अब कृषि भूमि पर भी बन सकेंगे मकान, गोदाम और पशुशाला। संसदीय सचिव सुरेश रावत ने सीएम वसुंधरा राजे का जताया आभार। =========

#2762

अजमेर सहित राजस्थान भर में अब 500 वर्गमीटर तक के कृषि भूमि के भूखंडों पर संबंधित खातेदार अपना मकान, गोदाम और पशुशाला का निर्माण करा सकेगा। पुष्कर के भाजपा विधायक और प्रदेश संसदीय सचिव सुरेश रावत ने बताया कि इस आशय के आदेश राज्य सरकार ने 7 जुलाई को जारी कर दिए हंै। आदेश के अनुरुप खातेदारों का भू-परिवर्तन भी नि:शुल्क होगा। रावत ने बताया कि खातेदारों को कृषि भूमि पर मकान, गोदाम आदि बनाने की अनुमति मिले, इसे लेकर बार-बार सरकार का ध्यान आकर्षित किया गया था। अभी हाल ही में भारतीय किसान संघ ने भी सरकार के समक्ष इस मांग को रखा था। चूंकि कृषि भूमि पर खातेदारों को अकृषि कार्य की अनुमति नहीं थी, इसलिए ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन राज्य सरकार के ताजा फैसले से अब खातेदार बैंकों से ऋण आदि की सुविधा भी ले सकेंगा। नि:शुल्क भू-परिवर्तन कर सरकार ने प्रदेश भर के किसानों को बहुत बड़ी राहत दी है।
सीएम का जताया आभार :
रावत ने प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार जताया है। रावत ने कहा कि खातेदारों की इस मांग को लेकर उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर सीएम राजे से आग्रह किया था। सीएम ने किसानों के प्रति हमदर्दी दिखाते हुए बड़ी राहत दी है।
शहरी क्षेत्र में भी मिलेगा लाभ :
सरकार के 7 जुलाई के आदेश से अब शहरी क्षेत्र में कृषि भूमि पर बने मकान और दुकान वालों को भी फायदा होगा। शहरी क्षेत्र का विस्तार हो जाने से प्रदेश के हर शहर की सीमा निकटवर्ती गांवों तक पहुंच गई है। स्थानीय निकाय संस्थाओं ने अपनी योजनाएं भी गांव की कृषि भूमि पर ही बनाई है। अजमेर के आसपास के गांवों की कृषि भूमि पर मकान, दुकान ही नहीं, बल्कि बड़ी कंपनियों के शोरूम भी बने हुए हैं। अब ऐसे सभी लोगों को राहत मिलेगी।
एस.पी.मित्तल) (08-07-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...