9 माह बाद भी सीएम राजे की पुष्कर विकास की योजना पर अमल नहीं।

9 माह बाद भी सीएम राजे की पुष्कर विकास की योजना पर अमल नहीं। 4 करोड़ रुपए का इंतजाम तक नहीं हो सका। पीएम की उपस्थिति में पुष्कर में ही होना है गौरव यात्रा का समापन।
======
अब तक तय कार्यक्रम के मुताबिक राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा का समापन तीर्थ नगरी पुष्कर में होगा। समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे। सीएम राजे अपनी दो माह की गौरव यात्रा में सरकार की उपलब्धियों का गुणगान करेंगी ताकि नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीता जा सके। लेकिन इसे अफसोसनाक ही कहा जाएगा कि 9 माह पहले सीएम राजे ने पुष्कर विकास के लिए 4 करोड़ 10 लाख रुपए की जिस योजना की घोषणा की थी, उस पर अभी तक अमल शुरू नहीं हुआ है, यही वजह है कि करोड़ों हिन्दुओं की आस्था और श्रद्धा का केन्द्र पवित्र सरोवर में बरसात के पानी के साथ गंदा पानी जा रहा है। सीएम की घोषणा का इतना बुरा हाल है कि चार करोड़ रुपए का इंतजाम तक नहीं हुआ है। इससे प्रतीत होता है कि राजस्थान की अफसरशाही मुख्यमंत्री तक को बेवकूफ बनाने में उस्ताद है। गत वर्ष अक्टूबर में सीएम ने पुष्कर में चार करोड़ दस लाख रुपए वाली योजना की घोषणा जोर शोर से की थी। अब नौ माह बाद योजना में एक रुपए का कार्य भी नहीं होने पर अफसरों के पास सौ बहाने हैं। तब सीएम को बताया गया कि अमृत योजना के पैकेज में पुष्कर के सीवरेज सिस्टम को बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके अंतर्गत अजमेर विकास प्राधिकरण चार करोड़ दस लाख रुपए का भुगतान करेगा, लेकिन बाद में यह राशि पुष्कर नगर पालिका चुकाएगी। यह कार्य अजमेर नगर निगम को करवाना था। अब निगम के आयुक्त और स्मार्ट सिटी येाजना के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने स्वीकार किया है कि प्राधिकरण ने योजना की क्रियान्विति के लिए एक रुपया भी नहीं दिया है। गुप्ता ने बताया कि इस योजना में पुष्कर में सीवरेज लाइन भी डालनी है। एक स्थान पर कुछ हिस्सा नेशनल हाइवे का आ रहा है, इसलिए पहले हाइवे आॅथोरिटी से अनुमति ली जाएगी। तकनीकी अड़चनों की वजह से योजना का काम शुरू नहीं हो पाया है, लेकिन पवित्र सरोवर में पुरानी सीवरेज के पानी को जाने से रोक दिया गया है। गुप्ता ने दावा किया कि अब सीवरेज का पानी सरोवर में नहीं जाता है। वहीं पुष्कर के सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर ने कहा कि हिमांशु गुप्ता का दावा सही नहीं है। बरसात होने पर सीवरेज का पानी भी सरोवर में गिरता है। बरसात होने पर गुप्ता को बुलाकर हकीकत दिखा दी जाएगी। उल्टे पुष्कर के पूरणखंड में जो 20 फिट का खड्डा खोदा गया है उससे आसपास के क्षेत्र के मकानों को खतरा हो गया है। ऐसा ही एक खड्डा नृसिंह घाट के बाहर खोदा गया है। अधिकारियों को लगता है कि खड्डे खोदने से समस्या का समाधान हो जाएगा।
टेंडर तक नहीं कियाः
इसे सरकारी तंत्र का करिश्मा ही कहा जाएगा कि जिस योजना की घोषणा सीएम ने की उसका टेंडर तक नहीं किया गया। अजमेर शहर में अहमदाबाद की जो फर्म सीवरेज का कार्य कर रही है उसे ही पुष्कर का कार्य करने के आदेश दे दिए। अजमेर शहर में पहले ही सीवरेज के हालात बिगड़े हुए हैं। पुष्कर में सावित्री मंदिर के नीचे एक कुए नुमा खड्डा खोद कर एसटीपी बनाने की बात कही जा रही है। जब सीएम की घोषणा का इतना बुरा हाल है तो अन्य योजनाओं की क्रियान्विति का अंदाजा लगाया जा सकता है।
आखिर कहां हैं सत्ता का सुख भोगने वाले नेताः
यह माना कि सीएम एक-एक योजना का ध्यान नहीं रख सकतीं। ऐसे में संबंधित क्षेत्र के नेता ही जिम्ममेदार होते हैं। इस समय पुष्कर के विधायक सुरेश सिंह रावत जो संसदीय सचिव भी हैं। पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष भी भाजपा के कमल पाठक हैं। अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा को भी सीएम ने राज्यमंत्री का दर्जा दिलवा रखा है। इतना ही नहीं अजमेर नगर निगम के मेयर के पद पर भाजपा के धर्मेन्द्र गहलोत विराजमान हैं। यानि सब जगह भाजपा का कब्जा है फिर भी सीएम की घोषणा पर अमल नहीं हो रहा है। इसलिए यह सवाल उठता है कि सत्ता का सुख भोगने वाले भाजपाई क्या कर रहे हैं? क्या किसी भी नेता को अपनी सीएम की प्रतिष्ठा की चिंता नहीं है?
एस.पी.मित्तल) (29-07-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...