटी के नाजिम अशफाक हुसैन ने दरगाह में जियारत के लिए आने वाले जायरीन से आग्रह किया है कि रात 8 बजे बाद बाहर नहीं निकलें। सरकार के दिशा निर्देशों का सभी को पालन करना जरूरी है। राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान के अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, अलवर, बीकानेर, जोधपुर व भीलवाड़ा में रात्रि कालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है। कफ्र्यू का लगना अजमेर में खास मायने रखता है, क्योंकि दीपावली के बादसे ही अजमेर में बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई थी। ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत के लिए जहां देशभर से जायरीन आ रहे हैं, वहीं पुष्कर तीर्थ में पवित्र सरोवर में स्नान करने और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालु भी आ रहे है। दोनों धार्मिक स्थलों पर जबर्दस्त भीड़ देखी जा रही है। दरगाह के आसपास तो रात भर मेले जैसे माहौल देखने को मिलता है। लेकिन अब दोनों ही धार्मिक स्थलों पर रात 8 बजे बाद कर्फ्यू प्रभावी हो जाएगा। पुलिस कर्मी किसी भी व्यक्ति को बाहर घूमने नहीं देंगे। देश के अन्य क्षेत्रों से जो लोग जियारत और दर्शन के लिए अजमेर आना चाहते हैं उन्हें पहले अजमेर की स्थिति पर विचार करना चाहिए। बात सिर्फ कर्फ्यू की सख्ती की ही नहीं है, बल्कि अजमेर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की भी है। बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। प्रशासन को निजी अस्पतालों तक में वेंटीलेटर पलंग आरक्षित करने पड़ रहे हैं। चूंकि कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, इसलिए फिलहाल रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया गया है। जागरुक लोग पहले की तरह लॉकडाउन करने की मांग कर रहे हैं। यहां पर उल्लेखनीय है कि पूर्व में जब मार्च में लॉकडाउन किया गया तब कोई पांच हजार जायरीन दरगाह क्षेत्र में फंस गए थे। ऐसे जायरीन को दो माह तक अजमेरकी होटलों में ही रहना पड़ा। रात्रि कालीन कर्फ्यू  लगने से व्यापारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अब दुकानें भी शाम सात बजे तक बंद करनी पड़ेगी। व्यापारियों और कर्मचारियों को रात 8 बजे से पहले अपने घरों पर पहुंचना होगा। इन दिनों विवाह की वजह से बाजार में खरीददारी भी जमकर हो रही है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (21-11-2020)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9509707595
To Contact- 9829071511
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...