झूठे और तथ्यहीन विज्ञापन करने वाली सेलेब्रिटियों पर हो सकती है कार्यवाही।
संसद में फेयर एंड लवली और वोल्टाज फ्रिज का मुद्दा उठा।
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21 जून को लोकसभा में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि झूठे और तथ्यहीन विज्ञापन करने वाली सेलेेब्रिटियोंके विरुद्ध कार्यवाही करने पर विचार किया जा सकता है। भाजपा के सांसद डॉ. किरीट सोलंकी का कहना रहा कि इन दिनों अखबारों न्यूज चैनलों और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर भ्रमक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। चूंकि ऐसे विज्ञापन देश के प्रमुख सेलेब्रिटियों द्वारा किए जाते हैं, इससे उपभोक्ता आकृर्षित हो जाता है। उन्होंने उदाहरण देकर कहा कि फेयर एंड लवली वाले तीन दिन में चेहरे को गोरा करने का दावा करते हैं, इसी प्रकार वोल्टाज फ्रिज वाले टमाटरों को एक माह तक ताजा रखने का दावा कर रहे हैं। डॉ. सोलंकी ने सवाल उठाया कि क्या यह संभव है? उन्होंने मांग की कि सरकार को कानून बनाकर उन सेलेब्रिटियों के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए जो झूठे और तथ्यहीन विज्ञापन करते हैं। इस पर जावड़ेकर ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण कानून पहले से ही बना हुआ है, इसके अंतर्गत छह हजार से भी ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई है। इन्हीं शिकायातों के आधार पर एक कंपनी के बहुचर्चित फास्टेट नेटवर्क और रेडी टू नूडल जैसे विज्ञापनों को लेकर कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि सेलेब्रिटियों को इस दायरे में लाने का विचार अच्छा है और सरकार इस पर कदम उठा सकती है। उन्होंने माना कि फेक न्यूज की वजह से भी समाज में भ्रांतियां उत्पन्न हो रही है।