राजनीतिक भेदभाव भुलाकर अजमेर के नेता दम लगाएं तो चम्बल नदी का पानी मुफ्त में तत्काल बीसलपुर बांध में लाया जा सकता है।

राजनीतिक भेदभाव भुलाकर अजमेर के नेता दम लगाएं तो चम्बल नदी का पानी मुफ्त में तत्काल बीसलपुर बांध में लाया जा सकता है। जरुरत है एक जाजम की।
=======
कांग्रेस के नेता इन दिनों इस बात से खुश हों कि अजमेर जिले में इन दिनों जो भीषण पेयजल संकट हो रहा है उसका खामियाजा भाजपा को नवम्बर में होने वाले विधानसभा चुनाव में उठाना पड़ेगा, लेकिन कांग्रेसियों को यह भी समझना पड़ेगा कि यदि कांग्रेस की सरकार बन गई तो गर्मी के दिनों में सरकार के प्रति ज्यादा गुस्सा होगा। बीसलपुर बांध में पानी की कमी की वजह से अभी जो किल्लत है व गर्मी के दिनों में और बढ़ जाएगी। इसलिए किसी भी राजनीतिक दल के नेताओं को तत्कालीन लाभ नहीं देखना चाहिए। अब यह बात भी कोई मायने नहीं रखती है कि बीसलपुर बांध से सिर्फ अजमेर को ही पानी मिले। बांध से जयपुर को पानी दिए जाने के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों नेता जिम्मेदार हैं। कांग्रेस और भाजपा का कोई भी विधायक व सांसद सीना ठोक कर नहीं कह सकता है कि जयपुर की सप्लाई को रोक दिया जाए। जो नेता ऐसा दावा कर रहे हैं वे जयपुर में अपने ही दल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए अब ऐसा रास्ता निकालना होगा, जिसमें अजमेर जिले के लोगों को पानी की किल्लत न हो। यह तभी संभव होगा, जब कांग्रेस और भाजपा के नेता एक जाजम पर बैठ कर दम लगाएं। यदि इतनी किल्लत में भी नेताओं ने राजनीति की तो ऐसे नेताओं को जनता कभी भी माफ नहीं करेगी।
यह है सुझावः
अजमेर के पड़ौसी जिले भीलवाड़ा की प्यास बुझाने के लिए कोटा में चम्बल नदी पर बने जवाहर सागर बांध से पानी लाया जा रहा है। हालांकि अभी भीलवाड़ा की मांग मात्र 100 एमएलडी पानी प्रतिदिन है, लेकिन 2045 तक की माग को ध्यान में रखते हुए 239 एमएलडी पानी रोजाना चम्बल नदी से लेने की व्यवस्था की गई है। इसलिए जवाहर सागर बांध से भीलवाड़ा के निकट आरोली फिल्टर प्लांट तक 1800 एमएम स्टील पाइप लाइन बिछा दी गई है। यानि इस पाइप लाइन के अंदर एक आदमी खड़ा हो सकता है। बांध से आरोली प्लांट की दूरी 50 किलोमीटर की है। भीलवाड़ा पेयजल प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियर केदार शर्मा ने बताया कि बीसलपुर की आरोली से दूरी मात्र 30 किलोमीटर है और त्रिवेणी से ग्रेविटी पद्धति के तहत बीलसपुर में पानी आता है। चूंकि पूर्व में भीलवाड़ा को त्रिवेणी से ही पानी सप्लाई होता था, इसलिए त्रिवेणी और आरोली के बीच पाइप लाइन भी बिछी हुई है। ऐसे में एक प्रशासनिक निर्णय से चम्मबल नदी का पानी आरोली होते हुए बीसलपुर बांध में आ सकता है। इससे अजमेर में पेयजल संकट को समाप्त किया जा सकता है। बाद में इसी पर कोई स्थायी प्रोजेक्ट भी बनाया जा सकता है। जहां तक भीलवाड़ा के हितों का सवाल है तो वर्तमान में 100 एमएलडी पानी ही सप्लाई हो रहा है, जबकि 239 एमएलडी तक पानी लिया जा सकता है। पानी अजमेर के लिए रोजाना डेढ़ सौ एमएलडी पानी चम्बल नदी से तत्काल लिया जा सकता है। यहां यह उल्लेखनीय है कि अजमेर जिले की मांग 300 एमएलडी प्रतिदिन की है। कटौती के बाद अभी करीब ढाई सौ एमएलडी पानी बीसलपुर बांध से लिया जा रहा है। अजमेर में इन दिनों तीन चार दिन में एक बार मात्र एक घंटे के लिए पेयजल की सप्लाई हो रही है। इससे भीषण संकट का अंदाजा लगाया जा सकता है। इंजीनियर शर्मा ने बताया कि चम्बल नदी से भीलवाड़ा तक पानी लाने के तीन पम्पिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। बीसलपुर बांध में पानी डालने के लिए आरोली से फिल्टर किए बिना ही पानी को त्रिवेणी तक पहुंचाया जा सकता है। चम्बल का पानी बीसलपुर बांध तक लाने में फिलहाल कोई बड़ी राशि भी खर्च नहीं होगी। इंजीनियर शर्मा इन दिनों अजमेर में ही पीडब्ल्यूडी में पीपीपी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9414355369 पर इंजीनियर केदार शर्मा से ली जा सकता है।
बार एसोसिएशन करे प्रयासः
पेयजल संकट को लेकर अजमेर जिला बार एसोसिएशन ने पहल की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय त्रिपाठी को चाहिए कि पहले कांग्रेस और भाजपा की विचारधारा वाले वकीलों को एक जाजम पर बैठाएं और इन्हीं वकीलों के माध्यम से कांग्रेस और भाजपा के सांसदोें, विधायकों, संगठन के पदाधिकारियों आदि को बुलाएं। इनमें शहर के जागरुक नागरिक भी शामिल हों। नहीं तो बार की यह पहल अखबरों की खबरों तक ही सीमित रह जाएगी। इंजीनियर शर्मा ने चम्बल का पानी बीसलपुर में तत्काल और मुफ्त में लाने का सुझव दे दिया है। इस पर अमल करने की जरुरत है। नेतागण खास कर भाजपा वाले यह समझें कि यदि पानी ही नहीं होगा तो अजमेर स्मार्ट सिटी कैसे बनेगा?
एस.पी.मित्तल) (30-09-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...