किशनगढ़-उदयपुर के हवाई टिकिट पर राज्य सरकार देगी ढाई हजार रुपए का अनुदान। ढाई हजार रुपए यात्री से लेने के बाद भी सुप्रीम आॅर्गेनाइजेशन को एक हजार रुपए का घाटा। आखिर कैसे सफल होगा किशनगढ़ का एयरपोर्ट। =

#3334
किशनगढ़-उदयपुर के हवाई टिकिट पर राज्य सरकार देगी ढाई हजार रुपए का अनुदान। ढाई हजार रुपए यात्री से लेने के बाद भी सुप्रीम आॅर्गेनाइजेशन को एक हजार रुपए का घाटा। आखिर कैसे सफल होगा किशनगढ़ का एयरपोर्ट।
=====
गत 11 अक्टूबर को राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने अजमेर में किशनगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन तो कर दिया, लेकिन अब इस एयरपोर्ट से विमान सेवाएं शुरू करने में सरकार को पसीने आ रहे हैं। यदि यात्रियों से वास्तविक किराया वसूला जाए तो शायद किशनगढ़ एयरपोर्ट चालू ही नहीं हो सके। इसलिए राज्य सरकार ने सुप्रीम आर्गेनाइजेशन से प्रदेशभर में हवाई सेवाओं के लिए एक समौता किया है। इस समझौते के तहत ही एक दिसम्बर से किशनगढ़ और उदयपुर के बीच हवाई सेवा शुरू हो रही है। सुप्रीम आर्गेनाजेशन के सीईओ अमित अग्रवाल ने बताया कि किशनगढ़-उदयपुर के बीच का किराया 6 हजार 500 रुपए होता है, लेकिन फिलहाल यात्रियों से मात्र ढाई हजार रुपए ही लिए जाएंगे। समझौते के अनुरूप प्रति यात्री सरकार ढाई हजार रुपए का अनुदान देगी। यही वजह है कि एक हजार रुपए का घाटा हमारी कंपनी को फिलहाल उठाना पड़ेगा। अग्रवाल ने कहा कि सीएम वसंुधरा राजे चाहती हैं कि मध्यमवर्गीय परिवार के सदस्य भी हवाई यात्रा का आनंद ले सकें। सरकार ने जो सुविधा दी है उसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को उठाना चाहिए। फिलहाल उनकी कंपनी 9 सीटर वाला विमान शुरू कर रही हैं। भविष्य में ट्रैफिक बढ़ेगा तो बड़ा विमान काम में लिया जाएगा। अग्रवाल ने बताया कि उनकी कंपनी ही समझौते के तहत जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर आदि में हवाई सेवाएं दे रही हैं। किशनगढ़-उदयपुर की नई सेवा का समय उदयपुर से प्रातः11ः15 पर उड़ान का रखा गया है जो 12ः15 पर किशनगढ़ पहुंचेगी। किशनगढ़ से ही विमान 12ः30 पर उदयपुर के लिए रवाना होगा।
दिल्ली हवाई सेवा के लिए नहीं मिली अनुमतिः
किशनगढ़ एयरपोर्ट के निदेशक अशोक कपूर ने बताया कि दिल्ली हवाई सेवा के लिए अभी अनुमति नहीं मिली है। हालांकि जूम एयरलाइंस किशनगढ़ से दिल्ली के बीच अपनी सेवाएं देने को तैयार हैं, लेकिन अभी दिल्ली के एयरपोर्ट पर विमान के उतरने और उड़ान भरने की व्यवस्था नहीं हो रही है। उन्होंने माना कि दिल्ली सेवाओं में विलंब हो रहा है। उन्होंने बताया कि 1 दिसम्बर से उदयपुर के लिए शुरू होने वाली सेवा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
आखिर किसे मिलेगा लाभ?ः
हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाला भी यात्रा करे, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस सपने को पूरा करने के लिए राजस्थान की सीएम वसंुधरा राजे प्रति यात्री भारी भरकम अनुदान दे रही हैं, लेकिन सवाल उठता है कि सरकार के अनुदान का लाभ किसे मिलेगा? क्या वाकई किशनगढ़ या उदयपुर का कोई ठेलेवाला हवाई चप्पल पहनकर सुप्रीम आॅर्गेनाइजेशन के विमान में यात्रा करेगा? फिलहाल तो ऐसा संभव नहीं लगता। इसलिए माना जा रहा है कि सरकार के अनुदान का लाभ धनाढ्य व्यक्ति ही उठाएंगें।
50 दिन बाद भी सिर्फ उदयपुरः
सीएम राजे ने किशनगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन 11 अक्टूबर को किया था। 50 दिन गुजर जाने के बाद भी सिर्फ उदयपुर के लिए सेवाएं शुरू हुई हैं। यह सेवा भी 24 घंटे में मात्र एक बार के लिए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किशनगढ़ का एयरपोर्ट कितना सफल होगा। एक ओर सरकार यात्रियों के टिकिट पर हजारों रुपए का अनुदान दे रही है, वहीं एयरपोर्ट के संचालन पर प्रतिघंटे करोड़ों रुपए खर्च हो रहा है।
एस.पी.मित्तल) (30-11-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)